Khula Sach
ताज़ा खबरधर्म एवं आस्थामीरजापुर

Mirzapur : मकर संक्रान्ति का पर्व नदियों में स्नान के साथ ही प्रेम सदभाव और समरसता का संदेश देता

रिपोर्ट : संदीप श्रीवास्तव

मीरजापुर, (उ.प्र.) : भारतीय तीज और त्योहार सामाजिक समरसता के प्रतीक हैं । मकर संक्रान्ति का पर्व हमें स्वास्थ्यवर्धक खिचड़ी का महत्व दर्शाने के साथ ही गंगा आदि नदियों में स्नान के साथ ही प्रेम सदभाव और समरसता का संदेश देता हैं । उक्त विचार आमनागरिक मंच के द्वारा आयोजित मकर संक्रान्ति उत्सव के अवसर पर बरियाघाट वासलीगंज में बतौर मुख्य अतिथि मनोज श्रीवास्तव ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज के दिन सूर्यदेव, भगवान भास्कर दक्षिणायन से उत्तरायण होते है। धनु राशि से मकर राशि मे प्रवेश करते है। सूर्यदेव का ताप बढ़ता है, तेज बढ़ता है।

आज के दिन खिचड़ी खाने का महत्व है। जो स्वास्थ्य के लिये लाभदायक है। चावल, दाल नमक और हल्दी के साथ जो कुछ सब्जी मिला दे वह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक ही होता है । उसी प्रकार समाज के कल्याण के लिए एकजुटता सभी समस्याओं का समाधान करने में सहायक होती हैं । देश के मान, सम्मान स्वाभिमान और समाज की खुशहाली के लिए हमें पर्वों के महत्व को भी समझने की जरूरत है । सनातन वैदिक धर्म वैज्ञानिक रहस्यों से भरा पड़ा है । जिसे समझने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम के दौरान लोगों में प्रसाद का वितरण देर दोपहर तक किया गया। कार्यक्रम में भा.ज.पा. नेता रविशंकर साहू, विनोद पांडेय, लाखा पहलवान, बच्चा अग्रहरि, गोपाल केसरवानी, राजू यादव, हरि नारायण, अभिनव गुप्ता, विशाल मालवीय, अमित दुबे, विकास गुप्ता, अनुराग श्रीवास्तव, अरुण जायसवाल, देवेश चौरसिया, मुकेश केसरवानी, दीपक सोनकर एवं राजकुमार यादव आदि कार्य कर्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मनोज दमकल एवं आभार कार्यक्रम संयोजक मनीष मिश्र ने किया ।

Related posts

Pune : चिंकारा जाति के हिरण का शिकार करने दो लोगो को किया गिरफ्तार

Khula Sach

जेनवर्क्स ने सफलतापूर्वक नौ वर्ष पूरे किए

Khula Sach

Poem : महा शिवरात्रि

Khula Sach

Leave a Comment