Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : बैंको के सहयोग से जनपद के उत्पादों को निर्यात को मिलेगी सहायता

कृषि के क्षेत्र में निर्यात को बढ़ाने पर दिया बल उभरते सितारे थीम पर सेमिनार का जिलाधिकारी ने किया शुभारम्भ

एस.एन.एन. ब्यूरो

मिर्जापुर, (उ0प्र0) : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार कक्ष में आजादी का अमृत महोत्सव मनाये जाने की श्रंखला में सिडबी, एक्जिम बैंक के सहयोग से उभरते सितारे थीम पर सेमिनार का आयोजन किया गया। उपायुक्त उद्योग बी०के० चौधरी, जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केन्द्र द्वारा सेमिनार में उपस्थित अधिकारियों निर्यातको तथा औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों का स्वागत किया गया।

जिलाधिकारी द्वारा अपने सम्बोधन में कहा कि यहाँ पर कालीन दरी एवं पीतल के बर्तन का अच्छा कार्य व निर्यात होता है, इन बैंको के सहयोग से निर्यात को काफी सहायता मिलेगी और इसके अलावा कृषि के क्षेत्र में निर्यात को बढ़ाने में भी सहयोग मिलेगा। उन्होने कृषि एवं औद्यानिक क्षेत्र में उत्पादित होने वाले फसलो तथा ड्रैगन फ्रूड टमाटर, हरी मिर्च केला जैसे उत्पादों को भी यदि मार्गदर्शन दिया जाय तो इनको भी निर्यात को बढ़ाने में सहयोग मिलेगा तथा इनकी आमदनी को निर्यात के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है। सिडबी के मो० जफर द्वारा अपनी योजनाओं के साथ अवगत कराया गया कि उभरते सितारे माह फरवरी 2020 में ऐसी निर्यातक इकाईयों को सुविधा प्रदान करने के लिये संचालन किया गया जिसके द्वारा अभी निर्यात प्रारम्भ किया गया है। इण्डिया एक्विजम बैंक के धर्मेन्द्र सचान द्वारा अपनी योजनाओं के साथ अवगत कराया गया कि बैंक न सिर्फ वित्त पोषण बल्कि हस्तशिल्पियों तथा स्वयं सहायता समूह के लिये सलाहकार के रूप में भी कार्य करता है।

सेमिनार में परियोजना निदेशक डी०आर०डी०ए० अनव मिश्रा, उपायुक्त श्रम रोजगार मो० नफीस, मो० जफर सिडबी बैंक धर्मेन्द्र सचान जी०एम० एक्विजम बैंक सुनील कुमार शाखा प्रबन्धक ई०सी०जी०सी० जगदीश डीजीएफटी के अलावा जिले के कालीन एवं पीतल वर्तन के निर्यातक उपस्थित रहे। अन्त में उपायुक्त उद्योग बी०के० चौधरी ने निर्यातकों से आग्रह करते किया कि निर्यात के सम्बन्ध में बहुत सारी सुविधायें सरकार दी जा रही है उसका लाभ अधिक से अधिक उठाये सेमिनार में निर्यातको तथा सम्बन्धित बैंक के अधिकारियों को धन्यवाद देते हुये सेमिनार का समापन किया गया।

Related posts

एंटीमाइक्रोबियल एयर प्यूरीफायर निर्माता ‘ऐर्थ’ का मूल्यांकन बढ़ा

Khula Sach

Mirzapur : निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिये बूथो का कर ले सत्यापन -डीएम

Khula Sach

अगर जनता ने मुझपर विश्वास जताया तो अपना बेस्ट देकर जनता की हर सेवा करूंगा: श्याम सुन्दर केशरी

Khula Sach

Leave a Comment