Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने 18 लोगों की जान बचाने वाले नागरिकों और गोताखोरों को किया सम्मानित 

रिपोर्ट : संदीप श्रीवास्तव

मीरजापुर, (उ.प्र.) : अच्छा होता कि राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के अवसर पर उन मसीहाओ को भी सम्मानित किया जाता जिनकी बदौलत कई महिलाओं और बच्चियों की जान बचाई जा सकी थी। बताना आवश्यक होगा कि बीते 19 जनवरी को विंध्याचल थाना क्षेत्र के राम गया घाट से चली नाव बीच गंगा में डूब गई थी । नाव पर कुल महिलाएं और बच्चियां मिलाकर 18 लोग सवार थे। यदि स्थानीय नाविक, गोताखोर और मौके पर मौजूद लोगों ने साहस और तत्परता ना दिखाई होती तो उक्त घटना जनपद को कलंकित कर सकती थी।

उपरोक्त मामले में जिला प्रशासन ने अपनी तत्परता का वाहवाही बताते हुए स्थिति सामान्य होने का दम भरा था। कम से कम उन लोगों को जो डूबते लोगों के सामने साक्षात भगवान बनकर प्रकट हुए थे उनको तो पुरस्कृत करना ही चाहिए था । बताना आवश्यक है कि दिनांक 26 जनवरी 2021 को मिर्जापुर स्थित पुलिस लाइन में भारी-भरकम लाव लश्कर के साथ लोगों ने सम्मान पत्र प्राप्त किया। जिन लोगों की पहुंच सम्मान प्राप्त करने के पैमाने तक था उन्होंने तो सम्मान प्राप्त करके निश्चित ही परंपरा का निर्वाह होने में मदद किया। फिलहाल इंसान के रूप में देवताओं को सम्मानित करने का काम दिलीप बिल्डकॉन कंपनी ने उन गोताखोरों नाविकों को किया।  सम्मानित होने वाले नाविकों और गोताखोरों ने प्रेस वार्ता के दौरान उस हृदय विदारक घटना को साझा भी किया।

दिलीप बिल्डकॉन कंपनी के कर्ता-धर्ता संजीव कुमार व प्रदीप कुमार के साथ उनकी टीम ने गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर अंग वस्त्र देते हुए उनका उत्साहवर्धन भी किया और कहा कि हमारे जिले के इन नाविकों और गोताखोरों की बदौलत 18 लोगों की जान बचाई जा सकी है। इनके कार्य के आगे समस्त सम्मान छोटा पड़ जाता है। संजीव कुमार ने कहा कि हमारी कंपनी नाविकों और गोताखोरों का सम्मान करके अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रही है।

कंपनी ने समाज में और अपने क्षेत्र में बेहतर पत्रकारिता करने के लिए पत्रकारों का भी मंच पर सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किया था। सम्मान समारोह कार्यक्रम के दौरान लगभग एक दर्जन पत्रकार मंच पर मौजूद थे, तो वही आइडियल जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ने कंपनी के द्वारा कोविड-19 के नियमों के तहत कार्य करने व संक्रमण काल के दौरान भी विकास की गति को बनाए रखने में सराहनीय भूमिका के लिए आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों और सदस्यों ने भी दिलीप बिल्डकॉन कंपनी को प्रशस्ति पत्र सौंपा। सम्मानित होने वाले नाविकों में मुन्नू गोताखोर, रामराज, चानिका छोटे, रामलाल, गोविंदा साहनी, सूरज साहनी, बिंदकेश साहनी, सनी, करण, आशीष, विजय, धर्मेंद्र निषाद, भाई लाल निषाद आदि लोग शामिल थे ।

पत्रकारों में सम्मान प्राप्त करने वालों में अश्विनी उपाध्याय, दीपचंद, वीरेंद्र गुप्ता, असलम खान, मुमताज अहमद, संतोष अग्रहरि, मिथिलेश पांडे उर्फ माखन, नीरज केसरी, मनोज कुमार सिंह, धर्मेंद्र कुमार सिंह आदि लोग मौजूद थे।

Related posts

केरल: जी20 शेरपा बैठक में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिये वैश्विक चुनौतियों के समाधान पर हुई चर्चा

Khula Sach

एंजेल ब्रोकिंग ने सेंसिबुल के साथ ऑप्शन ट्रेडिंग को सरल बनाया

Khula Sach

फिनटेक स्टार्टअप जूनियो ने 6 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई

Khula Sach

Leave a Comment