Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

विटामिन खाने के कुछ देर बाद ही कोई टेबलेट खाएं

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बांटा जा रहा है घी

रिपोर्ट : तपेश विश्वकर्मा

मीरजापुर, (उ.प्र.) : हर गर्भवती को विटामिन की गोली खाने के कुछ देर बाद ही कोई और टेबलेट खानी चाहिए। गर्भवती महिलाएं अक्सर विटामिन, कैल्शियम, आयरन, सर दर्द, मल्टी विटामिन की टेबलेट एक साथ खा लेती हैं जो कि गलत है। यह जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रमोद कुमार सिंह ने रमई पट्टी स्थित पक्का पोखरा आंगनबाड़ी केन्द्र पर गर्भवती महिलाओं को दी।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर नीलेश श्रीवास्तव ने केन्द्र पर उपस्थित गर्भवतियों को बताया कि बिना डाक्टर के सलाह के विटामिन या कोई भी दवा न खाये। खास बात यह कि विटामिन की गोली खाने के कुछ देर पहले या कुछ देर बाद ही खानी चाहिए। हर दवा के बीच कुछ समय अवश्य हो। कभी भी कोई दवा एक साथ न लें । गर्भवती को बिल्कुल संतुलित आहार को खाने में प्रयोग करें। संतुलित आहार में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, समेत आयरन से सम्बन्धित पोषण तत्वों को अवश्य ले। गर्भवती को किसी भी प्रकार का तनाव उसके गर्भावस्था पर बहुत बुरा प्रभाव डाल सकता है। इसलिए गर्भवती को हमेशा प्रसन्न व स्वस्थ्य मस्तिष्क से रहना चाहिए।

प्रमोद कुमार सिंह जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि गर्भवती ये हमेशा ध्यान रखें कि गर्भावस्था के दौरान उसे सही पोषण मिले। गर्भवतियों को सही पोषण मिले इसके लिए विभाग की ओर से इस समय 400 ग्राम घी पंजीकृत महिलाओं को दिया जा रहा है। इसमें जनवरी से लेकर अब तक 34553 महिलाओं को घी दिया जा चुका है।

तीन माह पर विशेष ध्यान दें : डाक्टर नीलेश का कहना है कि गर्भावस्था के तीसरे माह से विशेष ध्यान रखना चाहिए। तीसरे माह से बच्चे का विकास तेज गति से होता है। महिलाएं हमेशा ध्यान दें कि वह ऐसा खाद्य पदार्थ न खायें जिसे बच्चे के विकास को प्रभावित करें।

गर्भावस्था के समय मुख्य आहार : गर्भवती महिलाओं के आहार में फल, सब्जियां, सलाद व मौसमी फल अवश्य हो। आयरन के लिए हरे पत्तेदार सब्जियांए दूध व दही से बने हुए चीजों को भी अवश्य ले। पानी की भी पर्याप्त मात्रा रहे इसके साथ ही गेहूं, बाजरा व चना की ही रोटी खाएं।

Related posts

क्वांटम एनर्जी ने ‘क्वांटम बीज़नेस ई – स्कूटर’ का अनावरण किया

Khula Sach

कोचिंग में छात्र की पिटाई प्रकरण में सपा राष्ट्रीय सचिव पूर्वमंत्री राम आसरे विश्वकर्मा पीड़ित के परिजन से मिले

Khula Sach

Chhatarpur : बाईपास के जरिये सागर रोड से जुड़ेगा पन्ना रोड, नेशनल हाइवे ने दी निर्माण की मंजूरी- आलोक चतुर्वेदी

Khula Sach

Leave a Comment