Khula Sach
कारोबारताज़ा खबरराज्य

अखिल भारतीय फोरेंसिक विज्ञान प्रवेश परीक्षा 24 जुलाई को

जयपुर : अखिल भारतीय फोरेंसिक प्रवेश परीक्षा (एआईएफएसईटी) 2022-2023 का आयोजन 24 जुलाई को किया जाएगा। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

इसके मुताबिक, एआईएफएसईटी विभिन्न विश्वविद्यालयों में फोरेंसिक विज्ञान पाठ्यक्रमों के लिए एक अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा है।

जयपुर स्थित विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी  के सीईओ डॉ . ओंकार बगरिया ने कहा, “फोरेंसिक साइंस से ई-पुलिसिंग और  साइबर क्राइम पर लगाम लगाने में  मदद मिलेगी और इससे नौजवानों के लिए रोजगार के मौके बढ़ेंगे। यह काफी आकर्षक कैरियर है, फॉरेंसिक साइंस में कोर्स करने से इंटेलिजेंस ब्यूरो और सीबीआई में  हमेशा से नौकरी करने के विकल्प मौजूद रहते हैं। यह लैबोरेटरी बेस्ड जॉब है,इसमें अपराध करने वाले शख्स के बारे में सबूतों की खोज करने के लिए वैज्ञानिक तकनीक का प्रयोग किया जाता है।“

फॉरेंसिक एक्सपटर्स को अक्सर सरकारी खुफिया एजेंसियों की ओर से नियुक्त किया जाता है, जिनमें इंटेलिजेंस ब्यूरो, केंद्रीय जांच ब्यूरो, गवर्नमेंट फॉरेंसिक लैबोरेटरी, आयकर विभाग आदि शामिल हैं। हालांकि हाल के वर्षों में इस क्षेत्र में कई वाणिज्यिक संस्थानों मे रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी हुई है।

परियोजना समन्वयक स्वाति वाजपेयी ने एक बयान में कहा, ‘‘ ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा की अवधि 60 मिनट होगी, जिनका आयोजन देशभर के विभिन्न केंद्रों पर किया जाएगा।’’

एआईएफएसईटी के लिए आवेदन करने की फीस 2000 रुपये है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया और अन्य विस्तृत जानकारी https://aifset.com/. पर उपलब्ध है। छात्र किसी समस्या या सवाल के लिए एआईएफएसईटी के हेल्पलाइन नंबर – 08035018480 पर कॉल कर सकते हैं। एआईएफएसईटी और परीक्षा की प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र support@aifset.com पर मेल भी कर सकते हैं।

फॉरेसिक साइंस कोर्स में छात्रों को फॉरेंसिक कोर्स ऑफर करने वाले कॉलेज और यूनिवर्सिटी भी छात्रों का दाखिला लेने के लिए एआईएफएसईटी के साथ अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें info@aifset.com. पर मेल करना होगा।

Related posts

‘अर्थ ऑवर’ पर एण्डटीवी के कलाकारों ने लिये नन्हें कदम धरती की ओर

Khula Sach

Mirzapur : कारवां गुज़र रहा गुबार देख रहे हम, और लुटे-पिटे हुए सलाम ठोक रहे हम

Khula Sach

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने ‘आईसीआईसीआई प्रू गोल्ड’ लॉन्च किया

Khula Sach

Leave a Comment