Khula Sach
ताज़ा खबरराज्य

Varanasi : एक दिवसीय नि:शुल्क परीक्षा तनाव प्रबंधन एवं सफलता के उपाय विषयक कार्यशाला का किया गया आयोजन

वाराणसी, (उ.प्र.) : एक दिवसीय निशुल्क परीक्षा तनाव प्रबंधन एवं सफलता के उपाय विषयक कार्यशाला का आयोजन नया सवेरा मनोवैज्ञानिक परीक्षण एवं परामर्श केंद्र, कानपुर द्वारा रूपरानी सुखनंदन सिंह महाविद्यालय, हमीरपुर, कानपुर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ मनोज कुमार तिवारी वरिष्ठ मनोचिकित्सक, वाराणसी ने महाविद्यालय के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि अध्ययन कौशल के माध्यम से विद्यार्थी कम समय और मेहनत में अधिक सीख सकते हैं तथा उनके अधिगम की गुणवत्ता भी उच्च स्तर की होती है। विद्यार्थी किसी भी तरह के तनाव दबाव में रहते हैं तो इससे उनमें विस्मरण की समस्या होती है तथा उन्होंने विद्यार्थियों को तनाव मुक्त रहने के उपाय से अवगत कराया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ विजय कुमार तिवारी ने कहा कि मनोवैज्ञानिक परामर्श से छात्रों को अपने क्षमता एवं कौशल का परिचय होता है जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है। नया सवेरा मनोवैज्ञानिक परीक्षण एवं परामर्श केंद्र की संस्थापिका व परामर्शदाता प्रीति सिंह ने कहा कि नया सवेरा में सभी प्रकार के मनोवैज्ञानिक समस्याओं का समाधान किया जाता है इस समय विद्यार्थियों में परीक्षा तनाव को देखते हुए नया सवेरा में विद्यार्थियों को उच्च स्तरी परामर्श सेवाएं प्रदान किया जाता है।

कार्यशाला में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने प्रश्नों के माध्यम से अध्ययन, मानसिक व मनोवैज्ञानिक समस्याओं संबंधी समाधान प्राप्त किया। कार्यक्रम में शिक्षा व विज्ञान विभाग की संतोष सिंह भदौरिया, नीलम सिंह, कल्पना तिवारी, डॉ रूबी सिंह, प्रीति पाठक, मधु मिश्रा, रेनू पाल व अन्य शिक्षक गण उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन नीलम सिंह तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रीति सिंह ने किया।

Related posts

देशभक्ति फिल्म-‘नमो क्रांति’  का ट्रेलर जारी

Khula Sach

G20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक विशाखापत्तनम में आयोजित हुई

Khula Sach

हिंदी दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हुआ ज़ी टीवी का नया और एक्साइटिंग गेम शो ‘बज़िंगा’

Khula Sach

Leave a Comment