Khula Sach
अन्य

इस साल होंगे इन स्टार्ट-अप के इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर लॉन्च

मुंबई : आकर्षक अर्थशास्त्र और सरकारों द्वारा बढ़ावा देने से इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में काफी वृद्धि हुई है, और उद्योग 2030 तक 150 बिलियन अमरीकी डॉलर तक बढ़ने के लिए तैयार है। अगले कुछ वर्षों में बेहतर विशिष्टताओं और आई-सी-ई (ICE) वाहनों के समान ई-स्कूटर के प्रदर्शन के साथ नए मॉडल-लॉन्च इस क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं। इस कैलेंडर वर्ष में अपेक्षित कुछ ब्रांड लॉन्च पर एक नज़र डालते हैं।

1) अल्ट्रावॉयलेट (Ultraviolette): अल्ट्रावॉयलेट ऑटोमोटिव ने हाल ही में टीवीएस मोटर कंपनी और अन्य निवेशकों के बीच वेब-आधारित व्यावसायिक उपकरण बनाने वाली प्रौद्योगिकी कंपनी  जोहो कॉर्पोरेशन द्वारा सीरीज़-सी फंडिंग की  है। अल्ट्रावॉयलेट की विनिर्माण सुविधा इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी, बेंगलुरु में है और यह अपनी  इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, F77 के वाणिज्यिक लॉन्च के लिए खुद को तैयार कर रही है।

F77 अल्ट्रावॉयलेट F77 2022 की पहली छमाही से उपलब्ध होगा। F77 एक ‘मेड इन इंडिया’ इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है, जो 2.9 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की गति और 140 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति के साथ है। 150 किमी की दावा की गई सीमा के साथ, F77 रिमोट डायग्नोस्टिक्स, ओवर-द-एयर (OTA) अपडेट, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, मल्टीपल राइड मोड, बाइक ट्रैकिंग, राइड डायग्नोस्टिक्स और कई अन्य सुविधाओं के साथ एक स्मार्ट और कनेक्टेड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है।

2) प्रीवेल इलेक्ट्रिक (Prevail Electric): प्रीवेल इलेक्ट्रिक गुड़गांव स्थित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता स्टार्ट-अप, जिसने 2019 में परिचालन शुरू किया, तीन प्रीमियम-मॉडल स्कूटर – Elite, Finesse, and Wolfury लॉन्च करने के लिए तैयार है।

Elite- Price – Rs. 129,999/– इलेक्ट्रिक स्कूटर  Elite अधिकतम 200 किलोग्राम भार के साथ 80 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति प्रदान कर सकता है। लिथियम-आयन बैटरी और स्वैपेबल बैटरी विकल्पों के साथ, स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 110 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है। बैटरी खत्म होने के बाद इसे 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। मॉडल एक-क्लिक फिक्स फ़ंक्शन के साथ 55A नियंत्रक के नियंत्रण मॉडल के साथ आता है। वाहन में एक एकीकृत  Liquid Crystal Display (एल सी डी) स्क्रीन भी है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से नेविगेशन, नियंत्रण और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इस प्रकार, उपयोगकर्ता अपनी पसंदीदा धुनों पर थिरक सकते हैं और यहां तक कि मैन्युअल रूप से किए बिना फोन कॉल में भाग ले सकते हैं, बस आने-जाने के एक सुविधाजनक और व्यवहार्य तरीके का अनुभव कर सकते हैं।

Finesse – Price – Rs. 99,999/-  इलेक्ट्रिक स्कूटर  Finesse, 60 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति प्रदान कर सकती है। इसमें स्वैपेबल बैटरी विकल्पों के साथ 4 घंटे में 0 से 100% का चार्जिंग टाइम है। मॉडल एक-क्लिक फिक्स फ़ंक्शन के साथ 12-ट्यूब ब्रशलेस नियंत्रक के नियंत्रण मॉडल के साथ आता है।

