Khula Sach
खेलताज़ा खबरराज्य

Varanasi : ताइक्वांडो संघ द्वारा दो दिवसीय एडवांस ताइक्वांडो पूमसे ट्रेनिंग का शुभारम्भ

वाराणसी, (उ0प्र0 ) : जिला ताइक्वांडो संघ वाराणसी द्वारा दो दिवसीय एडवांस ताइक्वांडो पूमसे ट्रेनिंग का आज भोजूबीर सिंधोरा रोड स्थित बेसिक शिक्षा विभाग के BRC ट्रेनिंग हॉल मे शुभारम्भ हुआ, जिसमे मुख्य अतिथि के रूप मे वाराणसी बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह, हरहुवा ब्लॉक से खंड शिक्षा अधिकारी बृजेश श्रीवास्तव भूतपूर्व भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ी विभोर भृगुवंशी व संघ के अध्यक्ष आशीष प्रताप सिंह रहे।

संघ के सचिव सत्य वर्धन सिंह ने बताया की अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो रेफरी आलोक गुप्ता द्वारा इस दो दिवसीय पूमसे ताइक्वांडो ट्रेनिंग का उद्देश्य खिलाड़ियों की प्रतिभा को और भी निखारना है ताकि आगामी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता मे देश के लिए पदक जीत सके और बेहतर से बेहतर करें। संघ के उपाध्यक्ष मनीष सिंह ने बताया की इस तरह के एडवांस ट्रेनिंग प्रोग्राम राज्य संघ और राष्ट्रीय संघ द्वारा भी आयोजित किये जाते रहे है पर उसके लिए एक भारी भरकम शुल्क खिलाड़ियों को देना होता था और उसमे कुछ ही बच्चे प्रतिभाग कर पाते थे। अतः इस तरह का आयोजन संघ द्वारा मात्र 250 रुपये की शुल्क पर आयोजित करी ताकी वाराणसी के सभी समर्पित खिलाड़ियों को सीखने का और अपने खेल कौशल को उत्कृष्ट करने का मौका मिल सके।

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय रेफरी आलोक गुप्ता द्वारा निशुल्क खिलाडियों के हित मे ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम की सराहना करते हुए बताया की संघ को उनके जैसे वरिष्ठ प्रशिक्षक जो की ताइक्वांडो मे लगभग 25 वर्षो से ट्रेनिंग दे रहे है , ताइक्वांडो मे 6 डान ब्लैक बेल्ट व अंतराष्ट्रीय रेफरी है उनके सहयोग से संघ को उम्मीद है की वाराणसी से ढेरों खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने मे उनका बहुत योगदान रहेगा।

मुख्य अतिथि वाराणसी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने विद्यार्थियों के सम्पूर्ण विकास हेतु खेलो की महत्ता को बताया और कहाँ जब तक स्वस्थ तन नहीं होगा स्वस्थ मन नहीं होगा। वही हरहुवा ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी बृजेश श्रीवास्तव ने कहा की बालिकाओं को ताइक्वांडो खेल मे सिर्फ आत्मरक्षा, स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्की ओलिंपिक तक पहुंचने के लिए इस खेल को पुरे मन पूर्वक अपनाना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए। कभी किसी ज़माने मे खेलो मे करियर नहीं होता था पर आज खेल मे सिर्फ खिलाड़ियों की नहीं अन्य लोगों के लिए भी आपार अवसर है चाहे वो डेटा मैनेजमेंट हो, पत्रकारिता हो, इवेंट मैनेजमेंट व इत्यादि कई सारे क्षेत्रो मे खेलो के माध्यम से आपार अवसर है।

भूतपूर्व भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ी विभोर भृगुवंशी ने इस आयोजन की तारीफ करते हुए खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए कहा की उन्हें इस तरह के आयोजन का पूरा लाभ लेना चाहिए और अधिक से अधिक सीखना चाहिए। कार्यक्रम मे कुल 82 खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया जिसमे 49 बालक व 33 बालिकाएं रही। कार्यक्रम मे हरहुवा प्राथमिक विद्यालय के प्राचार्य शिवाजी सिंह, भूतपूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी दीपशिखा सिंह, प्राथमिक शिक्षा मे खेल कूद विभाग के इंचार्ज राजेश दोहरी, प्राथमिक शिक्षा विभाग से आशुतोष पाण्डेय, संघ के संयुक्त सचिव रजत मिश्र, प्रशिक्षक चंद्रभान पटेल , अरविन्द यादव, आशीष राय, सौरभ सिंह व अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

Related posts

एमजी मोटर इंडिया ने आईआईटी दिल्ली के साथ अपने रिश्ते को मजबूती दी

Khula Sach

Mumbai : पूर्वांचल के सर्वांगीण विकास को लेकर भायंदर में हुआ महामंथन

Khula Sach

वन मोटो इंडिया का ग्लोबल एश्योर के साथ गठबंधन

Khula Sach

Leave a Comment