Khula Sach
ताज़ा खबरराज्य

विश्व स्वास्थ्य दिवस के पूर्व संध्या पर मानसिक स्वास्थ्य एवं नशा उन्मूलन के प्रति किया जागरूक

वाराणसी : विश्व स्वास्थ्य दिवस के पूर्व संध्या के अवसर पर खुला आसमान संस्था के बैनर तले निषाद राज घाट, वाराणसी पर मानसिक स्वास्थ्य एवं नशा उन्मूलन के उपाय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया जिसके मुख्य वक्ता डॉ मनोज कुमार तिवारी, वरिष्ठ परामर्शदाता, एआरटी सेंटर, एस एस हॉस्पिटल, आईएमएस, बीएचयू वाराणसी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मानसिक स्वास्थ्य स्वास्थ्य का सबसे महत्वपूर्ण घटक है मानसिक रूप से स्वस्थ रहे बिना अच्छे स्वास्थ्य की कल्पना नहीं की जा सकती है। इस अवसर पर उन्होंने लोगों को नशे से दूर रहने के उपायों पर विस्तार से चर्चा किया तथा उन्होंने कहा कि नशा स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने यह भी बताया कि इस वर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विश्व स्वास्थ्य दिवस का नारा दिया है मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार ।

इस अवसर पर खुला आसमान संस्था की संस्थापिका एवं अध्यक्ष रोली सिंह रघुवंशी ने कहा कि यद्यपि की विश्वनाथ कॉरिडोर बन जाने तथा प्रधानमंत्री मोदी जी के प्रयासों से घाट के किनारे के लोगों का आय बहुत बढ़ गया है किंतु घाटों पर नशे का प्रकोप अधिक होने के कारण घाट के किनारे के लोगों के जीवन की गुणवत्ता में अधिक सुधार नहीं आया है उन्होंने बताया कि घाट के किनारे कम उम्र के लोग भी नशे के शिकार हो रहे हैं। हमारी संस्था का प्रयास है कि ऐसे लोगों को शिक्षा एवं नशा के प्रति जागरूक करके उन्हें न केवल नशा से बचाया जाए बल्कि उन्हें अच्छे स्वास्थ्य के बारे में भी जागरूक किया जाए।

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के सामाजिक कार्य विभाग के छात्र बिंदेश्वर चौबे, मनीष कुमार, आयुष कुमार तथा खुला आसमान संस्था की अनीता एवं काजल ने कार्यक्रम में सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बच्चे, युवक -युवतियाँ व महिलाएं शामिल रही। कार्यक्रम में सभी लोगों को घाटों किनारे स्वच्छता रखने तथा इसके लिए दूसरों को भी प्रेरित करने के लिए प्रतिज्ञा दिलाई गई।

Related posts

kalyan : 6 महीने के मासूम बच्चे के अपहरण करने वाले पांच लोगों को किया गिरफ्तार

Khula Sach

Mirzapur : बसपा के नए प्रदेश अध्यक्ष भीम राजभर का किया गया स्वागत

Khula Sach

हिपी ने जी बांग्ला के ‘डांस बांग्ला डांस’ के साथ करार किया

Khula Sach

Leave a Comment