Khula Sach
देश-विदेशमीरजापुरराज्य

Mirzapur : सरकारी और गैरसरकारी स्थलों पर चहकता-महकता रहा 72 वां गणतन्त्र

  • पुलिस लाइन में राज्यमंत्री का हुआ एकेडमिक उद्बोधन

  • कटरा बाजीराव में पूर्व नगरपालिकाध्यक्ष स्व दुबे को याद किया गया

रिपोर्ट : सलिल पांडेय

मीरजापुर, (उ0प्र0) : जिला मुख्यालय पर पुलिस लाइन में 72वां गणतन्त्र दिवस पूरे शानोशौकत से चहक रहा था तो कटरा बाजीराव मुहल्ले में पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष स्व अरुणकुमार दुबे के परिजनों एवं मित्रों की ओर से आयोजित सम्मान-समारोह भी भरपूर खुशबू बिखेरता नजर आया। स्कूल-कॉलेजों में कोरोना की कहीं पूर्णबन्दी तो कहीं आंशिक बंदी के बावजूद जगह-जगह तिरंगा फहरा रहा था।

पुलिस लाइन में एकेडमिक-स्तर का उद्बोधन

यहां भारी भरकम मौजूदगी में प्रदेश के *ऊर्जा राज्यमंत्री श्री रमाशंकर सिंह पटेल* विश्विद्यालय के व्याख्याता जैसा उद्बोधन कर संविधान निर्माण की लागत, निर्माण-समिति के सदस्यों की संख्या, अनुच्छेदों की महत्ता, राष्ट्रीय-एकता की परिकल्पना आदि पर भरपूर प्रकाश डाल रहे थे। इसी के साथ उन्होंने बड़े संतुलित लहजे में केंद्र और प्रदेश की सरकार के सफल कार्यों का उल्लेख किया जिसमें धारा 370 की समाप्ति, देश के बॉर्डर की सुरक्षा, अयोध्या में रामजन्म भूमि की स्थापना तथा प्रदेश को कानून-पालन का प्रदेश कहा।

सूर्यनारायण भी निकल आए

इधर कुछ दिनों से आकाश में सूर्यनारायण के आकस्मिक अवकाश की ही स्थिति ही चल रही है। मौसम ठिठुराने वाला है लिहाजा पब्लिक की उपस्थिति कुछ कम थी लेकिन आफिसर्स में कमिश्नर श्री योगेश्वर राम मिश्र, IG श्री पीयूष श्रीवास्तव मौजूद रहे। जहाँ कमिश्नर श्री मिश्र कुछ ही दिन पहले यहां आने की वजह से चतुर्दिक दृष्टि डालकर मण्डल मुख्यालय की पहचान कर रहे थे वहीं राष्ट्रपति गोल्ड मेडल के साथ प्रदेश के DGP से सम्मानित IG श्री श्रीवास्तव की प्रसन्नता चेहरे पर इठला रही थी। DM श्री प्रवीण कुमार लक्षकार पूरे प्रशासक के अंदाज में थे तो SP श्री अजयकुमार सिंह मुख्य आयोजक होने के नाते सधे अंदाज में रहे जबकि ADM श्री यूपी सिंह दर्शक-दीर्घा से कार्यक्रम के प्रतिभागियों का उत्साह बढ़ा रहे थे तो ASP श्री संजय कुमार बर्मा अपनी सहज सक्रियता से गतिशील रहे इसमें RI श्री गोरखनाथ सिंह उनका साथ दे रहे थे।

गैरसरकारी सदस्यों को नहीं भूला पुलिस प्रशासन

दाम्पत्य जीवन की खटास को मिठास में बदलने वाली पुलिस की संस्था प्रोजेक्ट मिलन के सरकारी सदस्यों को तो नहीं बल्कि गैरसरकारी सदस्यों को सम्मान देने पुलिस-तंत्र आगे रहा। कृष्णकुमार श्रीवास्तव, डॉ कृष्णा सिंह,  पार्वती पांडेय,  निर्मला राय, सलिल पांडेय एवं आबिद अली को सम्मानपत्र दिया गया।

