Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

पेटीएम ने आइआरसीटीसी के साथ साझेदारी को मजबूत किया

~ अब रेलवे स्टेशनों में एटीवीएम पर पेटीएम क्यूआर के साथ डिजिटल टिकटिंग का आनंद उठाएं

मुंबई : वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) ने आज इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार करने की घोषणा की है। अब ग्राहकों को देशभर के रेलवे स्टेशनों पर लगी ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनों (एटीवीएम) के जरिए डिजिटल टिकटिंग की सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। ओसीएल भारत की प्रमुख डिजिटल भुगतान एवं वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम की मालिक है।

पेटीएम भारत में क्यूआर कोड-आधारित भुगतान में अग्रणी है और इस नवीनतम साझेदारी के साथ, कंपनी ने अपने क्यूआर समाधानों का विस्तार करना जारी रखा है। यह पहली बार है जब भारतीय रेलवे यूपीआइ या एटीवीएम्स के जरिए टिकट सेवाओं के लिए डिजिटल तरीके से भुगतान करने का विकल्प प्रदान कर रहा है। इससे रेलवे यात्रियों के बीच नकद‍रहित (कैशलेस) होकर सफर करने को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए एटीवीएम टच-स्क्रीन आधारित टिकटिंग कियॉस्क हैं जोकि यात्रियों को स्मार्ट कार्ड्स के बिना डिजिटल तरीके से भुगतान करने की अनुमति देंगे। यात्री ट्रेन से यात्रा करने के लिए बिना रिजर्वेशन वाले टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट खरीद सकते हैं, अपने सीजनल टिकट का नवीकरण करा सकते हैं और स्क्रीन पर आने वाले क्यूआर कोड को स्कैन करके स्मार्ट कार्ड्स रिचार्ज करा सकते हैं। पेटीएम यात्रियों को भुगतान के विभिन्‍न विकल्प जैसेकि पेटीएम यूपीआइ, पेटीएम वालट, पेटीएम पोस्टपेड (बाय नाउ, पे लेटर), नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिये भुगतान करने की लचीलता प्रदान करता है।

नया क्विक रिस्पॉन्स (क्यूआर) कोड-आधारित डिजिटल भुगतान समाधान पहले ही भारत के रेलवे स्टेशनों पर लगी सभी एटीवीएम मशीनों पर लाइव हो गया है।

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, “भारत में क्यूआर कोड क्रांति में अग्रणी होने के नाते, हमें रेलवे स्टेशनों पर टिकटिंग को आसान बनाते हुए इसे और आगे ले जाकर खुशी हो रही है। आइआरसीटीसी के साथ हमारी साझेदारी के साथ, हम भारतीय रेलवे की ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनों में पेटीएम क्यूआर समाधान लेकर आ रहे हैं। इसकी मदद से यात्री पूरी तरह से नकदरहित यात्रा करने में सक्षम होंगे।”

एटीवीएम के लिए पेटीएम के नए डिजिटल भुगतान समाधान कंपनी द्वारा रेलवे यात्रियों को पेश की जाने वाली विभिन्‍न सेवाओं में नया संकलन हैं। इसमें पेटीएम के ऐप के जरिए ई-कैटरिंग भुगतान करना और ट्रेन के टिकट बुक कराना शामिल हैं। नया फीचर देश में नकदरहित लेनदेन एवं डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के कंपनी के प्रयासों के अनुरूप है।

Related posts

नाबालिक से छेड़खानी का आरोपी वांछित अभियुक्त गिरफ्तार

Khula Sach

कोरोना काल में मददगार के रूप में सामने आईं हुमा कुरैशी

Khula Sach

आइए डिजिटल उपवास की ओर बढ़ते हैं !

Khula Sach

Leave a Comment