Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

आर्टपार्क ने इनोवेशन प्रोग्राम लॉन्च किया

~ भारत में एआई और रोबोटिक्स इनोवेशन इकोसिस्टम के विकास का समर्थन करेगा ~

मुंबई : भारत में विश्व स्तर पर अग्रणी एआई और रोबोटिक्स इनोवेशन इकोसिस्टम बनाने पर फोकस के साथ बैंगलोर स्थित नॉट-फॉर-प्रॉफिट फाउंडेशन एआई एंड रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी पार्क (आर्टपार्क) ने भारत में एक इनोवेशन प्रोग्राम शुरू किया है। आर्टपार्क इनोवेशन प्रोग्राम (एआईपी)  एआई और रोबोटिक्स आधारित टेक्नोलॉजी इनोवेशन और उसके नए प्रोडक्ट्स व सर्विसेस में बदलाव को बढ़ावा देने के लिए कंपनी के मिशन के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। 100 मिलियन डॉलर का वेंचर फंड स्टार्टअप्स को अधिक जोखिम और चुनौतियों का सामना करने में मदद करेगा।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के प्रमुख विश्वविद्यालयों के भीतर विकसित रिसर्च इनोवेशंस और प्रोडक्ट्स और कंपनियों में उनके कन्वर्जन के बीच मौजूद ‘ट्रांसलेशन गैप’ को खत्म करना है। इन विश्वविद्यालयों में कई इनक्यूबेटर स्थापित किए गए हैं, फिर भी एक सुसंगत और स्ट्रैटेजिक प्रोग्राम की कमी है जो व्यवस्थित रूप से अच्छे एकेडेमिक रिसर्च को भविष्य के बाजार के लिए तैयार प्रोडक्ट्स और सर्विसेस में बदलने में मदद कर सके। आर्टपार्क इनोवेशन प्रोग्राम इन कमियों को दूर करने के लिए विकसित किया गया है। यह इन विचारों को बढ़ावा देगा, टेक्नोलॉजी बनाने में मदद करेगा, उन कंपनियों के लिए बाहरी सह-संस्थापक हासिल करने में मदद करेगा जिनके पास बाजार, प्रोडक्ट डिजाइन और सेल्स में विशेषज्ञता है और उन्हें काम शुरू करने के लिए सीड इन्वेस्टमेंट भी प्रदान करेगा।

आर्टपार्क के सह-संस्थापक और सीआईओ सुभाशीष बनर्जी ने कहा, “हमने भारत में स्टार्टअप इकोसिस्टम में टेक्नोलॉजी के नेतृत्व वाले इकोनॉमिक डेवलपमेंट और इनोवेशन के लिए इस इनोवेशन प्रोग्राम को शुरू किया है जो आगे चलकर एक आत्मनिर्भर भारत के विजन को जोड़ सकता है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने पहले ही आर्टपार्क इनोवेशन प्रोग्राम के पहले बैच में छह कंपनियों का चयन कर लिया है। हम उनके साथ मिलकर काम करेंगे ताकि वे भविष्य में भारत के डीप टेक्नोलॉजी यूनीकॉर्न के रूप में उभर सकें। हमारे पास एक ग्लोबल रूप से जुड़ी इन्वेस्टमेंट कमेटी भी है जो हमें उन कंपनियों को चुनने और सपोर्ट करने की अनुमति देती है जो न केवल भारत में बल्कि ग्लोबल मार्केट में भी प्रतिस्पर्धी हो सकती हैं।”

एआईपी के तहत चार प्रमुख प्रोग्राम तैयार किए गए हैं जिनमें आर्टपार्क-स्पार्क, आर्टपार्क-इग्नाइट, आर्टपार्क-टर्बो और आर्टपार्क-बूस्ट शामिल हैं। गैर-लाभकारी संगठन का इनोवेशन प्रोग्राम प्रत्येक श्रेणी के तहत विभिन्न स्टार्टअप का चयन करता है, जो उनकी ग्रूमिंग जरूरतों के आधार पर बनाया गया है और उनका उद्देश्य ग्लोबल स्तर पर उनकी मदद करना है।

Related posts

आसियान-भारत कलाकारों के शिविर का आयोजन

Khula Sach

अखिल भारतीय गोंड आदिवासी संघ के द्वारा धूमधाम से मनाया गया स्वाधीनता दिवस

Khula Sach

Mumbai : उद्योगपति व समाजसेवी मनमोहन गुप्ता के छोटे भाई जगमोहन गुप्ता उर्फ शिवजी गुप्ता का निधन

Khula Sach

Leave a Comment