Wolfury – Price – Rs. 89,999/- इलेक्ट्रिक स्कूटर Wolfury 50 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड दे सकता है। हाई-टेन्साइल स्टील और एल्युमिनियम अलॉय व्हील हब से बने, तीन स्कूटर असाधारण रूप से हल्के वजन के होते हैं जिनका वजन सिर्फ 80 किलोग्राम (बैटरी के बिना) होता है। वे एक बार चार्ज करने पर 1000W तक की यांत्रिक शक्ति का उत्पादन कर सकते हैं। वाहनों में 30 डिग्री की अधिकतम चढ़ाई क्षमता भी है और झटके से बचने के लिए हाइड्रोलिक डंपिंग से लैस हैं, इस प्रकार समग्र सवारी अनुभव अपेक्षाकृत अधिक आरामदायक बनाते हैं। इसके अलावा, वे एल-ई-डी हेडलाइट्स का समर्थन करते हैं और पांच-गति परिवर्तन विकल्प प्रदान करते हैं।

3) हॉप इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (HOP Electric Mobility):  जनवरी 2019 में स्थापित, हरित, टिकाऊ और ऊर्जा कुशल दोपहिया वाहनों की दुनिया की अग्रणी प्रदाता बनने की दृष्टि के साथ, जयपुर स्थित  हॉप इलेक्ट्रिक मोबिलिटी  के पोर्टफोलियो में पहले से ही इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं; HOP  LEO तीन वेरिएंट में उपलब्ध है – LEO बेसिक, LEO और LEO एक्सटेंडेड, और HOP LYF के तीन वेरिएंट LYF बेसिक, LYF और LYF एक्सटेंडेड शामिल हैं, जिन्हें 2021 में लॉन्च किया गया था। HOP LEO, LYF दोनों मॉडल 125 किमी रेंज की पेशकश करते हैं। दोहरी 2X ली-आयन बैटरी के साथ प्रति चार्ज। LEO Extended की इलेक्ट्रिक मोटर एक बार में 2700W तक की मैकेनिकल पावर पैदा कर सकती है, जबकि LYF Extended 2000W तक की पावर जेनरेट कर सकती है।

HOP OXO: इलेक्ट्रिक बाइक नियमित बाइक की तरह तेज गति से नहीं चलती हैं!! पेट्रोल बाइक ई-बाइक से कहीं ज्यादा शक्तिशाली हैं! – इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर कितनी गलतफहमियां और अधपकी सच्चाई चल रही है। EVs के बारे में ऐसे मिथकों को धता बताते हुए, ‘HOP OXO’ बाइक 80/90 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से ज़िप करती है, उस गति को 10 सेकंड से भी कम समय में उठाती है। परीक्षण चरण में HOP के लोगो में पूरी तरह से लिपटे ‘ OXO  ‘ एक शानदार स्पोर्ट्स बाइक के रूप में सामने आता है। बाइक बिना कोई आवाज किए तेजी से रफ्तार पकड़ती है और बिना किसी प्रदूषण के, तेज और मूक हाई-टेक ईवी-बाइक जल्द ही भारतीय सड़कों पर उतरेगी।

दोपहिया वाहन उत्साही को क्या चाहिए? एक आरामदायक लेकिन स्टाइलिश डिजाइन, उच्च मोटर शक्ति, ईंधन लागत का अनुमान लगाने के लिए अच्छा लाभ और पर्याप्त गति। यदि यह सब एक इलेक्ट्रिक वाहन में संभव है, तो हमें पेट्रोल जैसे महंगे ईंधन संसाधनों पर निर्भर रहने की क्या आवश्यकता है?

