Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : जिले में 10 से 24 मार्च तक चलेगा आयुष्मान पखवाड़ा

गोल्डन कार्ड का नाम बदल कर किया गया आयुष्मान कार्ड, कार्ड विहीन परिवारों का बनेगा आयुष्मान कार्ड 

रिपोर्ट : तपेश विश्वकर्मा

मीरजापुर, (उ.प्र.) : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के लाभार्थियों का कार्ड बनाने के लिए जिले में 9 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 44 प्राथमिक स्वाथ्य केन्द्र समेत 216 उपस्वास्थ्य केन्द्रों पर 10 से 24 मार्च तक आयुष्मान पखवाड़ा को आयोजित किया जायेगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर प्रभु दयाल गुप्ता ने बताया कि जिले के सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों व अपर मुख्य चिकित्साधिकारियों को जिले के सभी स्वास्थ्य उपस्वास्थ्य केन्द्रों पर 10 से 24 मार्च तक आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित करने के लिए पत्र के माध्यम से अवगत कराया जा चुका है। इस पखवाड़े में कार्ड विहीन परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाये जायेगे। उन्होंने बताया कि गोल्डन कार्ड का नाम बदलकर आयुष्मान कार्ड कर दिया गया है बता दें कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जनआरोग्य अभियान से आच्छादित परिवारों को प्रतिवर्ष प्रति परिवार पांच लाख रूपये तक के निःशुल्क उपचार कराने की सुविधा उपलब्ध करायी जाती है।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी/नोडल अधिकारी डाक्टर सुबोध सिन्हा ने बताया कि अभियान के सम्बन्ध में व्यापक प्रचार प्रसार करने तथा जनसामन्य को जागरूक करने के लिए अभियान के दिन पूर्व प्रेसवार्ता के माध्यम से जनसामन्य को योजना के प्रति जागरूक करने एवं अधिकाधिक संख्या में योजना का लाभ लेने हेतु आयुष्मान पखवाड़ा के आयोजन से सम्बन्धित जानकारी को मीडिया के सामने उपलब्ध कराया जायेगा। जिले में मौजूद 500 कामन सर्विस सेन्टर लाभार्थियों का निःशुल्क कार्ड बनायेगे। जिले में 804 ग्राम पंचायतों में आयुष्मान पखवाड़ा के आयोजित होने वाले आयुष्मान कार्ड कैम्प के सम्बन्ध में माइकिंग के माध्यम से निशुल्क कार्ड का प्रचार-प्रसार कराया जायेगा। प्रत्येक गांव के नोटिस बोर्ड पर लाभार्थियों की सूची विभाग के टीम के सदस्य चस्पा करेगे। जिले में मौजूद ऐसे लाभार्थी परिवार जिनमें आयुष्मान कार्ड बनाये जाने है, इसकी भी जानकारी सूची में विस्तारपूर्वक उपलब्ध होगा। कैम्प की निर्धारित दिन से पूर्व विभाग में कार्यरत 2043 आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से गांव के लाभार्थी परिवारों में आयुष्मान कार्ड कैम्प स्थल की जानकारी पर्ची के माध्यम से उपलब्ध करा दी जायेगी। इस पर्ची में परिवार के मुखिया का नाम कैम्प स्थल एवं कैम्प की तिथि के विषय में सारी जानकारी दी जायेगी।

जिला कार्यक्रम प्रबन्धक राहुल का कहना है कि जिले में 23 निजी चिकित्सालयों व 16 सरकारी चिकित्सालयों को आयुष्मान भारत योजना के तहत जोड़ा जा चुका है। इसलिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड होना चाहिए। जिले के हर व्यक्ति को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान सघन अभियान चलाया जायेगा। अभियान में लक्षित परिवारों को योजना के प्रति जागरूक करने के लिए आयुष्मान कार्ड कैम्प तक लाने के एवं उनका आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए हर सम्भव प्रयास के निर्देश विभाग ने दिया है।

Related posts

Bhojpuri Industry: गोविंदा के भांजे विनय आनंद ने किया बड़ा खुलासा, बचपन में अंग्रेजी ना आने पर लोगों ने उड़ाया था मज़ाक, आज निकली भड़ास

Khula Sach

षडशीति संक्रान्ती तथा प्रदोष व्रत का अनन्य साधारण महत्व

Khula Sach

इंडोस्पे‍स ने हरियाणा में वेयरहाउसिंग में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिये मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप लिमिटेड के साथ भागीदारी की, फारूखनगर में 55 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया

Khula Sach

Leave a Comment