Khula Sach
ताज़ा खबरदेश-विदेश

Thane : अस्पतालों को निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करें और उच्च जोखिम वाले भवनों में रहने वालों को तुरंत हटा दिया जाए संरक्षक मंत्री एकनाथ शिंदे के निर्देश

रिपोर्ट : प्रमोद कुमार

ठाणे : संरक्षक मंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार को उच्च जोखिम वाली इमारतों के निवासियों को जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों पर ले जाने  का निर्देश दिया। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है और इसकी तैयारी की समीक्षा शिंदे ने कि। ठाणे, उल्हासनगर, भिवंडी में हाई रिस्क बिल्डिंग की समस्या गंभीर होने के कारण ऐसे भवन में रहने वाले निवासियों को तत्काल सुरक्षित स्थान पर जाने के निर्देश संरक्षक मंत्री  शिंदे ने दिए है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को उन क्षेत्रों में रहने वाले निवासियों को निकालने का भी निर्देश दिया जहां भूस्खलन की संभावना है।

उन्होंने आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ को बारिश की पृष्ठभूमि में चौबीसों घंटे तैयार रहने और आपदा प्रबंधन के लिए सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने शहर के सर्वश्रेष्ठ तैराकों और पनडुब्बियों की सूची भी मांगी। सावधान रहें कि शहर में मुख्य रूप से पेड़ गिरने या मैनहोल के ढकन को खुला छोड़ने से कोई दुर्घटनाएं न हों इसका ध्यान रखें। शहर में बिजली ना होने या ट्रांसफार्मर खराब होने की स्थिति में तुरंत उनकी मरम्मत के लिए टीमें तैनात करें, एमएमआरडीए, एमएसआरडीसी, पीडब्ल्यूडी, नगर पालिका के अधिकार क्षेत्र में आने वाली सभी सड़कों की मरम्मत का काम समय पर पूरा करें और इस बात का ध्यान रखें कि इसमें गड्ढे न हों। बाढ़ के पानी की निकासी के लिए तत्काल दस्ते तैनात करें, नागरिकों को वार्ड कमेटी आपातकालीन दूरभाष नम्बरों का समुचित प्रचार-प्रसार करें ऐसे निर्देश शिंदे ने दिए। इस बैठक में ठाणे जिला कलेक्टर राजेश नार्वेकर, ठाणे नगर आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा, नवी मुंबई नगर आयुक्त अभिषेक बांगर और सभी नगर आयुक्त उपस्थित थे। इसके अलावा एमएमआरडीए, एमएसआरडीसी, पीडब्ल्यूडी, सेंट्रल रेलवे, एमएसईबी के अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे।

टीडीआरएफ की तर्ज पर टीम गठित करने के निर्देश

ठाणे नगर निगम ने आपातकालीन सहायता प्रदान करने के लिए टीडीआरएफ नामक एक टीम का गठन किया है। चाहे महाड़ के सावित्री पुल पर दुर्घटना हो या उल्हासनगर में भवन दुर्घटना, टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया था। इसलिए, प्रत्येक नगर निगम को टीडीआरएफ की तर्ज पर एक टीम का गठन करना चाहिए, संरक्षक मंत्री श्री. शिंदे ने कहा।

Related posts

हॉप इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने दो नए ई-स्कूटर लॉन्च किए

Khula Sach

Poem : फौजी मेंटल

Khula Sach

समानता का अधिकार

Khula Sach

Leave a Comment