Khula Sach
अन्यताज़ा खबर

मां चंद्रिका देवी मन्दिर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किये जाने हेतु जिलाधिकारी ने किया स्थलीय निरीक्षण

ज़िला ब्यूरो तनवीर खान

उन्नाव, (उ.प्र.) : जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने जनपद उन्नाव के बक्सर में स्थित मां चंद्रिका देवी मन्दिर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किये जाने के उद्देश्य से उ0प्र0 पर्यटन विभाग की ओर से मन्दिर के घाटों, मन्दिर के परिसर में गेस्ट हाउस का निर्माण कार्य, मन्दिर पर साईनेज का कार्य राजाराव राम बक्स सिंह शहीद पार्क के सौन्दर्यीकरण तथा मन्दिर के सौन्दर्यीकरण आदि के निर्माणाधीन परियोंजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने बताया कि बक्सर में स्थित मां चंद्रिका देवी मन्दिर को पर्यटन के उद्देश्य से प्रदेश स्तरीय पर्यटको को आकर्षित करने के उद्देश्य से मां चंद्रिका देवी मन्दिर के विभिन्न प्रकार की आकर्षित परियोजनाओं को लागू करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने उपस्थित विभिन्न विभागों के कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये है कि डी0पी0आर0 के अनुसार परियोजनाओं को पूरा किया जायें। परियोजना की लागत के बारे में बताया कि मन्दिर के घाटों के निर्माण की स्वीकृत लागत 8.96 करोड़, मन्दिर के परिसर में गेस्ट हाउस का निर्माण कार्य 5.30 करोड़, मन्दिर पर साईनेज का कार्य 0.52 करोड़, राजाराव राम बक्स सिंह शहीद पार्क के सौन्दर्यीकरण का कार्य 4.69 करोड़, चन्द्रिका देवी मन्दिर के सौन्दर्यीकरण का कार्य 3.41 करोड़ की लागत से पर्यटन विभाग सम्बन्धित कार्य करा रहा है। जिसकी कार्यदायी संस्था यू0पी0 प्रोजेक्ट्स कारपोरेशन लि0 यूनिट एवं उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संगह लि0 लखनऊ के द्वारा किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने बक्सर में स्थित मां चंद्रिका देवी मन्दिर में हो रहे कार्यों में पक्का घाट, चेन्जिग रूम, पार्किग स्थल, शौचालय आदि का स्थलीय निरीक्षण किया। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये। पर्यटन स्थल को व्यवस्थित कराये जाने एवं उसकी देखभाल हेतु उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी गठन किये जाने पर भी जोर दिया। अमर शहीद राजाराव राम बक्स सिंह शहीद पार्क के सौन्दर्यीकरण के बारे में विस्तार से जिला उद्यान अधिकारी श्री महेश श्रीवास्तव से पार्क में किये जा रहे सौन्दर्यीकरण कार्य के बारे में विस्तार से जानकारी ली, जिस पर उद्यान अधिकारी ने बताया कि विभाग को इस तरह की परियोजना के निर्माण के बारे में किसी तरह की अनापत्ति के बारे में कोई जानकारी नही है। कई निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति एवं गुणवत्ता पर असंतोष व्यक्त करते हुये तकनीकी जांच टीम का गठन करके अपनी रिपोर्ट तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये।

निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति, उप जिलाधिकारी बीघापुर दयाशंकर पाठक, उप निदेशक सूचना डा0 मधु ताम्बे, जिला अर्थ एवं संख्याअधिकारी राजदीप वर्मा, ग्राम प्रधान बक्सर मुन्ना सिंह, सम्बन्धित विभागों के तकनीकी एवं अधिशाषी अभियंता एवं कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनीधि आदि उपस्थित थे।

Related posts

सियाचिन ग्लेशियर : जहां भारत और पाकिस्तान बिना युद्ध के ही गंवाते हैं अपने सैनिक

Khula Sach

Mirzapur : अभियोग से सम्बन्धित वांछित अभियुक्त गिरफ्तार

Khula Sach

कैंसर मरीजों के लिए ‘फेविकोल केयरिंग विद स्टाइल’ का आयोजन किया

Khula Sach

Leave a Comment