Khula Sach
अन्यताज़ा खबरमीरजापुर

कोविड-19 टीकाकरण के लिए ब्लाक स्तरीय प्रशिक्षण आज से 

रिपोर्ट : संदीप श्रीवास्तव

मीरजापुर, (उ.प्र.) : कोविड-19 के टीकाकरण हेतु ब्लाक स्तरीय प्रशिक्षकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण 17 व 18 दिसम्बर को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय स्थित स्वामी विवेकानन्द सभागार में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी/नोडल अधिकारी डाक्टर अजय शुरूआत करेगे।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी /नोडल अधिकारी डाक्टर अजय ने बताया कि कोविड-19 के टीकाकरण के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। जिसमें प्रत्येक ब्लाक से तीन ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य कमी व बीसीपीएम को दिया जायेगा। जो प्रशिक्षण लेने के बाद ब्लाक स्तरीय कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने का कार्य करेगे। इसके लिए पूर्व में मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय की ओर से पहले ही जिले के सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों, अपर मुख्य चिकित्साधिकारियों समेत स्वास्थ्य कर्मियों को पत्र के माध्यम से अवगत कराया जा चुका है। प्रशिक्षण के प्रथम दिन चील्ह, विजयपुर लालगंज, हलिया, पटेहरा, राजगढ़ व अर्बन एवं प्रशिक्षण के दूसरे दिन पड़री, चुनार, जमालपुर, सीखड़, कछवां समेत गुरूसण्डी के स्वास्थ्य कर्मी व बीसीपीएम को प्रशिक्षित किया जायेगा।

जिला कार्यक्रम प्रबन्धक अजय सिंह ने बताया कि टीकाकरण के प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होना है। इसलिए प्रशिक्षण के दौरान टीकाकरण करने के तरीके व डोज के साथ ही साथ सावधानियों के विषय पर भी विस्तारपूर्वक चर्चा किया जायेगा। इस अभियान में जिले में तैनात 2043 आशाओं व 563 ए0एन0एम0 समेत बाल विकास विभाग में तैनात लगभग 2500 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जायेगा। टीकाकरण के अभियान में प्रशिक्षण प्राप्त किये गये ही स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया जायेगा। जो प्रथम चरण में शामिल बाल विकास विभाग, जिला पंचायती विभाग समेत जिला प्रोबेशन विभाग के कर्मचारियों का टीकाकरण करेगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में विभाग के सभी 14 बाल विकास परियोजना अधिकारियों, कर्मचारियों समेत सभी 2668 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लगाया जायेगा। वैक्सीन लगने के बाद ये स्वास्थ्य विभाग के साथा मिलकर वैक्सीन के कार्यक्रम में अपनी भूमिका को दर्ज करायेगे और उनके साथ मिलकर जिले में चल रहे विभिन्न अवसरों व डोर-टू-डोर सम्पर्क कर वैक्सीन लगाने का कार्य करेगी।

Related posts

डॉटपे ने ‘फ्री डिलीवरी’ पहल की घोषणा की

Khula Sach

एक कोविड योद्धा के रूप में चमक रहे है आरजे रौनक

Khula Sach

Video Mirzapur: बदहाली का आंसू बहा रहा मिर्जापुर का ऐतिहासिक घंटाघर

Khula Sach

Leave a Comment