HOP OXO एक आशाजनक, 21वीं सदी का उत्पाद है जिसमें लगभग हर वह विशेषता है जो एक सर्वोत्कृष्ट युवा बाइकर चाहता है।

4.) नेक्सजू मोबिलिटी (Nexzu Mobility): देश में #1 अर्बन मोबिलिटी ब्रांड बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए, पुणे स्थित  Nexzu Mobility, (पूर्व में अवन मोटर्स) की स्थापना 2015 में हुई थी, जो भारत के घरेलू ई-मोबिलिटी ब्रांड है, अपने स्थानीयकरण के प्रयासों को तेज कर रहा है।

नेक्सजू मोबिलिटी पुणे स्थित अपनी विनिर्माण इकाइयों के साथ 100% ‘मेड इन इंडिया’ ई-वी मोबिलिटी विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा, जबकि देश में स्थित आपूर्तिकर्ताओं की तलाश करेगा जो प्रतिस्पर्धी कीमतों और कम लीड समय पर निर्यात गुणवत्ता वाले उत्पादों का उत्पादन और आपूर्ति कर सकें। इसके अतिरिक्त, ब्रांड इलेक्ट्रिक साइकिल और इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए आवश्यक विभिन्न घटकों के लिए साझेदार आपूर्तिकर्ताओं के साथ सहयोग करके भारत में आपूर्ति आधार स्थानीयकरण की योजना बना रहा होगा।

Bazinga: नेक्सजू मोबिलिटी अपनी नई पर्यावरण-अनुकूल ई-साइकिल ‘ Bazinga  ‘ लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह एक उपयोग में आसान हॉप-ऑन-हॉप-ऑफ फ्रेम की पेशकश करेगा जो भारत में उपलब्ध इलेक्ट्रिक साइकिल पर शायद ही कभी देखा गया हो। इस इलेक्ट्रिक साइकिल के डिजाइन को उपयोग में आसान बनाना चाहिए और इसलिए, उपयोगकर्ताओं के एक विस्तृत वर्ग के लिए अपील करना चाहिए और यह कार्गो और कम्यूटर दोनों रूपों में उपलब्ध होगा। इस नई पेशकश के मुख्य आकर्षण की बात करें तो यह एक बड़ी बाहरी बैटरी के साथ आएगी जो अपने ग्राहकों को उच्च राइडिंग रेंज प्रदान करेगी। यह नया ई-साइकिल  नेक्सजू मोबिलिटी के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और डीलरशिप नेटवर्क पर जनवरी 2022 से उपलब्ध होने की उम्मीद है।

5.)  Emflux Motors:  गतिशीलता के परिदृश्य को बदलने के लिए इलेक्ट्रिक प्रौद्योगिकी की क्षमता का दोहन करने के लिए 2016 में Emflux Motors स्थापित किया गया था। Emflux का मिशन 2027 तक भारत में दो-तरफा बाजार फोकस के साथ 10 मिलियन इलेक्ट्रिक टू व्हीलर को सशक्त बनाना है – पहले उच्च प्रदर्शन वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों का उत्पादन करके ब्रांड और वफादारी का निर्माण करना और दूसरा पार्टनर ओ- -ई-एम का एक इकोसिस्टम बनाना जिनके लिए वे तकनीक बन जाएंगे और घटक आपूर्तिकर्ता।

Emflux One, एक इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक, 2022 में लॉन्च की जाएगी। Emflux One की शीर्ष गति 200 किमी प्रति घंटे है और 0-100 किमी प्रति घंटे की गति केवल 3 सेकंड में है। Emflux One एक फुल-फेयर्ड इलेक्ट्रिक सुपरबाइक है जिसमें ड्यूल-चैनल ABS के साथ Brembo ब्रेक, सिंगल-साइडेड स्विंगआर्म, ओहलिन का सस्पेंशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षमताओं के साथ पूरी तरह से कनेक्टेड स्मार्ट डैशबोर्ड जैसे टॉप-ऑफ-द-लाइन घटक हैं।

Related posts

Mirzapur : क्षतिग्रस्त मोटरसाइकिल व शव बरामद, जांच में जुटी पुलिस

Khula Sach

पुलिस और प्रेमकथा : करोना काल में आते समाचार 

Khula Sach

समाज को जागृत करने के साथ शासन को संदेश देने का प्रयास हैं नोटिस

Khula Sach

Leave a Comment