Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

एफसीए इंडिया 2021 जीप कंपास के साथ मार्केट में जाने के लिए तैयार 

  • एफसीए इंडिया 2021 जीप कंपास के साथ मार्केट में जाने के लिए तैयार
  • एसयूवी प्रॉडक्शन के लिए तैयार, महीने के अंत तक जीप ब्रैंड के शोरूम में मौजूद होगी
  • ऑल न्यू इंटीरियर को शुद्धता, बारीक कारीगरी, कार्यकुशलता और आराम से पारिभाषित किया जाता है
  • नई जेनरेशन का हाई डेफिनेशन 10.1 इंच का यूकनेक्ट-5 इंफोटेनमेंट सिस्टम
  • 24 कंटेंट स्क्रीन के साथ ऑल-न्यू 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर
  • व्‍हीकल के कनक्टेड फीचर्स को मोबाइल ऐप से कंट्रोल किया जा सकता है
  • 360 डिग्री कैमरा और बटन से ऑपरेट होने वाले पावर लिफ्ट गेट के साथ ऑफर की जाती है

मुंबई : एफसीए इंडिया ने आज 2021 जीप कंपास का अनावरण किया और प्रीमियर ओनरशिप का अनुभव देने के लिए एक नया मानक स्‍थापित किया है। पुणे के पास रंजनगांव में एफसीए के जॉइंट वेंचर वाले निर्माण संयंत्र में नई जीप कंपास का उत्पादन स्थानीय रूप से जारी रहेगा। नई जीप कंपास का प्रॉडक्शन पहले ही शुरू हो चुका है और अब यह गाड़ी भारत के मार्केट में लॉन्च होने के लिए बिल्कुल तैयार है। देश भर में जीप ब्रैंड की डीलरशिप्‍स पर एसयूवी के डिस्पैच का काम जल्द शुरू किया जाएगा। नई कंपास जीप जनवरी 2021 के अंत तक कस्टमर टेस्ट ड्राइव के लिए उपलब्ध होगी।

एफसीए इंडिया के प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक डॉ. पार्थ दत्ता ने 2021 जीप कंपास की ताकत का उल्लेख करते हुए कहा, “पिछले तीन वर्षों में मेड इन इंडिया जीप कंपास ने वर्ल्ड क्लास क्वॉलिटी, सुरक्षा, क्षमता और परफॉर्मेंस के साथ भारतीय उपभोक्ताओं के दिमाग में अपनी सर्वश्रेष्ठता की छाप छोड़ी है।“

उन्होंने कहा, “हमने अब सर्वश्रेष्ठता का पैमाना और ऊपर उठाते हुए जीप कंपास को यूजर्स के लिए और भी ज्यादा आकर्षक और दिलचस्प प्रस्ताव बना दिया है। इसमें हमने उपभोक्ताओं से मिले फीडबैक का खासतौर पर ध्यान रखा है। नई कंपास के पैकेज में जीप के डीएनए पर बिल्कुल खरा उतरते हुए नए स्तर की सौम्यता, शिष्टता, यात्रियों के आराम, तकनीक और यूजर को होने वाला सुखद अनुभव प्रदान किया है।“

2021 जीप कंपास मजबूत इंजीनियरिंग, शानदार और नए सिरे से संवारे गए बाहरी स्टाइल, खूबसूरत इंटीरियर्स और सर्वश्रेष्ठ कार्यकुशलता का परफेक्ट मिश्रण है।

पैना एक्सटीरियर

2021 जीप कंपास की बाहरी बॉडी में भी गौरवपूर्ण ढंग से जीप ब्रैंड के सभी स्टाइलिश तत्वों की झलक मिलती है, जिसमें सेवन स्लॉट ग्रिल और समान लंबाई के व्हील आर्क शामिल है। जीप कंपास की मूल पर्सनैसिटी को बरकरार रखते हुए गाड़ी की बाहरी बॉडी के स्टाइल को और निखार कर इसे ज्यादा माडर्न, यंग और अर्बन लुक दिया गया गया है। अब यह गाड़ी हेडलाइट्स रिफ्लेक्टर्स और प्रोजेक्टर्स के साथ आएंगी, जो गाड़ी के वैरिएंट पर निर्भर करेगा। जीप कंपास ने हमेशा सड़क पर अपनी दमदार मौजूदगी दर्ज कराई है। अब नई कंपास जीप में इसकी बॉडी के स्टाइल को और खूबसूरत बना दिया गया है। इसके नए मॉडल का लुक अब और आकर्षक नजर आ रहा है।

