Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कुपोषण की रोकथाम हेतु वजन सप्ताह अभियान हुआ शुरू, कम वजन वाले बच्चों को किया जायेगा चिन्हित

रिपोर्ट : तपेश विश्वकर्मा

मिर्जापुर, (उ.प्र.) : जिले में कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों की पहचान के लिए एक सप्ताह तक 2668 आंगनबाड़ी केन्द्र पर वजन सप्ताह का आयोजन किया जायेगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व बाल विकास परियोजना अधिकारियों का प्रशिक्षण दिलाया जा चुका है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रमोद कुमार सिंह ने वजन सप्ताह की शुरूआत सीटी ग्रामीण के नुआंव आंगनबाड़ी केन्द्र से करते हुए सभी विभागीय कर्मचारियों को बताया कि एक सप्ताह वजन सप्ताह का आयोजन सभी केन्द्रों पर किया जायेगा। इसके साथ ही कुपोषण की रोकथाम के लिए 1 जुलाई से तीन माह तक का अभियान चलाया जायेगा। विभाग में कार्यरत सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने-अपने केन्द्रों पर 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों का वजन व लम्बाई समेत तमाम सूचनाओं को इक्ठ्ठा करने का काम करेगी। अगले माह से चलने वाले अभियान में वजन सप्ताह के दौरान चिन्हित हुए बच्चों के लिए तमाम प्रकार की गतिविधियों का आयोजन केन्द्र पर किया जायेगा।

उन्होने बताया कि शासन स्तर पर वजन सप्ताह के साथ संभव अभियान को चलाने के लिए निर्देश मिल चुका है। आदेश मिलते ही जिले के 2668 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आज से एक सप्ताह तक वजन सप्ताह का आयोजन किया जायेगा और कुपोषण की रोकथाम के लिए जुलाई, अगस्त व सितम्बर तीन माह तक अभियान को चलाने का काम किया जायेगा।

सीटी ग्रामीण के बाल विकास परियोजना अधिकारी विमलेश कुमार ने बताया कि कुपोषण से पीड़ित बच्चों में बचपन की बीमारी एवं उनसे होने वाले मृत्यु की संख्या अधिक होती है। कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चें का ही वजन सप्ताह के दौरान वजन लेने का कार्य किया जायेगा। इन बच्चों की पहचान के उपरान्त इनका इलाज, परामर्श तृथा गृह आधारित देखभाल के माध्यम से स्वस्थ्य बनाने का विभाग का प्रयास रहेगा।

Related posts

चर्चाओं के बीच : अभिनेत्री श्रद्धा रानी शर्मा

Khula Sach

Mirzapur : जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा थाना समाधान दिवस सुनी गयी समस्याएं, निस्तारण हेतु दिया गया निर्देश

Khula Sach

मडगाव मर्डर कांड पर बन रही वेब सीरीज़ में एक्टर नीरज भारद्धाज

Khula Sach

Leave a Comment