Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के यह हैं प्रमुख कारण

मुंबई : आज के समय में, इलेक्ट्रीफाइड ट्रांसपोर्टेशन की चाल अधिक से अधिक अपरिहार्य होती जा रही है। इलेक्ट्रिक वाहन एक बहुत ही मोहक विकल्प है, विशेष रूप से उस पर्यावरण में जहां हम और हमारे आसपास के लोग रहते हैं। हमारी प्रगति जारी हैं, ट्रांसपोर्टेशन हमारे लिए अगली बड़ी चुनौती है और निर्माताओं और लोगों को समान रूप से इलेक्ट्रिक बेड़े के वाहनों में परिवर्तित करके एक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। आइए उन कारणों के बारे में बताएं कि यह ट्रांजिशन निर्माताओं और लोगों दोनों के लिए एक महान अवसर क्यों है।

कम रखरखाव लागत: पेट्रोल या डीजल वाहनों की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहनों की रोजमर्रा की लागत और रखरखाव की लागत काफी कम है। ईवी के लिए औसत रखरखाव लागत नियमित कारों की तुलना में लगभग 50% कम हो सकती है क्योंकि ईवीएस स्वाभाविक रूप से इंटरनल कम्बशन इंजन (आईसीई) के वाहनों की तुलना में अधिक भरोसेमंद होते हैं क्योंकि कम यांत्रिक भागों की विफलता की संभावना होती है और अक्सर अधिक सक्रिय रखरखाव को सक्षम करने के लिए बेहतर डेटा प्रदान करते हैं।

परिवर्तनशील बैटरी तकनीक: यह तकनीक आपको चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज की गई अपनी डिस्चार्ज की गई बैटरी को एक्सचेंज करने की अनुमति देती है। हालांकि यह तकनीक अभी भी विकसित हो रही है। जब इस तकनीक को बड़े पैमाने पर अपनाया जाएगा, इलेक्ट्रिक कार कार खरीदारों के लिए परिवहन का पसंदीदा तरीका होगा। एमजी जैसे ब्रांड हैं जो एमजी जेडएस ईवी जैसी कारों के साथ आज हमारे देश को यह भविष्य की तकनीक प्राप्त करने पर काम कर रहे हैं।

सहज ड्राइविंग अनुभव: कई ईवी को आरामदायक तौर पर डिज़ाइन किया गया है और आईसीई वाहनों की तुलना में बहुत सहज ड्राइव अनुभव प्रदान करता है। सस्पेंशन मजबूत होना चाहिए, जो बैटरी के वजन को ले जा सके। सवारी के लिए यह शोर कम करता है। इसमें शोर सिर्फ इलेक्ट्रिक मोटर की वजह से होता है, जो बहुत ही कम है। इसका मतलब है कि केबिन के अंदर बड़ा आराम है। चलते-चलते व्यक्ति अपनी कार को रीजनरेटिव ब्रेकिंग के जरिए भी चार्ज कर सकता है।

हायर रीसेल वैल्यू: ईवी का मेंटेनेंस आसान है। उन्हें कोई ट्यून अप की आवश्यकता नहीं होती है और बहुत कम मूवेबल पार्ट्स की आवश्यकता होती है जिन्हें बदलना पड़ सकता है। ईवी आमतौर पर स्मूद ट्रांसमिशन की पेशकश करते हैं और औसत आईसी वाहन के विपरीत स्पार्क प्लग, वाल्व, मफलर / टेलपाइप, डिस्ट्रीब्यूटर, स्टार्टर, क्लच, ड्राइव बेल्ट, होज़ और कैटेलिटिक कन्वर्टर जैसे कम टूट-फूट वाले आइटम होते हैं। ग्रीन मोबिलिटी की तलाश कर रहे उपभोक्ताओं के लिए ईवी बेहद आकर्षक हैं। नतीजतन, उनके पास बहुत अच्छा रीसेल वैल्यू भी है। एमजी की तरह कुछ और भी बायबैक अनुभव प्रदान करते हैं।

जीरो एमिशन: दुनिया भर के शहर प्रदूषण से जूझ रहे हैं और भारत कोई अपवाद नहीं है। दुनिया के सामने आने वाली जलवायु चुनौतियों को देखते हुए एक समय आएगा जब देश के कुछ हिस्सों, विशेष रूप से बड़े शहरों में, जीरो-एमिशन क्षेत्र घोषित होंगे। इलेक्ट्रिक कारें सड़क पर शून्य उत्सर्जन की पेशकश करती हैं। तथ्य यह है कि ईवी किसी भी तरह का उत्सर्जन नहीं करते हैं और कार्बन डाई ऑक्साइड और अन्य हानिकारक ग्रीनहाउस गैसों को कम करने में मदद करेंगे।

Related posts

कनिष्का दुबे को मिला राष्ट्रीय बेटी दिवस पर सम्मान

Khula Sach

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर नए वेब सीरीज और फिल्मों की बारिश

Khula Sach

Mirzapur : नपा अध्यक्ष ने किया शिवपुर वार्ड का दौरा, नाव हादसे के पीड़ित व परिजनों से की मुलाकात

Khula Sach

Leave a Comment