Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : गरीब महिलाओं का खास ख्याल रखती हैं स्टॉफ नर्स चांदनी

रिपोर्ट : तपेश विश्वकर्मा

मिर्जापुर, (उ.प्र.) : जनस्वास्थ्य सुविधाएं अगर बेहतर तरीके से सुदुर क्षेत्रों में काफी सुविधा प्रदान की जा रही हैं तो कहीं न कहीं धरातल पर उसको सही तरीके से पहुंचाने वाले वहां के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका होती है। चांदनी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बधौड़ा पर स्टाफ नर्स के पद पर तैनात है। पिछले 08 वर्षो से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कार्यरत है। इनका कार्य अत्यन्त सराहनीय रहा।स्टाफ नर्स चांदनी बधौड़ा क्षेत्र में कई बार आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को प्रसव के लिए जरूरत पड़ने पर आर्थिक सहायता भी प्रदान की है।

बिना डरे कोरोना पीड़ित महिला का कराया प्रसव

कोरोना वैश्विक महामारी में तमाम महिलाओं को कई प्रकार की कठिनाईयों का सामना करना पड़ा है। उसी में कुमोदिनी पत्नी रोहन स्वास्थ्य केन्द्र से लगभग 9 किलोमीटर की दूरी राजगढ़ बाजार की रहने वाली है। इनके पति गोवा से मई माह में लौटे थे जो पहले कोरोना पाजिटिव थे उनके संपर्क में आने से उनकी पत्नी जो नौ माह की गर्भवती थी वह भी पाजिटिव हो गई जिसके कारण इनके घर मे किसी का आना जाना नहीं होता और महिला इस स्थिति में भी नही थी कि इनको चिकित्सालय तक ले जाया जा सकें, साथ ही इनके पति के अलावा कोई भी महिला इनके परिवार में नहीं थी जिससे महिला को मदद मिल सकेए ऐसे में पड़ोस के एक व्यक्ति ने देर रात को स्टाफ नर्स चांदनी को फोन पर सारी बात बतायी, चांदनी ने बिना देर किये केन्द्र पर एम्बुलेन्स चालक राहुल की मदद से उसको केन्द्र पर ले जाया गया और सभी सावधानियों का ध्यान रखते हुए स्टाफ नर्स चांदनी ने कोविड सेन्टर में सुरक्षित प्रसव कराया। चांदनी के समय पर मदद की वजह से मां व बच्चे दोनों को जीवन मिला। महिला दो दिन तक केन्द्र पर रही और पूरी तरह स्वस्थ होने पर उन्हें छुट्टी दे दी गयी । स्टाफ नर्स के प्रयास और लगन से शिशु को नया जीवन मिला लेकिन वही सारी सावधानियां बरतने के बाद भी स्टाफ नर्स चांदनी खुद कोरोना से संक्रमित हो गयी और टेस्ट कराने पर पता चला कि उनका परिवार पति समय दोनों बच्चे भी इससे संक्रमित हो गया । चांदनी बताती है कि कोरोना पाजिटिव होने पर भी मैने हिम्मत नहीं खोयी और खुद को ठीक करके फिर से ड्यूटी जॉइन कर अपना काम शुरू कर दिया।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर अजय ने बताया कि कोरोना काल में स्वास्थ्य कर्मियों ने अपने साहस को न छोड़कर हिम्मत के साथ कोरोना मरीजों का उपचार किया है। चांदनी को इसके पूर्व भी अच्छे कार्यो के लिए जिला स्तर पर सन् 2017 में भी पुरस्कृत किया जा चुका है।

Related posts

Uttar Pradesh : राजनीति के अपने बोल, मंत्री जी ने खोली पोल

Khula Sach

Bhadohi : चार सदस्यों वाली भाजपा के समर्थन से निर्दल प्रत्याशी अनिरुद्ध त्रिपाठी का भदोही सीट से भाजपा जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर चुना जाना तय

Khula Sach

UP : शाह की रणनीति में अनुराग ठाकुर ने बजाया अपना डंका

Khula Sach

Leave a Comment