Khula Sach
ताज़ा खबरदेश-विदेश

Chhatarpur : प्रशासन की लापरवाही से संक्रमण की तीसरी लहर को मिल रहा बढ़ावा, बेखौफ खुल रहीं दुकानें

सिर फोड़ी के बाद भी नहीं चेता प्रशासन, लगातार खुल रहीं दुकानें, लोग बोले यह कैसा लॉकडाउन हर गली, मोहल्ले और गांवों में खुल रही दुकानें, पुलिस के साथ जिला प्रशासन की टीम गलियों में पेट्रोलिंग नहीं कर रही, जिसका लोग उठा रहे फायदा

रिपोर्ट : निर्णय तिवारी

छतरपुर, (म.प्र.) : जिले में जांचों की संख्या कम करने से कोरोना पॉजिटिविटी दर में कमी लाई जा रही है। लेकिन हालात अभी भी सुधरे नहीं हैं। प्रशासन द्वारा अपनी वाहवाही के लिए की जा रही कागजी कार्रवाई से लोग जहां घरों से निकल रहे हैं तो दुकानदारों द्वारा भी इसका भरपूर लाभ उठाया जा रहा है। हालात हैं कि जिले में सभी जगह पर दुकानें खोलीं जा रही है और ग्राहकों बुलाकर सामान दिया जा रहा है। लेकिन पुलिस, प्रशासन की टीमें कुछ कार्रवाईयां कर गदगद हो रही है। ऐसे में सीधे तौर पर कोरोना की तीसरी लहर को बुलावा दिया जा रहा है। जिसमें प्रशासन लापरवाही कर अहम भूमिका निभा रहा है। यह हालात छतरपुर के सभी इलाकों के हैं। खजुराहो और राजनगर की बात करें तो यहां पर कई बाद दुकानदारों में ग्राहकों को बुलाने के चक्कर में विवाद हुए और दुकानदारों ने एक दूसरे साथ जमकर मारपिटाई की गई और मामला थाना पहुंचते ही शांत हो गया। क्यूंकि इसमें प्रशासन और पुलिस की बडी लापरवाही सामने आ रही थी और दुकानदारों ने ले देकर मामलों का रफा दफा कर दिया जा रहा है। लेकिन इस सिर फोडी होने के बार भी प्रशासन और पुलिस इसके प्रति लापरवाही कर रहा है। लॉकडाउन लगने के बाद से खजुराहो और राजनगर में किसी भी दिन दुकानों में ग्राहकी बंद नहीं हुई और इसकी जानकारी आसपास के लोगों द्वारा पुलिस, तहसीलदार, एसडीएम सहित जिम्मेदार अधिकारियों को बताई गई। जिसके बाद देर सवेरे वहां पर टीम पहुंचती है और कुछ देर बाद चली जाती है लेकिन न तो कोई कार्रवाई होती है और टीम के जाने के तत्काल ही फिर से वहां पर दुकानदारी शुरु हो जाती है।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन द्वारा 31 मई तक जिले में लॉकडाउन (कोरोना कफ्र्यु) लगाया है। लॉकडाउन के दौरान अतिआवश्यक सामाग्री को छोड़ सभी दुकानों को बंद रखने के निर्देश है। लेकिन इस बीच कई व्यापारी सरकारी के आदेश की परवाह किए बिना दुकान खोल रहे हैं। पुलिस और प्रशासन की टीम मुख्य सड़क पर गश्त कर रही है, लेकिन गली मोहल्लों में दुकानें खुल रही है और वहां ग्राहकों का जमावड़ा भी लग रहा है। वहीं हाईवे सहित मुख्य सड़कों में पुलिस के आते ही शटर बंद कर लिए जा रहे हैं और जाने के बाद फिर से खुल जाते हैं। वहीं अधिकांस दुकानों के बाहर लोग खडे और ग्राहकों कको बुला रहे हैं। हालात हैं कि राजनगर में करीब 10-15 थोक दुकानें, 30 किराना की दुकानें और करीब 120 से अधिक छोटी दुकानों में से 95 फीसदी दुकानें चोरी छुपे प्रतिदिन खुल रहीं हैं। वही खजुराहो का भी ऐसा ही हाल बना हुआ है जहां पर करीब 6 थोक दुकानें, 20 माध्यम दुकानें और 120 गुमटियां प्रतिदिन खुल रहीं हैं और बडी संख्या में ग्राहक दुकानों में पहुंचकर सामन ले रहे हैं। वहीं कई स्थानों में पुलिस और प्रशासन की नजरों के सामने भी दुकानें खोली जा रही हैं।

दुकान खोलकर कर रहे व्यापार

खजुराहो और राजनगर में दुकान संचालक लॉकडाउन में बेधड़क दुकान खोलकर व्यापार कर रहा है। संचालक द्वारा सोशल डिस्टेसिंग का भी पालन नहीं कराया जा रहा है। यह दुकान सुबह से देर शाम तक खुली रहती है। पुलिस व जिला प्रशासन की टीम मोहल्ले में कार्रवाई के लिए नहीं आती है, इसलिए संचालक आसानी से दुकान खोलकर व्यापार करता है।

दुकान के बाहर लगा जमवाड़ा

राजनगर के राजा मार्केट, बडा बाजार, अस्पताल के पास, बीआरसी मार्ग और खजुराहो में मैन मार्केट, सेवाग्राम, शंकरगढ़, मंजूर नगर, बस स्टैंड सहित आदि में स्थित किराना व्यापारी नियमों के विरूद्ध खुलेआम व्यापार कर रहा है। लॉकडाउन के बावजूद दुकान खुला है और वहां ग्राहकों का जमावड़ा लगा है और सोशल डिस्टेंसिंग नदारद है। ज्ञात हो कि किराना व्यापारियों को ग्राहकों के लिए होम डिलिवरी की सुविधा दी गई है। इसके बावजूद लोग बेवजह सामान लेने घरों से निकल रहे हैं।

Related posts

Mumbai : लोकल ट्रेन आम लोगों के लिए कब से शुरु होंगे?

Khula Sach

नवोदित प्रतिभाओं के पथ प्रदर्शक : संदीप मारवाह

Khula Sach

इंटर्नशाला का ग्रैंड समर इंटर्नशिप फेयर

Khula Sach

Leave a Comment