Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

एजीईएल ने गुजरात के कच्छ में 150 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट को निर्धारित समय से 3 महीने पहले शुरू किया

अदाणी ग्रीन एनर्जी की कुल परिचालन रिन्यूएबल क्षमता 3,125 मेगावाट हुई; कंपनी 2025 तक 25 गीगावाट क्षमता के अपने दृष्टिकोण के और नजदीक पहुंची

  • अदाणी सोलर एनर्जी कच्छ वन लिमिटेड ने कमीशनिंग की निर्धारित तिथि से 3 महीने पहले 150 मेगावाट सोलर पावर प्लांट चालू किया।
  • निर्धारित समय सीमा से पहले ही, इस प्रोजेक्ट की कमीशनिंग करना कोविड-19 और कच्छ, गुजरात में बाढ़ की स्थिति के बीच फिर एक उल्लेखनीय उपलब्धि है
  • इस प्लांट के लिए गुजरात उर्जा विकास निगम लिमिटेड (“जीयूवीएनएल”) के साथ 25 वर्षों के लिए 2.67/किलोवाट घंटे की दर से पावर परचेज एग्रीमेंट (“पीपीए”) है।
  • एजीईएल की कुल परिचालन रिन्यूएबल क्षमता बढ़कर 3,125 मेगावाट हो गई है और कुल रिन्यूएबल पोर्टफोलियो 14,795 मेगावाट है।

अहमदाबाद : अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (“एजीईएल”) की स्टेपडाउन सब्सिडियरी कंपनी अदाणी सोलर एनर्जी कच्छ वन लिमिटेड ने 150 मेगावाट सोलर पावर प्रोजेक्ट को चालू कर दिया है। वैश्विक महामारी कोविड-19 और गुजरात के कच्छ में अभूतपूर्व बारिश और बाढ़ के बावजूद, राष्ट्र निर्माण के प्रति ग्रुप की प्रतिबद्धता के साथ चलते हुए, विशेषज्ञों की टीम ने अपनी निर्धारित कमीशन तिथि से 3 महीने पहले ही प्रोजेक्ट को चालू कर दिया।

इस प्लांट में गुजरात उर्जा विकास निगम लिमिटेड (“जीयूवीएनएल”) के साथ 25 वर्षों की अवधि के लिए 2.67/किलोवाट घंटे की दर से पावर परचेज एग्रीमेंट (“पीपीए”) है। इस प्रोजेक्ट के चालू होने के साथ, एजीईएल की कुल परिचालन रिन्यूएबल क्षमता 3,125 मेगावाट हो गई है।

यह प्लांट हमारे अत्याधुनिक एनर्जी नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर (“ईएनओसी”) से जुड़ेगा, जो भारत के विभिन्न स्थानों में 80 से अधिक सोलर और विंड प्लांट्स के परफॉरमेंस पर निरंतर निगरानी रखता है और उनका विश्लेषण करता है।

इस परियोजना के चालू होने के साथ, एजीईएल की कुल रिन्यूएबल क्षमता 14,795 मेगावाट है, जिसमें 11,670 मेगावाट अवार्डेड और निर्माणाधीन प्रोजेक्ट के अंतर्गत है।

भारत में रिन्यूएबल ऊर्जा उत्पादन में गुजरात का योगदान लगभग 13% है। 30 गीगावाट की उत्पादन क्षमता वाला यह राज्य रिन्यूएबल ऊर्जा क्षेत्र में विकास के जबरदस्त अवसर प्रदान करता है। इन अवसरों का लाभ उठाने के लिए एजीईएल ने गुजरात में 635 मेगावाट रिन्यूएबल ऊर्जा प्रोजेक्ट्स चालू किया है, जबकि 4,730 मेगावाट के प्रोजेक्ट्स निर्माणाधीन हैं।

इस प्रगति के बारे में बताते हुए, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के एमडी और सीईओ, श्री विनीत एस. जैन ने कहा कि “एजीईएल द्वारा एक महीने से भी कम समय में तैयार किया गया यह तीसरा सोलर प्लांट है। यह रुझान दर्शाता है कि हमारा ध्यान 2025 तक 25 गीगावॉट की रिन्यूएबल क्षमता हासिल करने के लिए, समय पर प्रोजेक्ट डिलिवरी और हमारी दीर्घकालिक दृष्टि पर केंद्रित है। यह क्षमता रणनीतिक दृष्टिकोण और परिचालन उत्कृष्टता के जरिये, भारत को पर्यावरण-अनुकूल भविष्य की ओर ले जाने के लिए एजीईएल की नेतृत्वकारी प्रतिबद्धता को भी मजबूती प्रदान करती है।”

Related posts

मलकापूर, हाजी रशीद खान जमादार भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस महाराष्ट्र अल्पसंख्याक प्रदेश उपाध्यक्ष के लिये दोबारा नामांकित

Khula Sach

उत्तर भारतीयों ने चाय की चुस्कियों के बीच पुरानी यादों को किया ताजा

Khula Sach

Chhatarpur : तहसीलदार ने 188 की कार्रवाई करते हुए 8 दुकानों को किया शील्ड

Khula Sach

Leave a Comment