Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े में डायरिया से बचाव के लिए किया जा रहा है जागरूक

रिपोर्ट : तपेश विश्वकर्मा

मिर्जापुर, (उ.प्र.) : जिले में 2 अगस्त से हुआ सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा 14 अगस्त तक चलेगा। पखवाड़े के तहत जनपद में कार्यरत 2056 आशा कार्यकर्ता डायरिया बीमारी से बचाव हेतु अपने कार्यक्षेत्र में जागरूक के साथ ही साथ जिन घरों में 05 वर्ष तक के बच्चे होगे उन घरों में ओआरएस तथा जिंक की गोली देने का काम कर रही है।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर अजय ने बताया कि पखवाड़े की सफलता के लिए शासन की ओर से जनपद में ओआरएस घोल के दो लाख चालीस हजार पैकेट व चार लाख अठ्ठारह हजार दो सौ जिंक दवा जिले को प्राप्त हुए है जिनको पखवाड़े के तहत 14 तक वितरण करने का काम किया जा रहा है। पखवाड़े को सफल बनाने के लिए 2056 आशाओं के अलावा बाल विकास विभाग में कार्यरत 2000 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी लगाया गया है। ये अपने-अपने कार्यक्षेत्र में पांच वर्ष तक के बच्चों को घर – घर ओआरएस पैकेट व जिंक की गोलियों को देने का काम कर रही है। दवा के वितरण के साथ ही साथ डायरिया जैसे बीमारी के बचाव के लिए भी जागरूक काम कर रही है और अपने घरों व आसपास सफाई रखने का भी सुझाव देने का भी परामर्श दे रही है।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर नीलेश श्रीवास्तव ने बताया कि पखवाड़े में कोविड के प्रोटोकाल का पालन करते हुए आशा कार्यकर्ता कोरोना से बचाव हेतु मुंह पर मास्क लगाने, दो गज की दूरी का पालन करना और साबुन से बार-बार हाथों को साफ करने और कोरोना का टीका लगवाने के लिए भी प्रेरित कर रही है। यह पखवाड़ा जनपद के 8 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र 44 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अलावा 97 हेल्थ सबसेन्टरों पर मनाया जा रहा है।

बच्चों में निम्न लक्षण हो तो तुरन्त सम्पर्क करें डाक्टर से 

  •  पानी जैसा लगातार मल का होना।
  • बार-बार उल्टी का होना।
  • पानी न पी पाना।
  • बुखार का होना।
  • मल में लगातार खून आ रहा हो।

Related posts

समाजसेवी कृष्णमुरारी के निधन से शोक की लहर

Khula Sach

Mirzapur : पूंजीवाद व सामंतवादी विचारधारा के दल व सरकार पिछड़ों व वंचितों की समता सम्पन्नता वह खुशहाली की दुश्मन

Khula Sach

विश्वकर्मा समाज की बेटियो महिलाओ पर नही रुक रहे अत्याचार, शोषण, हत्या व बलात्कार

Khula Sach

Leave a Comment