Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

कोविड-19 वैक्सीन की उम्मीद ने सोने की अपील को कमजोर किया

मुंबई : मजबूत अमेरिकी डॉलर और कोरोनावायरस को लेकर संभावित वैक्सीन की आशाओं ने पीली धातु की अपील को कमजोर किया, जिससे जोखिमपूर्ण निवेश असेट्स के लिए अपील बढ़ गई। हालांकि, इसी घटनाक्रम ने बेस मेटल्स और क्रूड ऑयल की कीमतों को समर्थन किया।

सोना: एंजल ब्रोकिंग लिमिटेड के नॉन एग्री कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च एवीपी श्री प्रथमेश माल्या ने बताया कि पिछले हफ्ते स्पॉट गोल्ड यू.एस. में प्रोत्साहन वार्ता के खींचने से मामूली रूप से 0.08% की बढ़त के साथ बंद हुआ। मजबूत अमेरिकी डॉलर और संभावित कोरोनावायरस वैक्सीन से बंधी उम्मीदों ने निवेशकों को सेफ-हैवन इन्वेस्टमेंट गोल्ड से दूर कर दिया।

कुछ देशों में कोविड-19 वैक्सीन के वितरण की वजह से निवेशक रिस्क असेट क्लासेस की ओर बढ़ रहे हैं। हालांकि, दुनिया भर में कोविड-19 मामलों में खतरनाक वृद्धि और कई देशों में आंशिक लॉकडाउन ने पीली धातु की कीमतों को समर्थन बढ़ाया, जिससे निवेशकों की जोखिम की भूख पर दबाव बना रहा। इसके अलावा, चीन और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव और कुछ चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने की योजना को लेकर गोल्ड को समर्थन मिला। अमेरिकी रेगुलेटर्स ने फाइजर और बायोएनटेक के टीके को मंजूरी दे दी, इससे पीली धातु की अपील में कमजोरी होने की संभावना है।

कच्चा तेल: संभावित कोविड-19 टीकों पर उम्मीदों के बीच डब्ल्यूटीआई क्रूड 0.7% बढ़त के साथ बंद हुआ। इसने आर्थिक सुधार के लिए आउटलुक में सुधार किया, जिससे क्रूड की मांग में इजाफा हुआ। एक अन्य डेवलपमेंट जिसने क्रूड ऑयल की कीमतों का समर्थन किया, वह यह था जनवरी -21 से प्रति दिन 500,000 बैरल प्रतिदिन उत्पादन बढ़ाने के लिए ओपेक-रूस के बीच डील हुई है।

हालांकि, यू.एस. क्रूड इन्वेंट्री और यू.एस. व चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच अचानक आई तेजी ने लाभ को सीमित रखा। इस महीने की शुरुआत में, ऊर्जा सूचना प्रशासन ने 1.4 मिलियन बैरल ड्रॉप के अनुमान के खिलाफ अमेरिकी क्रूड इन्वेंट्री में 15.2 मिलियन बैरल की वृद्धि की सूचना दी थी।

बेस मेटल्स: एलएमई बेस मेटल्स के लिए परिणाम काफी हद तक सकारात्मक थे क्योंकि निकल ने समूह में सबसे अधिक लाभ प्राप्त किया। चीन से बढ़ी हुई मांगों और संभावित कोविड-19 वैक्सीन की उम्मीदों ने मांग के आउटलुक को कमजोर किया, और मजबूत अमेरिकी डॉलर व अमेरिका में अतिरिक्त प्रोत्साहन सहायता के कोई संकेत नहीं मिले थे। निकल की कीमतें चीन में कम इन्वेंट्री स्तर और बेहतर मांग के आधार पर बढ़ीं, जो मुख्य रूप से स्टील मिलों से थीं। जियोटेक्निकल खराबी के कारण वेदांता की ग्रामबर्ग जिंक खदान के बंद रहने से जिंक महंगा हो गया।

कॉपर: अमेरिका और चीन के बीच नए सिरे से बढ़ते तनाव और लॉकडाउन की चिंताओं के कारण एलएमई कॉपर 0.1% की मामूली वृद्धि के साथ बंद हुआ। संभावित वैक्सीन पर उम्मीदों के बीच अतिरिक्त प्रोत्साहन की उम्मीद ने औद्योगिक धातु की कीमतों को सपोर्ट दिया। हालांकि, मजबूत अमेरिकी डॉलर और अमेरिका-चीन के बीच बढ़ते तनाव का प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

Related posts

एमजी एस्टर के यह 5 शानदार फीचर्स बनाते हैं उसे बेहद प्रतिस्पर्धी मिड-साइज एसयूवी

Khula Sach

शॉपमेटिक के ‘इंस्पायरिंग एंटरप्रेन्योरशिप प्रोग्राम’ को बढ़ावा मिला

Khula Sach

अखंड श्रीराम चरित मानस महाकाव्य पठन और महाप्रसाद का हुआ आयोजन

Khula Sach

Leave a Comment