Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

चांदी : चमकीली धातु फिर पकड़ेगी रफ्तार

मुंबई : अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चांदी की कीमतों ने जून 2021 में $28.54 प्रति औंस के उच्च स्तर और $25.52 प्रति औंस के निचले स्तर के साथ अस्थिर सवारी की है, जबकि एमसीएक्स पर चांदी वायदा 73582 रुपए/ किग्रा के उच्च स्तर और 66628 रुपए/किलोग्राम के निचले स्तर पर कारोबार कर रही है। 1 जून से 2 जुलाई 2021 की समयावधि में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चांदी की कीमतों में लगभग 5.7 प्रतिशत और एमसीएक्स वायदा पर 4.33 प्रतिशत की गिरावट आई है। एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के नॉन एग्री कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च एवीपी श्री प्रथमेश माल्या ने बताया कि अमेरिका में लेबर मार्केट में जोरदार रिकवरी, डॉलर इंडेक्स में मजबूती, महंगाई बढ़ने से हाल के हफ्तों में चांदी की कीमतों में मुनाफावसूली का दौर चला।

लेबर मार्केट में आशावाद : अमेरिकी कंपनियों ने 10 महीनों में सबसे अधिक श्रमिकों को जून में काम पर रखा, मजदूरी बढ़ाने और घर बैठे लाखों बेरोजगार अमेरिकियों को लुभाने के लिए प्रोत्साहन की पेशकश की। यह अर्थव्यवस्था पर लटकी हुई लेबर की कमी के एक अस्थायी संकेत के तौर पर दिखने लगी थी। काम पर रखने में आई तेजी ने बताया कि अर्थव्यवस्था ने दूसरी तिमाही में मजबूत रफ्तार पकड़ी, जिसे खोलना कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण से संभव हो गया।

हाल के हफ्तों में हेज फंड्स चांदी पर नेट लॉन्ग : 2020 में अच्छे प्रदर्शन के बाद हेज फंड फिर से चांदी पर नेट लॉन्ग पर दांव लगा रहे हैं। 29 जून 2021 को चांदी में नेट लॉन्ग 33142 कॉन्ट्रैक्ट्स पर था, जो 23 मार्च 2021 को नेट लॉन्ग 22895 कॉन्ट्रैक्ट्स पर था।

ग्रे मेटल का उज्जवल पक्ष : सिल्वर इंस्टीट्यूट की ओर से 10 फरवरी, 2021 को प्रकाशित एक विश्लेषण के अनुसार औद्योगिक उपयोग और फिजिकल सिल्वर में निवेश के नेतृत्व में वैश्विक चांदी की मांग 2021 में 1.025 बिलियन औंस के छह साल के उच्च स्तर को प्राप्त करने का अनुमान है। फिजिकल सिल्वर में निवेश, जिसमें चांदी बुलियन सिक्का और बार की खरीद शामिल हैं, 2021 में 257 मिलियन औंस (Moz) के छह साल के उच्च स्तर को प्राप्त करने की उम्मीद है, क्योंकि निवेशक अपने निवेश होल्डिंग्स में चांदी जोड़ना जारी रख रहे हैं।

पहले से ही 2021 में एक्सचेंज ट्रेडेड उत्पादों में होल्डिंग 3 फरवरी को 1.18 बिलियन औंस के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। औद्योगिक मांग का अनुमान है कि 2021 में 510 Moz के चार साल के उच्चतम स्तर तक पहुंच जाएगी, जो 2020 के आंकड़ों से 9 प्रतिशत अधिक है। वैश्विक चांदी के गहनों की मांग 174 Moz तक पहुंचने का अनुमान है, लेकिन कोविड से पहले के स्तर से नीचे बनी हुई है। वाहनों के बढ़ते इलेक्ट्रिफिकेशन का लाभ मिलेगा और ऑटोमोटिव बाजार में चांदी का उपयोग भी 2021 में जोरदार रूप से 60 Moz से अधिक होना चाहिए।

इसके अलावा 2020 में वैश्विक चांदी की आपूर्ति का लगभग 34% इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में उपयोग किया गया था। और, इस ओवरऑल सेग्मेंट के बढ़ने की उम्मीद है, विशेष रूप से एक क्षेत्र – मुद्रित और फ्लेक्जिबल इलेक्ट्रॉनिक्स – 2021 में 48 मिलियन औंस (मोज़ेज़) से नाटकीय रूप से 54% बढ़कर 2030 में 74 Moz हो जाने का अनुमान है।

वर्तमान में चांदी के लिए क्या है? : अमेरिका के लेबर मार्केट में बढ़ता आशावाद, बढ़ती मांग के कारण तेल की कीमतों में बढ़ोतरी, दुनियाभर में टीकाकरण की तेज रफ्तार चांदी की कीमतों में अस्थिरता के प्रमुख कारक हैं। ऑटोमोबाइल क्षेत्र से मांग पक्ष पर ध्यान केंद्रित करना, वैश्विक स्तर पर कोविड इन्फेक्शन में वृद्धि, केंद्रीय बैंकों द्वारा तरलता धक्का चांदी की कीमतों में एक महीने के दृष्टिकोण से वृद्धि के लिए स्पष्ट मिश्रण है।

व्यापारियों के लिए कीमतों में उतार-चढ़ाव का लाभ उठाने के लिए धातु में उतार-चढ़ाव अच्छा नुस्खा है और गति बताती है कि एमसीएक्स फ्यूचर्स (सीएमपी: 70500 रुपये/किलो) पर 73000 रुपये प्रति किलोग्राम एक अच्छी संभावना की तरह दिखता है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में (सीएमपी: $26.6/ऑउंस), $28 एक महीने के नजरिए से बहुत संभव लगता है। हम चांदी पर बुलिश बने हुए हैं, ग्रे मेटल में गिरावट पर खरीदारी की स्पष्ट रणनीति होनी चाहिए।

Related posts

सियाचिन ग्लेशियर : जहां भारत और पाकिस्तान बिना युद्ध के ही गंवाते हैं अपने सैनिक

Khula Sach

नेक्सज़ू मोबिलिटी ने इलेक्ट्रिक साइकिल रोम्पस+ लॉन्च की

Khula Sach

इंफीनिक्स ने हॉट 11s के साथ हॉट 11 सीरीज लॉन्च की

Khula Sach

Leave a Comment