Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुर

01 जुलाई 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं 11 से 31 जुलाई तक चलने वाले दस्तक अभियान का विधायक नगर व जिलाधिकारी ने किया शुभारम्भ

दोनो अभियान के अन्तर्गत आने वाले बीमारियों को जड़ से समाप्त करने के प्रति दिलायी शपथ, हरी झण्डी दिखाकर संचारी रोग नियंत्रण अभियान रैली को किया रवाना

रिपोर्ट : तपेश विश्वकर्मा

मीरजापुर :  शासन द्वारा पूरे प्रदेश में 01 जुलाई 2024 से 31 जुलाई 2024 चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का आज मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय से शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम में मा0 विधायक नगर श्री रत्नाकर मिश्र, जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ संचारी रोग से ग्रसित सभी बीमारियों को समूल नष्ट करने के प्रति शपथ दिलाकर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर संचारी रोग अभियान के जन जागरूकता हेतु आशा कार्यकत्रियों व स्वास्थ्य विभाग के कार्मिको के द्वारा निकाली गयी विशाल जन जागरूकता रैली का भी मा0 विधायक व जिलाधिकारी द्वारा हरी दिखाकर रवाना किया गया।

इस अवसर पर मा0 विधायक ने सभी आशाओ व स्वास्थ्य कार्मिको को सम्बोधित करते हुये कहा कि लोगो में बीमारियों के कारक व इससे बचाव यथा-सड़क के किनारे खुले में शौच न करना, बच्चों को दूषित जल, खुली खाद्य सामाग्री का सेवन न करने, बच्चों को हाथ धोकर खाने की आदत डलवाने तथा मच्छर आस पास न पैदा हो इसके बारे में भी जानकारी देकर जागरूक किया जाए तभी संचारी रोग के तहत आने वाले बीमारियों से बचा जा सकता हैं।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहा कि सभी आशा कार्यकत्री, आंगनबाड़ी व अन्य स्वास्थ्य कर्मी के साथ अभियान में शामिल सभी अन्र्तविभागीय अधिकारी गांव में व नगरीय क्षेत्र के मलिन बस्तियो में जाकर लोगो को संचारी रोग से बचाव व उसके रोकथाम के बारे में जानकारी देते हुये जागरूक करें। उन्होेेने कहा कि डेंगू, मलेरिया मच्छरो से ही फैलता है मच्छरो बचने तथा उसकेे अपने आस पास न रहने देने के सम्बन्ध में भी जन जागरूकता ले आए, यह भी बताया जाए अपने आस पास, पानी न रूकने दे, कूलरो में पानी बदलते रहने तथा घर व आस पास की सफाई के बारे में लोगो को जागरूक करें। उन्होने ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रो में नियमित रूप से साफ सफाई कराने, फागिंग, सेनीटाइजेशन, एन्टी लार्वा का छिड़काव कराया जाए, ताकि जन जागरूकता के माध्यम से रोगो से बचा जा सकें। उन्होने कहा कि जागरूकता ही सबसे बड़ा बचाव हैं।

आगामी 11 जुलाई 2024 से दस्तक अभियान की सभी तैयारियां पूर्ण कराने का निर्देश देते हुये कहा कि इस अभियान के तहत भी आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्री घर-घर दस्तक देकर लोगो को दिमागी बुखार के रोकथाम तथा उससे बचाव के सम्बन्ध में जागरूक करें। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में झाड़ियो की कटाई, सड़को व गलियों में साफ सफाई आदि कार्य अभियान के रूप में चलाया जाए। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 सी0एल0 वर्मा के अलावा स्वास्थ्य विभाग के सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Related posts

LIC ने नई इंश्योरेंस पॉलिसी ‘जीवन उत्सव’पेश की, मिलेगा पक्का रिटर्न, लोन की भी सुविधा…

Khula Sach

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक के साथ किया बैंक ऐश्योरेंस गठबंधन 

Khula Sach

4 लाख महिला उद्यमी संभालेंगी शहरी स्वच्छता में नेतृत्व

Khula Sach

Leave a Comment