जनता का कार्यक्रम कटरा बाजीराव में

जहां तक जनता के कार्यक्रम की बात की जाए तो कटरा बाजीराव मुहल्ले में पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष *स्व अरुणकुमार दुबे* द्वारा स्थापित लोहिया विचार मंच एवं अरुण दुबे निहंग आश्रम सेवा ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित गणतंत्रदिवस समारोह, स्व दुबे को श्रद्धांजलि, शहर के विशिष्ट पांच लोगों को सम्मानित किए जाने का कार्यक्रम लंबे दिनों तक याद रखने वाला कार्यक्रम था।

नगर के सुन्दरमुन्दर इंटर कालेज का बड़ा हाल किसी डैम के ओवर-फ्लो जैसी स्थिति में आ गया। अंदर से ज्यादे फील्ड में लोग रहे। शुरू में स्व दुबे के सेवानिवृत्त राजपत्रित अधिकारी (लेखाधिकारी एजी) श्री अनिल दुबे ने स्व अरुण कुमार दुबे की याद में जो कविता सुनाई, वह खुद उनके साथ बहुतों की आंखों को नम कर गई।

अशक्तों को आवाज देने वाले स्व दुबे के लिए हुए कार्यक्रम में लगभग सभी वक्ताओं की जिह्वा पर सरस्वती विराजमान दिख रही थीं। संचालक द्वय श्री राजेन्द्र तिवारी एवं श्री सत्यप्रकाश यादव का संचालन उत्कृष्ट था तो वक्ताओं में श्री अशफाक अहमद,डॉ ध्रुवजी पांडेय, डॉ शक्ति श्रीवास्तव, आयुष सिंह, सुनील पांडेय रह रहकर श्रोताओं से ताली बजवा ले रहे थे। सब पर भारी कार्यक्रम के अध्यक्ष सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष श्री आशीष यादव पड़ गए। स्व दुबे के अनुज श्री अजित कुमार दुबे, एडवोकेट एक एक आगंतुकों के पास जाकर आदर प्रकट कर रहे थे।शांति पाठ श्री अनिल दुबे एवं सलिल पांडेय ने किया। लोहिया विचार मंच के अध्य्क्ष नरेश सोनकर, अंकित दुबे, अभिनव दुबे एवं आनंद दुबे सहित अन्य सदस्यों की मेहनत का फल रहा कि मुख्यालय का यह गैरसरकारी कार्यक्रम अत्यंत प्रभावशाली रहा।

सम्मानित हुए पंच-जन

लोहिया विचार मंच द्वारा पत्रकार सलिल पाण्डेय, संघर्षशील नेता डॉ. शक्ति श्रीवास्तव, शिक्षाविद डा. सुनीता पाण्डेय, समाजसेवी बालनाथ चौबे और राजेन्द्र सरोज को उनके अप्रितम सामाजिक योगदान हेतु सम्मानित किया गया।

5 साल के आर्यश दुबे का शिवतांडव स्त्रोत एवं भाषण अद्भुत लगा।

Related posts

कोविड़- 19 : कर्नाटक सरकार ने लगाई महाराष्ट्र से आने वाले प्रवासियों और वाहन चालकों के लिए पाबंदी

Khula Sach

Mirzapur : अब 16 से 20 मार्च तक शास्त्रीपुल पर पूर्णतया प्रतिबंध ; टू व्हीलर भी नहीं चलेंगे

Khula Sach

Delhi : विश्वयोग-दिवस पर आयुर्वेदिक कैंसर अस्पताल में जैन-मुनि एंव योगाचार्य ने मौजूद सभी लोगों को (योग-स्वास्थ्य) लाभ से अवगत करवाया

Khula Sach

Leave a Comment