Khula Sach
ताज़ा खबरदेश-विदेश

G20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक विशाखापत्तनम में आयोजित हुई

मुंबई : आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में मंगलवार से G20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप (IWG) की बैठक शुरू हुई। दो दिवसीय इस बैठक में 40 देशों के करीब 63 प्रतिनिधि, आमंत्रित देश और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने हिस्सा लिया। बैठक में भारत की अध्‍यक्षता में इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप के एजेंडे पर चर्चा हुई। साथ ही, शहरी बुनियादी ढांचे के निवेश के विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया गया। चर्चा का प्रमुख विषय था– भविष्‍य के शहरों का समावेशी, लचीला और सतत वित्‍त पोषण। यह बैठक 29 मार्च तक आयोजित की जाएगी।

बैठक के दौरान विशेषज्ञों मे शहरी निवासियों को बुनियादी ढांचे के प्रावधान और भविष्य में और अधिक निवेश की आवश्यकता के बारे में अपनी सलाह दी। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी IWG बैठक में हिस्सा लिया और G20 प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की। इस दौरान प्रतिनिधियों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

पहले दिन कुल 4 सत्र आयोजित किए गए जबकि दूसरे दिन 3 सत्र आयोजित किए जाने हैं। शहर के रेडिसन ब्लू होटल में आयोजित किए गए इस दो दिवसीय सम्मेलन के लिए G-20 देशों और यूरोपीय देशों के 57 प्रतिनिधि सोमवार को ही विशाखापत्तनम पहुंच चुके थे। आयोजन के दौरान कोई अप्रिय घटना न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए शहर में कुल 2,500 मजबूत पुलिस बल तैनात किया गया है। पहला G-20 IWG शिखर सम्मेलन महाराष्ट्र के पुणे में आयोजित किया गया था। अगली दो बैठकें जून और अक्टूबर में आयोजित की जाएंगी।

Related posts

Mirzapur : कजली के झूले और रतजग्गा पर एक रपट

Khula Sach

वायरल हो रहा है अमर मौर्या व पल्लवी गिरी का वीडियो गाना “नव लाख क लहंगा”

Khula Sach

इम्पैक्ट बाय हनीवैल ने ‘लैट्स मेक एन इम्पैक्ट टुगेदर’ कस्टमर कनेक्ट कैंपेन का समापन

Khula Sach

Leave a Comment