Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

सोने में गिरावट जबकि तेल ने खोई तेजी हासिल की

मुंबई : वैश्विक निवेशकों की जोखिम उठाने की क्षमता बढ़ने और वैश्विक तेल मांग में वृद्धि की उम्मीद की वजह से तेल को सप्ताह में पहले हुए बड़े नुकसान से उबरने में मदद मिली। एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के नॉन एग्री कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च एवीपी श्री प्रथमेश माल्या ने बताया कि कल के सत्र में स्पॉट गोल्ड 0.4% की गिरावट के साथ 1803.3 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। स्पॉट गोल्ड सप्ताह में सबसे निचले स्तर के पास था, क्योंकि वैश्विक निवेशकों के बीच जोखिम उठाने की क्षमता बढ़ने से सेफ हैवन असेट गोल्ड की अपील प्रभावित हुई।

डेल्टा वैरिएंट कोविड-19 संक्रमण में वृद्धि के बाद वैश्विक निवेशक चिंतित थे। कई देशों में लॉकडाउन के विस्तार की आशंका है, जिससे आर्थिक सुधार फिर बेपटरी हो सकती है। इसने बाजार की भावनाओं को प्रभावित किया। हालांकि, ग्लोबल इक्विटी बाजारों में रिकवरी और सप्ताह में पहले बिकवाली के बाद कल के सत्र में बॉन्ड रिटर्न ने निवेशकों को सोने से दूर कर दिया।

कच्चा तेल : बुधवार को यूएस क्रूड इन्वेंट्री में वृद्धि के बावजूद डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 4.2 प्रतिशत बढ़कर 70.3 डॉलर प्रति बैरल हो गई। सप्ताह की शुरुआत में भारी गिरावट के बाद कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई क्योंकि बाजार में जोखिम उठाने की क्षमता में सुधार हुआ। ऊर्जा सूचना प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार 16 जुलाई,21 को समाप्त सप्ताह में यूएस क्रूड इन्वेंट्री में 2.1 मिलियन बैरल की वृद्धि हुई। क्रूड के लिए लाभ सीमित था क्योंकि यूएस क्रूड इन्वेंट्री लगातार आठ हफ्तों की निकासी को लेकर पिछले सप्ताह उच्च स्तर पर पहुंच गई थी।

सप्ताह की शुरुआत में तेल की कीमतों में 7 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई क्योंकि पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन और उनके सहयोगियों, जिन्हें ओपेक+ के रूप में भी जाना जाता है, ने अगस्त’21 से दिसंबर’21 तक प्रति दिन 400,000 बैरल कच्चे तेल की आपूर्ति बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। आगे तेल की कीमतों पर दबाव कोविड-19 के डेल्टा वैरिएंट का था, जो पहले की तुलना में काफी अधिक संक्रामक हो गया है और अब दुनियाभर में तनाव का कारण बन गया है। यह दुनियाभर के लगभग 100 देशों में है और कई देशों में टीकाकरण कार्यक्रमों के धीमे रोलआउट वायरस के खिलाफ लड़ाई को कमजोर कर रहे हैं, जिससे लॉकडाउन की संभावना और अधिक बढ़ रही है जिससे तेल उत्पादों की मांग प्रभावित होगी।

Related posts

Covid–19 के प्रति जागरूकता के लिए प्रतियोगिता का आयोजन

Khula Sach

Mirzapur : केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की पहल पर शेरवा में महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व.मंगल बियार स्मृति द्वार का हुआ निर्माण

Khula Sach

अपने फाइनेंशियल पोर्टफोलियो में यह 5 बातें जरूर होनी चाहिए

Khula Sach

Leave a Comment