Khula Sach
कारोबारताज़ा खबरदेश-विदेशराज्य

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ‘यूपीआई पर रूपे क्रेडिट कार्ड’ पेश किया

एनपीसीआई के साथ सहयोग में किया पेश

मुंबई : भारत के अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने यूपीआई पर रूपे क्रेडिट कार्ड पेश किया है और उपभोक्ताओं तथा व्यापारियों के लिये भुगतान के अनुभव को बेहतर बनाया है। इसके साथ ही बैंक ने यूजर्स को रूपे क्रेडिट कार्ड्स को ज्यादा अपनाये जाने के माध्यम से सुविधाजनक भुगतान के लिये सशक्त किया है और भारत में क्रेडिट कार्ड के पारितंत्र को मजबूत किया है।

यूपीआई पर रूपे क्रेडिट कार्ड्स के जुड़ने से ग्राहकों को अपने क्रेडिट कार्ड्स के इस्तेमाल के ज्यादा मौकों का फायदा मिलेगा, जबकि व्यापारियों को क्यूआर कोड्स जैसे एसेट्स का इस्तेमाल करने वाले क्रेडिट कार्ड्स अपनाये जाने से क्रेडिट के इकोसिस्टम का हिस्सा बनते हुए उपभोग में बढ़त से फायदा होगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक व्यापारियों के सबसे बड़े अधिग्राहक और लाभार्थी बैंक के तौर पर यूपीआई में अग्रणी बना हुआ है और साथ ही अग्रणी रेमिटर बैंकों में से एक भी है। रूपे क्रेडिट कार्ड पर यूपीआई पेमेंट्स की पेशकश उपभोक्ताओं के लिये सबसे अच्छे फीचर्स लाने की बैंक की अभिनव यात्रा में एक अन्य कदम है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने यूजर्स के लिये क्रेडिट कार्ड के जीवनचक्र को डिजिटल तरीके से सक्षम बनाने के लिये यूपीआई के साथ रूपे क्रेडिट कार्ड को जोड़ने का अनुमोदन किया है। बिना किसी बाधा के और सुरक्षित लेन-देन के लिये यूजर्स को अपना रूपे क्रेडिट कार्ड अपनी यूपीआई आईडी से जोड़ना होगा। रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई आईडी से जोड़ने के बाद यूजर्स पेटीएम ऐप के द्वारा आसानी से यूपीआई-इनैबल्‍ड क्यूआर कोड को स्कैन कर व्यापारियों को भुगतान कर सकते हैं। इससे हर समय कार्ड रखने की जरूरत नहीं रहेगी। ऑफलाइन और ऑनलाइन भुगतान ज्यादा तेजी से होंगे, क्योंकि लेन-देन रूपे क्रेडिट कार्ड से जुड़ी यूपीआई आईडी का इस्तेमाल कर बिना परेशानी के किये जा सकते हैं।

Related posts

टाटा-कंपनी ने महामारी कोरोना संक्रमण आपदा की चपेट में आने वाले अपने स्टाफ-कर्मियो के पीडित परिजनो को (60) साल तक पूरा वेतन व अन्य सुविधाएं देने का किया बड़ा ऐलान

Khula Sach

अखंड श्रीराम चरित मानस महाकाव्य पठन और महाप्रसाद का हुआ आयोजन

Khula Sach

Mirzapur : चोरी की मोटरसाइकिल के साथ अभियुक्त गिरफ्तार

Khula Sach

Leave a Comment