Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

टेक्नोलॉजी ने किस तरह फाइनेंसेस को मैनेज करने के तरीकों में क्रांति लाई है

– प्रभाकर तिवारी (सीएमओ, एंजल ब्रोकिंग)

आज के युग में टेक्नोलॉजी अपरिहार्य हो गई है। ऑटोमेशन और मोबाइल ऐप-आधारित सेवाओं के दशक में, बीएफएसआई सेक्टर ग्राहकों क टेक-इनेबल्ड सेवाओं को एकीकृत करने में सबसे आगे रहा है। किफायती स्मार्टफोन, टैबलेट, कंप्यूटर, अन्य इंटरनेट संचालित उपकरणों के प्रसार ने वित्तीय प्रबंधन में उपयोग में आसानी का मार्ग प्रशस्त किया है। आज, डीमैट खाता खोलना, फंड ट्रांसफर करना, फिक्स्ड या आवर्ती जमा शुरू करना और लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना बहुत आसान हो गया है। 2016 में नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट गेटवे का विकास हुआ, जिसने वित्तीय क्षेत्र में बहुत बड़े बदलाव लाए। इसके अलावा, मोबाइल ऐप अब पर्सनल फाइनेंस सर्विसेस की पेशकश करते हैं, जो पैसे के प्रबंधन के मामले में हर विकल्प से लैस हो सकते हैं।

डिजिटल व्यवधान और उसका परिणाम: फिनटेक कंपनियों और अन्य लोगों के इनोवेशन की बदौलत ही वित्तीय क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा अब सिर्फ बैंकों और उनके संबद्ध संस्थानों तक ही सीमित नहीं है। डिजिटली सेवी ग्राहक की मांगों को पूरा करने के लिए बिजनेस मॉडल, साथ ही नौकरी की भूमिकाओं को फिर से परिभाषित किया जा रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचैन और मशीन लर्निंग-संचालित एप्लिकेशन ग्राहकों के खातों की सुरक्षा के लिए पहचान की चोरी और धोखाधड़ी से लड़ने के लिए बेहतर सुरक्षा सुविधाएं सुनिश्चित कर रहे हैं।

बैंक पहले अपने बिजनेस मॉडल और सिस्टम के आधुनिकीकरण में निवेश करने को लेकर मितभाषी थे। नई तकनीक वाली वित्तीय कंपनियों द्वारा लीनर और शार्पर मैकेनिज्म की खोज की जा रही है। अब वे क्राउड-फंडिंग प्लेटफॉर्म, एनबीएफसी के पीयर-टू-पीयर लेंडिंग मॉडल्स, बिट-कॉइन और ब्रोकरेज फर्मों द्वारा एल्गो-ट्रेडिंग द्वारा डिजाइन किए गए अन्य ऑनलाइन मॉडलों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। वास्तव में, यहां तक कि ग्राहक तेजी से वित्तीय लेनदेन तंत्र के आदी हो रहे हैं।

अन्य वित्तीय सेवाएं भी काफी हद तक बदली हैं: शेयर बाजारों के मामले में ग्राहक उन ऐप्स का प्रबंधन करने में सक्षम होते हैं जो प्रत्येक निवेशित स्टॉक के छोटे-छोटे विवरण और बाजारों के प्रदर्शन के साथ ग्लोबल और डोमेस्टिक आर्थिक दृष्टिकोणों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं। जिस तेजी से आज कारोबार हो रहा है, यह उन व्यापारियों के लिए अकल्पनीय है, जो एक दशक पहले स्टॉक एक्सचेंजों के बाहर कतार लगाते थे। इन परिवर्तनों का श्रेय उद्योगों में बड़े विचारकों द्वारा लाए गए व्यवधानों को दिया जाना चाहिए, जिन्होंने सभी के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) इकोसिस्टम बनाने के लिए मिलकर काम किया। यहां तक कि सैलरी को सीधे कर्मचारी खातों में जमा की जा रही है, न सिर्फ कॉरपोरेट घरानों में बल्कि सुदूर स्थानों पर एमएसएमई में भी ऐसा हो रहा है।

चाहे ई-कॉमर्स हो, बीमा या स्वास्थ्य सेवा उद्योग, पेमेंट प्रोसीजर और जिस तरह से लेन-देन किसी के बैंक खाते से जुड़ा है, बताता है कि एंड यूजर को स्मार्ट फाइनेंस मैनेजमेंट टूल्स प्रदान करने में कितने जटिल सिस्टम टूट गए हैं। आज, इंश्योरेंस एजेंट संभावित ग्राहकों को दूरस्थ रूप से प्रमाणित कर सकते हैं, डिजिटल केवायसी प्रक्रियाओं के माध्यम से, रिटेल व्यापारी ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों पर अपने उत्पादों को पेमेंट गेटवे के माध्यम से बेचने के लिए साइन अप कर सकते हैं, और स्वास्थ्य सलाह ऐप्स पर प्रदान की जा सकती है, जबकि शुल्क का लेन-देन सीधे होता है। हर उद्योग को मैक्रो-लेवल वित्तीय प्रणाली में डिजिटल रूप से एकीकृत किया गया है, जो धन, लेनदेन और व्यक्तिगत वित्तीय स्वास्थ्य मूल्यांकन की निरंतर पहुंच का आश्वासन देता है।

वित्तीय प्रबंधन का भविष्य क्या है: भारत ने वित्तीय प्रणाली को उन लोगों के लिए खोल दिया है जो इससे बाहर रह गए थे। यह चुनौतियां और अवसर दोनों उपलब्ध कराता है। दोनों पहलुओं को संबोधित करने के लिए टेक्नोलॉजी ने कभी अधिक महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाई है। यह धोखाधड़ी गतिविधियों का पता लगाने में सहायक होगा, साथ ही उन लोगों के लिए क्रेडिट-उधार को सुव्यवस्थित करेगा, जिन्हें क्रेडिट योग्य नहीं माना गया था।

अगले कुछ वर्षों में, टियर III और IV शहरों से लाखों ग्राहक जुड़ेंगे। ग्राहकों को बैंकिंग, ब्रोकरेज, लोन देने की सेवाओं आदि के लिए ‘नए क्रेडिट’ को डिजिटल निकटता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, देश के सुदूर कोनों में ब्लॉकचेन और एआई-इनेबल्ड लेनदेन की सुविधा के लिए इंटर-इंडस्ट्री सहयोग आम हो जाएगा, और यह महज औपचारिकता रह जाएगी। उद्योग 4.0 ने अपने विघटन के बाद की यात्रा शुरू कर दी है, जो यूनिक संगठनों, स्टार्ट-अप, वित्तीय तंत्रों के उभरने और उनके द्वारा लाए बदलावों को रहने की अनुमति देगा।

Related posts

अपमान न करना नारी का, इनके बल पर चलना है – सुभाष चन्द्र

Khula Sach

UP : शाह की रणनीति में अनुराग ठाकुर ने बजाया अपना डंका

Khula Sach

नये साल पर ‘वागले की दुनिया’ अपने प्यारे से घर में आपका स्वागत करता है

Khula Sach

Leave a Comment