Khula Sach
कारोबारताज़ा खबरदेश-विदेश

अंबरनाथ और बदलापुर के रियल एस्टेट परिदृश्य पर चिखलोली रेलवे स्टेशन का अपेक्षित प्रभाव

✍️ अनूप कुमार भार्गव, सीईओ एवं डायरेक्टर, एम्पायर सेंट्रम

मुंबई के रियल एस्टेट के लगातार विस्तृत होते परिदृश्य में वृद्धि की रफ़्तार और इसके परिवहन नेटवर्क की चाल के बीच अक्सर तालमेल होता है। मुंबई रेल विकास कारपोरेशन (एमआरवीसी) द्वारा कल्याण-बदलापुर रेल लाइन पर चिखलोली रेलवे स्टेशन का निर्माण होने वाला है और इससे अम्बरनाथ और बदलापुर के विकास को एक नया आयाम मिलेगा।  82 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट वाला यह रेलवे स्टेशन महज आवागमन की धुरी भर नहीं, बल्कि इससे बढ़कर यह एक उत्प्रेरक है, और अपेक्षा की जा रही है कि इससे सम्पूर्ण क्षेत्र में रियल एस्टेट डाइनैमिक्स का नया स्वरूप उभरने की आशा है।

👉 एक नए युग की शुरुआत

पिछले आँकड़ों से स्पष्ट दिखाई देता है कि रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तार ने किस प्रकार रियल एस्टेट के विकास के लिए ऐतिहासिक रूप से एक बुनियाद का काम किया है। प्रस्तावित चिखलोली स्टेशन न केवल बेहतर कनेक्टिविटी का निरूपण है, बल्कि इस क्षेत्र के क्रमिक विकास का प्रमाण भी है।

👉 आवासीय, व्यावसायिक और औद्योगिक क्षेत्रों पर प्रभाव नियमित आने-जाने वालों की सुविधा में वृद्धि

चिखलोली रेलवे स्टेशन से दैनिक आवागमन करने वालों का जीवन काफी सरल होगा। चिखलोली और इसके आस-पास के इलाकों की बढ़ती आबादी के साथ-साथ उभरती आवासीय और वाणिज्यिक प्रोजेक्ट्स को देखते हुए, यह रेलवे स्टेशन भारी परिमाण में दैनिक सवारियों को सम्भालने के लिए तैयार है। आसन्न चिखलोली-ठाणे मेट्रो लाइन से यह कनेक्टिविटी और ज्यादा हो जाएगी और इस प्रकार मुंबई की भीड़-भाड़ से छुटकारा चाहने वालों के लिए यह एक उपयुक्त विकल्प बनेगा।

👉 नौकरी का सृजन और आर्थिक प्रोत्साहन

खुद रेलवे सेक्टर में प्रत्यक्ष नौकरियों का सृजन होगा। रेलवे सेक्टर में स्टेशन मास्टर, टिकेट कलेक्टर, और ट्रेन गार्ड जैसी प्रत्यक्ष भूमिकाएं तो एक बड़ी संभावना की बानगी भर हैं। हॉस्पिटैलिटी सेक्टर भी फलेगा-फूलेगा, जैसा कि ज्यादा संख्या में आने-जाने वाले लोगों से सम्बंधित ज़रूरतों को पूरा करने के लिए नए होटलों, रेस्‍टोरेंट्स और पर्यटन संबंधी कारोबार पैदा होंगे। इस स्टेशन का जबरदस्त प्रभाव निर्माण, परिवहन, लॉजिस्टिक्स और आतिथ्य उद्योग पर भी पडेगा, जहाँ रोजगार के ढेरों अवसर उत्पन्न होंगे।

👉 औद्योगिक विस्तार और आर्थिक वृद्धि

बेहतर कनेक्टिविटी के फलस्वरूप व्यापार और निवेश के अवसरों में वृद्धि होती है। व्यावसायिक संगठन, विशेषकर औद्योगिक इकाइयों के लिए अपने मालों और श्रमिकों के परिवहन में आसानी होगी। आवागमन में कम समय लगेगा जिससे श्रम लागत घटेगी और ज्यादा उद्योगों को यहाँ अपनी शॉप्स स्थापित करने का प्रोत्साहन मिलेगा। औद्योगिक कामगारों के लिए स्टेशन के नजदीक आवासीय काम्प्लेक्स की धारणा और निकटता से प्रेरित नए कारखानों के निर्माण से वृद्धि की संभावना और तेज होगी।

👉 अम्बरनाथ में रियल एस्टेट के लिए निहितार्थ

चिखलोली स्टेशन अम्बरनाथ के रियल स्टेट मार्केट के लिए एक गेम-चेंजर के रूप में उभर रहा है। मुंबई और दूसरे महत्वपूर्ण शहरों के साथ बेहतर लिंक की बदौलत अम्बरनाथ एक आकर्षक आवासीय और वाणिज्यक केंद्र बनेगा। हाउसिंग और कमर्शियल जगहों के लिए माँग में अपेक्षित तेजी से निश्चित ही प्रॉपर्टी की कीमतों में उछाल आयेगा और इस प्रकार निवेशकों को आकर्षक रिटर्न प्राप्त होगा। इस बाज़ार में हाउसिंग के लिए बढ़ी हुई माँग, प्रॉपर्टी की ऊँची कीमतें और नए निर्माणों में तेजी आने केक अपेक्षा है।

चिखलोली रेलवे स्टेशन की बदौलत प्रगति  की रफ़्तार के साथ अम्बरनाथ और बदलापुर रूपांतरण की दहलीज पर खड़ा है। एमआरवीसी की दूरदृष्टि से प्रेरित और एमआईडीसी की औद्योगिक योजनाओं और ‘वाक टू वर्क” कांसेप्ट जैसी पहल द्वारा समर्थित इस विकास से संभावनाओं के एक नए युग की शुरुआत हो रही है। नियमित यात्री, व्यवसायी, और रियल एस्टेट निवेशक इस स्टेशन के पूरा होने का एक समान बेसब्री से इन्तजार कर रहे हैं। यह केवल मानचित्र पर एक और भौतिक वृद्धि भर नहीं, बल्कि इस क्षेत्र के विकास में एक प्रतिमान परिवर्तन का संकेत है। अम्बरनाथ और बदलापुर में केवल रेलवे स्टेशन नहीं बन रहा, यहाँ के लोग एक नए, समृद्ध युग का आगमन देख रहे हैं।

Related posts

Daily almanac & Daily Horoscope : आज का पंचांग व दैनिक राशिफल और ग्रहों की चाल – 4 फरवरी 2021

Khula Sach

MG Motor अगले वित्त वर्ष तक लॉन्च करेगी नई इलेक्ट्रिक व्हीकल

Khula Sach

अमेरिकी फेड पॉलिसी बैठक से पहले बाजार सतर्क रहेंगे

Khula Sach

Leave a Comment