Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : गांवों में आज मनाया जायेगा टीकाकरण उत्सव

दो लाख 56 हजार से अधिक का हुआ टीकाकरण

रिपोर्ट : तपेश विश्वकर्मा

मिर्जापुर, (उ0प्र0) : कोविड-19 से बचाने के लिए शुक्रवार को जनपद के सभी गांवो में नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों के सहयोग से टीकाकरण उत्सव का आयोजन किया जायेगा। इस उत्सव का मात्र एक उद्देश्य है कि लोगों को जागरूक करने व टीकाकरण के लक्ष्य को पूर्ण करने का है। जिले में अभी तक दो लाख 56 हजार से अधिक का टीकाकरण किया जा चुका है।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व कोरोना नोडल अधिकारी डाक्टर नीलेश श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना महामारी को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग नवनिर्वाचित सदस्य ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य जनप्रतिनिधियों के सहयोग से टीकाकरण उत्सव का आयोजन किया गया है। जिसकी विभागीय स्तर पर सारी तैयारी पूर्ण कर ली गई है। यह बाते प्रशिक्षण के दौरान सभी स्वास्थ्यकर्मियों को बताया। टीकाकरण उत्सव को सफल बनाने के लिए विभागीय स्तर पर गांवों के चैराहे व प्राथमिक विद्यालयों पर साइन बोर्ड लगाया दिया गया है जिसमें रजिस्ट्रेशन करने के विधि को विस्तारपूर्वक समझाया गया है। रजिस्ट्रेशन होने के बाद स्थल व समय लाभार्थी के मोबाइल पर आ जायेगा। जिससे टीकाकरण पर किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई नही होगी।

बैठक के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर प्रभु दयाल गुप्ता ने बताया कि जनपद में टीकाकरण का कार्य तेज गति से विभाग कर रहा है। टीकाकरण को लेकर सभी वर्गो से खासा उत्साह भी देखा जा रहा है। उसी वजह से सभी केन्द्रों पर लोग भारी संख्या में टीकाकरण कराकर अपने उपस्थिति को दर्ज कराया है। टीकाकरण कार्य जनपद में जनवरी माह से शुरू किया गया है। इस छह माह के दौरान विभाग ने दो लाख 56 हजार से अधिक लोगों को टीकाकरण कराया है। जनपद में 11344 हेल्थ वर्कर को प्रथम डोज, 7998 हेल्थ वर्कर को द्वितीय डोज कोविल्ड शीलड व कोवैक्सीन 110 हेल्थ वर्कर को प्रथम डोज व 48 को द्वितीय डोज, फ्रन्ट लाइन वर्कर 9151 को प्रथम डोज, 5077 को द्वितीय डोज कोविल्ड शील्ड व कोवैक्सीन 4379 फ्रन्ट लाइन वर्कर को प्रथम डोज व द्वितीय डोज 2830 लोगों को दिया गया। जबकि 18 से 44 वर्ष के बीच 69180 लोगों को प्रथम डोज व कोवैक्सीन को प्रथम डोज 2458 लोगों का टीकाकरण किया गया है। 45 वर्ष से 60 वर्ष के आयु के 76945 लोगों को प्रथम डोज व 6412 लोगों को द्वितीय डोज दिया गया व कोवैक्सीन का प्रथम डोज 7099, द्वितीय डोज 2945 लोगों को दिया गया। इसके अलावा 60 वर्ष के उपर व्यक्तियों में 68491 को प्रथम डोज व 15390 को द्वितीय डोज के रूप में कोविल्ड शील्ड को लगाया गया व कोवैक्सीन का प्रथम डोज 7678 व द्वितीय डोज 3154 लोगों को दिया गया है। इस तरह कुल 256835 को प्रथम डोज व 43854 लोगों को द्वितीय डोज लगाया गया है। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना संकट टला नहीं है इसलिए सावधानी व सतर्कता बरतने की जरूरत है। यदि इसमें लापरवाही बरती गई तो घातक हो सकता है।

रजिस्ट्रेशन की विधि

www.cowin.gov.in पर क्लिक करना होगा फिर रजिस्ट्रेशन चालू हो जायेगा उसके बाद मोबाइल नं0 डालना होगा ओ0टी0पी0 आने पर उसको बेरिफाई करना होगा, रजिस्ट्रेशन पेज पर आईडी का चयन करना होगा, आई0डी0 नम्बर व नाम लिखना होगा, लिंक चयन करने के बाद जन्मतिथि लिखना होगा रजिस्ट्रेशन होने के बाद जिस टीकाकरण करना है उसका चयन करना होगा उसके बाद जिलानुसार पिन कोड डालें, राज्य या जनपद का नाम लिखना होगा, जिस आयु को व्यक्ति का टीका होना है उसकी आयु को लिखना होगा, उसके बाद अपनी सारी जानकारी भरने के बाद आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आप पसंदीदा वैक्सीनेशन सेंटर चुन सकते हैं। यहां आपको वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग की जानकारी मिल जाएगी

Related posts

Varanasi : मनोविज्ञान के छात्रों के को दिया गया कैरियर परामर्श

Khula Sach

सोनी सब ने नये साल 2021 के लिये एक सेहतमंद और खुशहाल साल की शुभकामनाएं दीं

Khula Sach

महिला दिवस के अवसर पर निर्भया महिला पोलिस पाथक ने किया पत्रकारों का सम्मान

Khula Sach

Leave a Comment