Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

भारतीय डेटा सेंटर फुटप्रिंट को विस्तारित करने के लिए US $ 150 million के इक्विटी निवेश के लिए वेब वेर्कस और आयरन माउंटेन के बीच संयुक्त उद्यम समझोता

भारत में विस्तार की योजनाओं के लिए संयुक्त-उपक्रम

दिल्ली : वेब वर्क्स, जो भारत के प्रमुख स्वतंत्र डेटा केंद्र प्रदाताओं में से एक है, ने आज घोषणा की कि उसने आयरन माउंटेन (NYSE: IRM) के साथ संयुक्त उद्यम समझोताकिया है, जो अगले दो वर्षों में US $ 150 mn की प्राथमिक इक्विटी को वेब वर्क्स में निवेश करेगा। पूर्ण निवेश के पश्चात, आयरन माउंटेन का स्थान वेबे वेर्कस में बहुमत निवेशक का होगा और इससे वेब वर्क्स को विभिन्न भारतीय शहरों में तीव्र गति से विस्तार करनें और विश्व में तेजी से बढ़ते डेटा सेंटर बाज़ार की माँग की आपूर्ति करने की क्षमता स्थापित करने में मदद मिलेगी । इस समझोते का समापन अगले 90 दिनों में हो जाएगा

वेब वर्क्स मुंबई, पुणे और दिल्ली एनसीआर में तीन टियर 3, कैरियर-न्यूट्रल डेटा सेंटर्स का संचालन करता है, जिसकी 225,000 वर्ग फुट की संयुक्त फुटप्रिंट क्षमता है। यह निवेश वेब वर्क्स को अपने तीन मौजूदा बाजारों में अपने कार्यों का तुरंत विस्तार करने तथा बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई में अपने काम को शुरू करने में सक्षम बनाता है। वेब वर्क्स के दुनिया भर में छह पॉइंट्स ऑफ प्रेजेंस (पीओपी) हैं, 4 मेगावाट की मौजूदा क्षमता है। यह 6,000से अधिक सर्वर को सपोर्ट करता है और 850 ग्राहकों को सेवाएं देता है। इस समझौते से आयरन माउंटेन डेटा सेंटर के ग्राहकों को सबसे तेजी से बढ़ते 3भारतीय बाजारों तक पहुंच मिलेगी, जिनमें दूसरा सबसे सक्रिय पियरिंग लोकेशन मुम्बई शामिल है।

वेब वर्क्स के सीईओनिखिल राठीने बताया कि “आयरन माउंटेन डेटा सेंटर टीम के साथ जुड़ने से पूरे भारत में, और वैश्विक ग्राहकों के व्यापक दायरे में वेब वर्क्स की नेतृत्वकारी भूमिका अधिक मजबूत होगी।वेब वर्क्स और आयरन माउंटेन डेटा सेंटर अपने ग्राहकों के डिजिटल ट्रांसफ़ॉर्मेशन और इंटरकनेक्शन की जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैंतथा विकसित और बड़े पैमाने पर काम करने के लिए तैयार हैं। संयुक्त उपक्रम सभी प्रमुख शहरों में परिसंपत्तियों के साथ मौजूद कुछ खास डेटा सेंटर ऑपरेटरों के बीच वेब वर्क्स की जगह बनायेगा और दोनों के पास हाइपरस्केल तथा अत्यधिक इंटरकनेक्शन विशेषज्ञता उपलब्ध होगी। हम सहयोग करने और हमारी निरंतर सफलता के लिए तैयार हैं।’’

आयरन माउंटेन डेटा सेंटर के एक्जिक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और जनरल मैनेजर मार्क किड ने कहा कि “यह निवेश हमारे ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उच्च विकास तथा अच्छे रिटर्न वाले वैश्विक बाजारों में निवेश करने की आयरन माउंटेन की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। भारत का डेटा सेंटर बाजार आने वाले वर्षों में तेजी से बढ़ने का अनुमान है और आयरन माउंटेन एक ऐसे बाजार में शुरुआती प्रस्तावक (मूवर) बनने के लिए उत्साहित है जहां मांग अधिक है और आपूर्ति कम है।वेब वर्क्स के पास सम्मानित और अनुभवी लीडरशिप टीम हैऔर हम न केवल उनके निरंतर विकास और सफलता में सहयोग करने के लिए खुश हैं, बल्कि अपने मौजूदा आयरन माउंटेन डेटा सेंटर ग्राहकों को इस बढ़ते और संपन्न बाजार तक पहुंच प्रदान करने के लिए भी हम प्रसन्न हैं।”

आयरन माउंटेन डेटा सेंटर के जनरल मैनेजर, एशिया पैसिफिक ने कहा कि “भारत एशिया पैसिफिक क्षेत्र में हमारी मौजूदगी का विस्तार करने के लिए अगला महत्वपूर्ण पड़ाव है।हमने 2019 में अपने सिंगापुर डेटा सेंटर, एसआईएन-1 के भव्य उद्घाटन के बाद अपने वैश्विक ग्राहकों की तरफ से क्षेत्रीय स्तर पर बहुत मजबूत मांग देखी है।”

डॉयचे बैंक ने वेब वर्क्स के लिए फंड उपलब्ध कराने के मामले में खास वित्तीय सलाहकार की भूमिका निभायी, खेतान एंड कंपनी और अर्न्स्ट एंड यंग ने वेब वर्क्स के लिए विशेष सलाहकार के रूप में काम किया।

सिरिल अमरचंदमंगलदास और पीडब्ल्यूसी इंडिया ने इस समझौते के लिए आयरन माउंटेन के सलाहकार के रूप में काम किया, जोन्स लैंग लासेल ने दोनों पक्षों के लिएइंट्रोड्यूसिंग पार्टनरकी भूमिका निभायी।

Related posts

Mirzapur : आगामी मोहर्रम त्योहार के दृष्टिगत विभिन्न थानो पर पीस कमेटी की बैठक संपन्न

Khula Sach

Mirzapur : डीएम-वकील के बीच विवाद, दूसरे दिन कचहरी हिलती-डुलती नज़र आई

Khula Sach

Mirzapur : जिला अस्पताल के समीप साईकिल चोरों की सक्रियता बढ़ी

Khula Sach

Leave a Comment