Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

सूचकांक तेजी से निचले स्तर पर गिरे और बंद हुए

मुंबई : भारतीय बेंचमार्क सूचकांक 130 अंकों से अधिक की गिरावट के साथ निचले स्तर पर खुले, जो एशियाई सूचकांकों और अमेरिकी बाजारों के अनुरूप था, जो शुक्रवार के कारोबारी सत्र में निगेटिव स्तर पर बंद हुए थे। एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के प्रमुख सलाहकार श्री अमर देव सिंह ने बताया कि सूचकांकों ने खुलने के बाद सुधार देखा, लेकिन नीचे जाने से पहले कंसोलिडेट हुए। फियर इंडेक्स, इंडिया विक्स में 8 जुलाई के बाद से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 8 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी। निफ्टी इंडेक्स 150 अंक से अधिक गिरकर दिन में लाल रंग के साथ बंद हुआ। वहीं, दूसरी ओर निफ्टी बैंक 600 अंक से अधिक टूटा और दिन का अंत 1% से अधिक की गिरावट के साथ हुआ।

बाजार में व्यापक उतार-चढ़ाव : बाजार के व्यापक प्रदर्शन को देखते हुए सूचकांक मिश्रित प्रदर्शन में बंद हुए क्योंकि मिडकैप इंडेक्स 0.81 प्रतिशत के नुकसान के साथ बंद हुए, जबकि स्मॉल कैप इंडेक्स 0.03 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। सेक्टोरल प्रदर्शन को देखते हुए निफ्टी फार्मा और रियल्टी इंडेक्स को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल रंग में बंद हुए, क्योंकि बैंकिंग और वित्तीय सूचकांक निफ्टी प्राइवेट बैंक के साथ टॉप लूजर थे, जिसका नेतृत्व एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक ने किया। शेयरों के विशिष्ट मोर्चे पर निफ्टी-50 में से 41 स्टॉक निगेटिव क्षेत्र में बंद हुए, जिसमें हैवीवेट एचडीएफसी बैंक टॉप पर रहा। एचडीएफसी लाइफ और इंडसइंड बैंक अन्य टॉप लूजर में थे। एनटीपीसी, बीपीसीएल और दिविज लैब्स टॉप गेनर में से थे, प्रत्येक को 1% से अधिक की बढ़त मिली।

सुर्खियों में स्टॉक : एचडीएफसी बैंक के शेयरों में आज के सत्र में 3% से अधिक की गिरावट आई, क्योंकि कंपनी ने पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में वित्त वर्ष 22 की पहली तिमाही के लिए हायर स्टैंडअलोन प्रॉफिट और नेट इंटरेस्ट इनकम पोस्ट की। स्टॉक दिन के टॉप लूजर्स में बंद हुआ। जस्ट डायल के शेयरों में 5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है क्योंकि रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स ने जस्ट डायल में कंट्रोलिंग हिस्सेदारी लेगी। कंपनी ने अपने वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही के नतीजे घोषित करने के बाद एलएंडटी एफएच के शेयरों में 5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई।

संक्षेप में बेंचमार्क सूचकांकों ने दिन की शुरुआत तेज गिरावट के साथ की, लेकिन दिन के अंत में नुकसान कम करने में कामयाब रहे, फिर भी लाल रंग में बंद हुए। 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 586 अंक यानी 1.10 फीसदी की गिरावट के साथ 52553 पर और निफ्टी इंडेक्स 171 अंक यानी 1.07 फीसदी की गिरावट के साथ 15752 पर बंद हुआ। आने वाले दिनों में निफ्टी पर देखने का स्तर 15900 – 15950 ऊपर की तरफ है, और नीचे की तरफ 15700 – 15650 होंगे।

Related posts

Uttar Pradesh : राजनीति के अपने बोल, मंत्री जी ने खोली पोल

Khula Sach

Mirzapur : विद्युत करंट की चपेट में आने से गंभीर रूप से झुलसा बालक

Khula Sach

Rohtas : ऑल इंडिया रेलवे शु- शाईन वर्क्स युनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष, संस्थापक, पूर्व लोकसभा प्रत्याशी रामएकबाल राम ने सुनी जनता की समस्या

Khula Sach

Leave a Comment