Khula Sach
अपना प्रदेश ताज़ा खबर मीरजापुर

Mirzapur : प्रधानों के घर बनेगा आयुष्मान कार्ड

16 सितम्बर से 30 सितम्बर तक चलेगा अभियान

रिपोर्ट : तपेश विश्वकर्मा

मिर्जापुर, (उ.प्र.) : जिले के 804 ग्राम प्रधानों के आवास पर 16 सितंबर से 30 सितंबर तक आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा। इसकी जानकारी बुधवार को जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार ने दी।

जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार ने बुधवार को 804 ग्राम प्रधानों को पत्र जारी किया कि अब प्रधान के आवास भी आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा। इस अभियान में किसी भी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। इस अभियान के दौरान किसी को छुटटी नहीं मिलेगी और कोविड के नियमों का पूरा ख्याल रखें। जिससे किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना उत्पन्न हो। इस अभियान भी पंचायत विभाग स्वास्थ्य विभाग का पूर्ण सहयोग कर रहा है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर प्रभु दयाल गुप्ता ने बताया कि इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग का पंचायत विभाग सहयोग कर रहा है। जो एक सराहनीय कदम है। विभाग की ओर से भी 08 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 44 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र समेत 208 उपस्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारी को पत्र के माध्यम से अवगत कराया जा चुका है। इन केन्द्रों पर भी आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा। इस केन्द्रों व पंचायतों की देखरेख के लिए एक नोडल अधिकारी की भी नियुक्ति कर दी गई। जो अपने-अपने क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड बनाने की गति को तेज करेगे।

जिला सूचना प्रबन्धक राहुल मिश्र ने बताया कि सरकार की मंशा के अनुरूप की कोई घर आयुष्मान कार्ड से वंचित न रहे। इसके लिए विभाग में कार्यरत 2043 आशाओं को जिम्मेदारी दी गई है कि अपने-अपने क्षेत्र के लोगों को केन्द्र या नजदीक में प्रधान के घर ले जाकर आयुष्मान कार्ड बनाने का काम करेगी। इसलिए सभी जिनके पास प्रधानमंत्री पत्र व आधार कार्ड के साथ प्रधान के निवास व केन्द्र पर जाकर कार्ड बनावें जिससे कोई भी स्वास्थ्य की सुविधाओं से वंचित न रहे।

उन्होनें ने बताया कि कोरोना जैसे महामारी से लड़ने के लिए कभी.कभी अस्पताल में भी भर्ती होना पड़ता है। इसके साथ ही निजी चिकित्सालयों में उपचार कराने के लिए काफी रूपये खर्च होते है। यदि हर व्यक्ति के पास आयुष्मान कार्ड होता है तो उसे कोरोना से उपचाराधीन होने पर काफी राहत होगी उसके लिए यह कार्ड एक बूंटी का काम करेगी। इसके लिए जनपद में 8 सरकारी अस्पतालों व 27 निजी अस्पताल सम्बद्ध है।

Related posts

Mirzapur : शलभ श्रीवास्तव की घटना ने पत्रकारों को झकझोर कर रख दिया – वीरेंद्र गुप्ता

Khula Sach

Daily almanac & Daily Horoscope : आज का पंचांग व दैनिक राशिफल और ग्रहों की चाल 23 दिसंबर 2020

Khula Sach

Pune : गरीब बच्चों की सच्ची शिक्षक “पहली पहला एजुकेशन सोसाइटी” की सचिव नीतू सिंह

Khula Sach

Leave a Comment