Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : डोर टू डोर एण्टीबाडी का चलेगा चेकिंग अभियान

पांच सदस्यीय दस टीम हुयी गठित, कुल 31 टीमों का होना है गठन

रिपोर्ट : टी.सी.विश्वकर्मा

मिर्जापुर, (उ.प्र.) : जनपद में कोविड रोधी वैक्सीन लगने के बाद सम्बन्धित व्यक्ति के शरीर में कितनी एण्टीबांडी बनी है। इसकी जांच हेतु स्वास्थ्य विभाग रक्त का नमूना लेने के लिए चार जून से डोर-टू-डोर अभियान चलायेगा। इसके विभागीय स्तर पर 10 टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में 5 सदस्यों को रखा गया है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर प्रभु दयाल गुप्ता ने बताया कि इस अभियान की शत प्रतिशत सफलता हेतु जनपद के 44 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 9 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 125 उपस्वास्थ्य केन्द्र समेत 03 अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गयी है। जिनकी मौजूदगी में पारदर्शिता पूर्ण अभियान संचालित होगा। इसके अलावा इस अभियान की मदद हेतु जिले में कार्यरत 2043 आशा व 563 ए0एन0एम0 सहित स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया गया है। अभियान को सफल बनाने के लिए 31 टीमों का गठन किया जायेगा। जिसमें 10 टीमों का गठन किया जा चुका है। एक टीम एक दिन में 24 व्यक्तियों का सैम्पल लेगी और अपने क्षेत्र के केन्द्र पर शाम तक जमा करना होगा। मंगलवार को इन टीमों का आनलाइन प्रशिक्षण भी दिया गया। केन्द्रों की देखरेख अपर मुख्य चिकित्साधिकारी करेगे।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर अजय ने बताया कि अभियान के दौरान टीम को कोविड के नियमों का सावधानियों का पालन करने के लिए निर्देशित किया गया है। अभियान के दौरान एक व्यक्ति का सैम्पल लेने के बाद हाथों को सैनेटाइजर व मास्क को बदलने को कहा गया है। अभियान के दौरान लोगों को कोविड वैश्विक महामारी के लिए जागरूक करने के साथ ही साथ कोविड वैक्सीन भी लगाने के लिए जागरूक करेगी।

Related posts

Mirzapur : गृहमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर यातायात व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से रूट डायवर्जन

Khula Sach

कोविड-19 टीकाकरण के लिए ब्लाक स्तरीय प्रशिक्षण आज से 

Khula Sach

Mirzapur : जिलाधिकारी द्वारा जनपद में नई पहल करते हुये प्रगतिशील किसानो से स्थापित किया गया संवाद

Khula Sach

Leave a Comment