Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

पेटीएम ऐप काम कर रहा है और 29 फरवरी के बाद भी काम करता रहेगा: विजय शेखर शर्मा

मुंबई : पेटीएम के एसोसिएट बैंक को हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) से निर्देश मिले थे। इन निर्देशों के जवाब में पेटीएम के फाउंडर एवं सीईओ विजय शेखर शर्मा ने यूजर्स को आश्‍वस्‍त किया है कि पेटीएम ऐप 29 फरवरी के बाद भी चलता रहेगा। विजय शेखर शर्मा ने एक ट्विट में कहा, ‘‘पेटीएम के हर यूजर के लिये उनका पसंदीदा ऐप काम कर रहा है और वह 29 फरवरी के बाद भी वैसे ही काम करता रहेगा। पेटीएम की टीम के हर सदस्‍य के साथ मैं आपके निरंतर सहयोग के लिये आपको सलाम करता हूँ।

अपने ट्वीट में उन्‍होंने यह भी कहा कि, ‘‘हर चुनौती का एक समाधान होता है और हम पूरे अनुपालन के साथ अपने देश की सेवा करने के लिये प्रतिबद्ध हैं। पेमेंट में इनोवेशन और वित्‍तीय सेवाओं में समावेशन के लिये भारत को दुनिया भर में प्रशंसा मिलती रहेगी और ‘पेटीएम करो’ उसका सबसे बड़ा समर्थक होगा।’’

आरबीआई के निर्देशों पर पेटीएम के ग्राहकों को चिंता करने की आवश्‍यकता नहीं है, क्‍योंकि पेटीएम ने कहा है कि ऐप चालू है और काम कर रहा है।

1. पेटीएम और उसकी सेवाएं 29 फरवरी के बाद भी चालू रहेंगी, क्‍योंकि पेटीएम द्वारा दी जा रही ज्‍यादातर सेवाएं सिर्फ असोसिएट बैंक के साथ बही नहीं बल्कि विभिन्‍न बैंकों के साथ भागीदारी में हैं।

2. पेटीएम को सूचित किया गया है कि इससे यूजर्स के बचत खातों, वालेट्स, फास्‍टैग्‍स और एनसीएमसी खातों में जमा राशि प्रभावित नहीं होगी। इनमें वे मौजूदा शेष राशि का इस्‍तेमाल जारी रख सकते हैं।

3. पेटीएम के एसोसिएट बैंक के सम्‍बंध में आरबीआई के हाल के निर्देश इक्विटी, म्‍यूचुअल फंड्स या एनपीएस में पेटीएम मनी लि. (पीएमएल) के परिचालन या ग्राहकों के निवेश को प्रभावित नहीं करेंगे।

4. पेटीएम की दूसरी वित्‍तीय सेवाएं, जैसे कि ऋण वितरण एवं बीमा वितरण किसी भी तरह से उसके एसोसिएट बैंक से जुड़ी नहीं हैं और सामान्‍य रूप से चालू रहेंगी।

5. पेटीएम के ऑफलाइन मर्चेंट पेमेंट नेटवर्क की पेशकशें, जैसे कि पेटीएम क्‍यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्‍स, पेटीएम कार्ड मशीन सामान्‍य रूप से जारी रहेंगी और नये ऑफलाइन व्‍यापारियों को शामिल भी किया जा सकता है।

6. पेटीएम ऐप पर मोबाइल रिचार्जेस, सब्‍सक्रिप्‍शंस और बार-बार होने वाले दूसरे भुगतान आसानी से चलते रहेंगे।

Related posts

भाई-बहन का प्यार, रक्षाबंधन का त्योहार

Khula Sach

ट्रूक ने वायरलेस ईयरबड्स की नई श्रेणी लॉन्च की

Khula Sach

गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स का ग्राहक-केंद्रित कार्यक्रम ‘चाय पे चर्चा’

Khula Sach

Leave a Comment