Khula Sach
कारोबार ताज़ा खबर

जूमकार सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध होगा

~ इनोवेटिव इंटरनैशनल एक्विजिशन कॉर्पोरेशन के साथ होगा विलय ~

मुंबई : उभरते बाजारों पर फोकस करने वाली दुनिया के सबसे बड़े कार शेयरिंग प्लेटफॉर्म जूमकार, इंक (“जूमकार”) और इनोवेटिव इंटरनैशनल एक्विजिशन कॉर्प “इनोवेटिव” ने घोषणा करते हुए बताया कि उन्होंने एक निश्चित विलय समझौते “विलय समझौता” में प्रवेश किया है, जिसके तहत जूमकार सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनी बन जाएगी। इनोवेटिव इंटरनैशनल एक्विजिशन कॉर्प एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली विशेष प्रयोजन अधिग्रहण कंपनी है। यह लेन-देन संयुक्त कंपनी “संयुक्त कंपनी” को लगभग 456 मिलियन डॉलर का उद्यम मूल्य प्रदान करता है। सौदे के पूरा होने के बाद संयुक्त कंपनी का नाम बदलकर जूमकार होल्डिंग्स, इंक हो जाएगा और नैस्डैक पर इसके शेयरों के सूचीबद्ध होने की उम्मीद है।

जूमकार के वर्तमान में 3 मिलियन से अधिक सक्रिय यूजर्स हैं और 25,000 से अधिक वाहन इसके वैश्विक कार-शेयरिंग मार्केटप्लेस पर उपयोग के लिए पंजीकृत हैं, जोकि कार-शेयरिंग प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने के केवल 12 महीनों के भीतर हासिल की गई उपलब्धि है। अपने प्रमुख बाजारों में प्रति दिन 1-2 घंटे की निजी कार उपयोग दरों के साथ, जूमकार को गतिशील बाजार समीकरणों का असाधारण रूप से फायदा मिलता है क्योंकि यह वाहन मालिकों को उनकी कारों को अपने कार शेयरिंग मार्केटप्लेस पर होस्ट के तौर पर जुड़ने का मौका देता है। वहीं अपने व्यवसाय के अतिथि पक्ष के लिहाज से जूमकार अपने मुख्य बाजारों में निजी कार उपयोग के लिए विभिन्न प्रकार के उपयोग के मामलों से लाभान्वित होता है। कोविड-19 महामारी के बाद की रिकवरी भी अल्पकालिक वाहन उपयोग के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करती है।

जूमकार के सह-संस्थापक और सीईओ ग्रेग मोरन ने कहा, “जूमकार का लक्ष्य अत्यधिक व्यापक मार्केटप्लेस केंद्रित कार शेयरिंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत के माध्यम से उभरते बाजारों में शहरी आवागमन परिदृश्य को मौलिक रूप से बदलना है।”

जूमकार अपने लॉन्च के बाद से तेजी से बढ़ी है और इसके इस्तेमाल में तेजी आई है, जिसने चार देशों और 50 से अधिक शहरों में अपनी उपस्थिति दर्ज की है। बाजारों में जूमकार की बढ़त वाली स्थिति एक मजबूत ब्रांड जागरूकता प्रदान करता है जो भविष्य के व्यापार निर्माण के लिए उत्पाद-संचालित, ऑर्गेनिक विकास रणनीति की बुनियाद बनाता है।

जूमकार का शेयर्ड मोबिलिटी का विजन उभरते बाजारों के लिए बिल्‍कुल फिट साबित हुआ है और इसके मुख्य बाजारों में 10% से कम औसत वाहन स्वामित्व सस्ती और सुविधाजनक स्थिति को तरजीह देने वाले बढ़ते मध्यम वर्ग के बीच वैसी मांग का निर्माण करता है, जिसे पूरा किया जाना है। इसके अतिरिक्त, युवा आबादी और तेजी से बढ़ते, घने शहर जूमकार के कार-शेयरिंग मार्केटप्लेस इकोसिस्टम को मजबूत बनाते हैं और निरंतर इसे अपनाए जाने को मजबूत करने में मदद करते हैं।

Related posts

सीटीईटी रिजल्ट घोषित न होने से हताशा की स्थिति

Khula Sach

Mirzapur : बिना लीज के अवैध खनन जोरों पर, जिम्मेदार को पता नहीं कितने लीज धारक हैं

Khula Sach

27 दिसंबर से दंगल टिव्ही पर शुरू होगा नया हिंदी पारिवारिक धारावाहिक “रंग जाऊ तेरे रंग में”

Khula Sach

Leave a Comment