Khula Sach
कारोबारताज़ा खबरदेश-विदेशराज्य

भारत में ट्रैवेल करना पसंद करते हैं अमेरिका, यूके और कनाडा के पर्यटक

कायक ने अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों के इनबाउंड ट्रैवेल ट्रेंड्स की रिपोर्ट जारी की

मुंबई : भारत गर्मियों के सीजन का इंतजार कर रहा है और दुनिया की अग्रणी ट्रैवेल सर्च साइट कायकडॉटकोडॉटइन का नया फ्लाइट सर्च डाटा दिखा रहा है कि पिछले छह महीनों में (20.07.2022 और 20.01.2023 के बीच) भारत की ओर यात्रा के लिये फ्लाइट सर्चेज महामारी से पहले के दौर से ज्यादा रही हैं और 2019 की इसी अवधि की तुलना में लगभग 29% बढ़ी हैं। इससे संकेत मिलता है कि इनबाउंड यात्री अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर दोबारा भरोसा कर रहे हों और दिखता है कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिये देश के प्रयासों का फल मिल रहा है।

कायक के इंडिया कंट्री मैनेजर तरुण तहलियानी ने कहा, “यह भारत के टूरिज्‍़म सेक्टर के लिये आशाजनक है, क्योंकि सेक्टर इनबाउंड यात्रा को बढ़ाने के लिये अपनी कोशिशों पर जोर दे रहा है, न सिर्फ पारंपरिक सोर्स वाले बाजारों से, बल्कि पूरी दुनिया में अपना प्रचार भी बढ़ा रहा है।”

अमेरिका लंबे समय से भारत के सबसे प्रमुख टूरिज्‍़म सोर्सेस में से एक रहा है और इस साल के अंत तक फ्लाइट्स के लिये सर्चेज महामारी से पहले की इसी अवधि की तुलना में लगभग 21% बढ़े हैं। दूसरे यूरोपीय देशों से भी फ्लाइट सर्चेज में बढ़त बड़ी सकारात्मक है, जिसमें यूके से फ्लाइट सर्चेज में लगभग 48% और फ्रांस से लगभग 22% बढ़ोतरी हुई है। कनाडा से भी मजबूत बढ़त हुई, जोकि लगभग 63% ज्यादा थी और 2019 की तुलना में ऑस्‍टेलिया से लगभग 60% बढ़ोतरी हुई।

तहलियानी कहते हैं, “हम एक वैश्विक चलन देख रहे हैं, जिसमें यात्री नई, अनूठी और अलग चीजों का अनुभव लेना चाहते हैं। और इसलिये वे आम पसंद से आगे बढ़कर देख रहे हैं कि भारत के पास क्या-क्या है। यह स्थानीय पर्यटन से जुड़ीं कई संस्थाओं के लिये बहुत सकारात्मक है, क्योंकि उनकी पेशकशों पर ज्यादा नजरें हैं, जो पर्यटन और अनुभव की अर्थव्यवस्थाओं को जोड़ रही हैं।”

वैश्विक यात्री भारत के विभिन्न अनुभवों को आजमाना चाह रहे हैं। सबसे ज्यादा खोजे गये गंतव्यों की सूची में टॉप तीन जगहें हैं तेजी से फैलते हुए शहरी केन्द्र- नई दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद। यह देश की समृद्ध धरोहर और आधुनिक बुनियादी ढांचे का संगम हैं। चूंकि, भारत आने वाले यात्रियों के लिये संस्कृति, परंपराओं और व्यंजनों के बेजोड़ अनुभव सबसे ज्यादा आकर्षक हैं, इसलिये अहमदाबाद जैसे गंतव्य, जोकि बुनाई की पेचीदगी वाले कपड़ों, मुगल धरोहर और बेजोड़ व्यंजनों का घर हैं, अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों के सबसे मांग वाले गंतव्यों के बीच जगह पा चुके हैं। दक्षिण के गंतव्य, जो हरे-भरे परिदृश्यों और सुंदर तटों से सजे हैं, जैसे कि कोच्चि, तिरुवनंतपुरम और सबका पसंदीदा गोवा, भी यात्रियों की रुचि में हैं।

Related posts

Mirzapur : वास्तविक आनन्द तब है जब पड़ोसी भी आनंदित हो : मनोज श्रीवास्तव

Khula Sach

Poem : बिन मौसम वाली जिंदगी 

Khula Sach

नगर विधायक रत्नाकर मिश्रा व जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन द्वारा विंध्य कॉरिडोर के कार्य के प्रगति का निरीक्षण किया गया

Khula Sach

Leave a Comment