Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : जिले में धूमधाम से मनी विद्या की देवी की जयंती

रिपोर्ट : बृजेश गोंड/तपेश विश्वकर्मा/आशुतोष गुप्ता

मीरजापुर, (उ.प्र.) : जिले के अधिकांश शिक्षण संस्थानों में मंगलवार को धूमधाम से वसंत पंचमी मनाई गई। इस अवसर पर ज्यादातर शिक्षण संस्थाओं में सरस्वती पूजा का भी आयोजन किया गया। आम तौर सुबह दस बजे खुलने वाले स्कूलों में सोमवार को सुबह नौ बजे से ही चहल-पहल दिखने लगी थी। सरस्वती पूजा को लेकर उत्साहित विद्यार्थी अपने अभिभावकों के साथ सुबह ही स्कूलों में पहुंचने लगे थे। यही स्थिति उच्च शिक्षण संस्थानों में भी थी। ज्यादातर शिक्षण संस्थानों में एक बजे तक सरस्वती पूजा संपन्न हो गई, बसंत शिक्षा समिति अंतर्गत एम एस वाई कॉलेज, आरडीअल, मा सुदामा देवी शिक्षण संस्थान के प्राचार्य गनपति द्विवेदी ने मंत्रोच्चारण के साथ सरस्वती पूजा किया जिसमे मुख्य रूप से प्राचार्य गनपति द्विवेदी,  रमेश कुमार मौर्या, संदीप चौबे, जगदीश, अजय, ललिता यादव एवं समस्त कर्मचारी व छात्र – छात्रा सम्मिलित होकर सभी ने हवन कर वातावरण के संतुलन बनाए रखने की प्रार्थना किया।

बसंत पंचमी के अवसर पर विभिन्न शैक्षिक संस्थाओं के साथ ही प्राथमिक स्कूलों में भी सरस्वती पूजा का आयोजन किया गया, जहां नन्हें-मुन्ने बच्चों ने अनेक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस अवसर पर विद्यार्थियों के बीच अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन आयोजित हुईं। विजेता प्रतिभगियों को पुरस्कृत किया गया।

इसी क्रम में जनपद के प्रतिष्ठित संस्थान मा विंध्यवासिनी कॉलेज भरुहना मिर्जापुर में विभागाध्यक्ष डॉ अशोक द्विवेदी राम ललित शिक्षण संस्थान कैलहट चुनार में डॉ सूर्यप्रताप सिंह पूर्व माध्यमिक विद्यालय मेउली प्रधानाचार्य श्री राघवेन्द्र कुवर शुक्ल, संयुक्त प्राथमिक/पूर्व माध्यमिक विद्यालय कंतित 96 के प्रधानाचार्य श्री सशिकांत तिवारी , प्राथमिक विद्यालय बेलहरा के प्रधानाचार्य रोहित दूबे ने सरस्वती पूजा करके बसंत पंचमी का उत्सव मनाया।

समस्त कलाओं की जननी माँ सरस्वती के जन्मदिवस पर पक्की सराय स्थित सरस्वती कला केन्द्र पर कला प्रेमियों द्वारा सरस्वती पूजन का कार्यक्रम किया गया। संगीत गुरू भगवती प्रसाद केसरी ने अपने सभी शिष्यों के साथ पूजन किया। आचार्य कृष्ण मोहन गोस्वामी ने वैदिक मंत्रों के साथ पूजन सम्पन्न कराया। पूजन के पश्चात माता सरस्वती के सम्मुख भजनों की प्रस्तुति हुई जिसमें कई वरिष्ठ कलाकार शंभूनाथ चित्रकार, वैकुंठनाथ केसरी, दयाशंकर जोशी, भगवती प्रसाद केसरी, आनंद प्रकाश, प्रभु मालवीय ने भजनों के द्वारा अराधना की। तत्पश्चात छात्राओं में ऋषिता केसरी, योगिता मालवीय, अमिता मालवीय, कुसुम केसरी, कंचन जायसवाल ने भी भजनों की प्रस्तुति की। तबले पर संगत राजू सेठ ने किया। अंत में केन्द्राध्यक्ष विनोद कुमार केसरी ने सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए प्रसाद वितरण किया। नगर के डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल, लोहिया तालाब में वसंत पंचमी के पावन अवसर पर विद्या की अधिष्ठात्री देवी माँ सरस्वती का विधि-विधान से पूजन किया गया। संपूर्ण सृष्टि को स्वर एवं ज्ञान देने वाली माँ सरस्वती की पूजा में विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं तथा बच्चों ने उत्साह एवं मनोयोग पूर्वक भाग लिया।विद्यालय के प्रांगण में स्थित मां वीणावादिनी के मंदिर में पूजा-अर्चना एवं संगीतमय स्तुतियों से वातावरण भक्तिमय हो उठा. वसंत का उत्सव धूमधाम से मनाया गया। अंत में प्रसाद वितरित किया गया।

Related posts

Mirzapur : कंतित उर्स मेला में दूर दराज वाले जायरीन व दुकानदारों से शिरकत न करने की अपील

Khula Sach

Mirzapur : आईसीडीएस अधिकारियों ने मास्क को अपनाया, कोरोना को भगाया

Khula Sach

फैशन प्रेमियों को मिलेगा लैक्मे फैशन वीक से जुड़ने का मौका

Khula Sach

Leave a Comment