Khula Sach
ताज़ा खबर व्यापार

आईटी, रियल्टी, ऑटो शेयरों में बढ़त के कारण बाजार नई ऊंचाई पर पहुंचा

मुंबई : एशियाई बाजार से मजबूत संकेत लेते हुए भारतीय सूचकांकों ने दिन की शुरुआत उच्च स्तर पर की। कारोबारी दिन में सूचकांकों ने नए ऑलटाइम हाई पर पहुंचने के साथ बेंचमार्क में एक गैप-अप ओपनिंग देखी। हालांकि, खुलने के बाद सूचकांकों में पूरे दिन एक दायरे में उतार-चढ़ाव हुआ, लेकिन रिकॉर्ड स्तर पर बंद होकर लगातार तीसरे सेशन में हरे रंग में बंद हुए। निफ्टी बैंक इंडेक्स लगातार दूसरे सत्र में दिन के उच्चतम गिरावट से 300 अंक से अधिक गिर गया।

एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के प्रमुख सलाहकार श्री अमर देव सिंह ने बताया कि व्यापक बाजारों में सकारात्मक उछाल जारी रहा। दोनों सूचकांक लाभ के साथ पॉजिटिव ज़ोन में बंद हुए। स्मॉलकैप इंडेक्स 1.09 फीसदी और मिडकैप इंडेक्स 0.41 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए। सेक्टोरल मोर्चे पर निफ्टी रियल्टी इंडेक्स लगातार आठवें दिन आगे बढ़ा और आज के सत्र में टॉप पर रहा। सूचकांक 3.16 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ, वहीं आईटी और मीडिया दिन के अन्य टॉप सेक्टोरल परफॉर्मर थे। बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेस सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले सेक्टर में शामिल थे। दूसरी ओर आज के सेशन में टॉप परफॉर्म करने वाले शेयरों में विप्रो, एचसीएल टेक और इंफोसिस प्रत्येक में 1-4 प्रतिशत की बढ़त रही। आईओसी, ओएनजीसी और इंडसइंड बैंक दिन में सबसे ज्यादा गिरावट वाले शेयरों में शामिल रहे।

कंपनी की सहायक कंपनी ने स्ट्रैंड लाइफ साइंसेज में हिस्सेदारी हासिल करने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत 3 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि के साथ ताजा रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। शेयर 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुआ। भारती एक्जा जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ व्यवस्था में प्रस्तावित योजना को भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के शेयर में 4 प्रतिशत से अधिक का उछाल आया।

संक्षेप में निफ्टी दिन के उच्च स्तर से 50 अंक से थोड़ा अधिक गिर गया, फिर भी एक पॉजिटिव नोट पर बंद हुआ। सेंसेक्स 166 अंक या 0.29% ऊपर 58296 पर था, और निफ्टी 54 अंक या 0.31% ऊपर 17377 पर था। आगे जाकर, निफ्टी पर देखने के लिए ऊपर का स्तर 17400 – 17450 पर है और नीचे की तरफ निगरानी के लिए स्तर 17100 का होगा।

Related posts

कम्बल वितरण व केक काट कर मनाया बहन मायावती का जन्मदिन

Khula Sach

विश्व पर्यावरण दिवस पर ‘काव्य सलिल’ काव्य संग्रह का विमोचन और सम्मान पत्र वितरण समारोह आयोजित

Khula Sach

Mirzapur : नियमित टीकाकरण में तेजी लाने को बनेगी खास रणनीति

Khula Sach

Leave a Comment