ऑल-न्यू इंटीरियर

जीप कंपास के विकास की झलक गाड़ी के स्मार्ट तरीके से डिजाइन किए गए ऑल न्यू इंटीनियर से स्पष्ट रूप से मिलती है। एसयूवी के डिजाइन सरफेस में एक साथ शुद्धता, सटीकता और बारीक कारीगरी का नमूना देखा जा सकता है। गाड़ी के इंटीरियर की कार्यकुशलता को निखारा गया है और आराम का पूरा ख्याल रखा गया है। गाड़ी के खूबसूरत केबिन को आराम, सुविधा सार्थकता और यूजर फ्रेंडली फीचर्स की लंबी-चौड़ी लिस्ट से लैस किया गया है। गाड़ी के इंटीरियर डिजाइन में खबसूरत मिड बोल्स्टर दिया गया है, जो मेटल की ब्रो से घिरा है। इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि कार में यूजर्स को बैठने और टांगे रखने के लिए काफी खुला स्पेस मिलता है, जिससे गाड़ी में बैठने का आनंद और बढ़ जाता है। एसयूवी के निर्माण में प्रयोग किए गए मटीरियल और कार के डिजाइनिंग डिटेल को बारीकी से देखने पर एक संवारी गई सौम्यता नजर आती है, जिसमें बारीक कारीगरी और लंबी धारीदार लाइनें शामिल है। इसके ऑल न्यू इंटीरियर के ओवरऑल लुक से कार में बैठने वाले यात्रियों को साधारण और सहज अनुभव के साथ शानदार माहौल प्रदान करने के जीप ब्रैंड के लगातार प्रयास की झलक मिलती है।

नया डैश बोर्ड का डिजाइन अपने खूबसूरत मिड बोल्स्टर के साथ समतल होने की झलक देता है, जिससे इंटीरियर ज्यादा बेहतरीन और खूबसूरत नजर आता है। बोल्स्टर के निचले भाग में आकर्षक और चमकदार मेटल डैशबोर्ड को और ज्यादा इंटिग्रेटेड लुक देता है। न्यू कंपास में यात्रियों के बैठने के लिए पर्याप्त स्पेस दिया गया है। इसमें स्मार्ट फोन के लिए वायरलेस चार्जिंग स्पॉट भी बनाया गया है। सेंटर कंसोल वॉटर फॉल की डिजाइनिंग नेविगेशन को ज्यादा आसान और आरामदायक बनाने के लिहाज से की गई है। कार में टेक्नोलॉजी, फीचर्स और कार्यकुशलता पर ज्यादा जोर दिया गया है। कंपनी के मिड बोल्स्टर में स्लिम एयर वेंट्स दिए गए हैं, जो डैशबोर्ड के ब्रो के नीचे सफाई से दबाए गए है। इसे ब्रश्ड मेटल स्ट्रिप से सजाया गया है, जो इसे ओवरऑल स्टाइलिंग के साथ खूबसूरत रैखिकता प्रदान करते हैं। सेलेक टेरेन सिलेक्टर अब एक नए डिजिटल अहसास के साथ आते हैं। इससे आप बड़ी आसानी से स्विच कर डिजिटल आनंद ले सकते हैं। एयरकॉन के लिए कंट्रोल नॉब और इंजन के टॉप स्टार्ट बटन के गोलाकार घेरे में बारीक लाइनों का जटिल धारीदार पैटर्न फ्लूटिंग दिया गया है। इसके फंक्शन स्विच को आधुनिक और बड़ी आसानी से उपभोक्ताओं की पहुंच में रखने के लिए बनाया गया है। इस तरह की डिजाइनिंग के साथ इंटीरियर में एक सफाई और व्यवस्थित लुक मिलता है। इससे एसयूवी काफी आकर्षक बन जाती है और इसमें लक्जरी का टच नजर आता है। स्टियरिंग व्हील को फिर से डिजाइन किया गया है। अब जीप ब्रैंड का बैज क्रोम से घिरी हुई क्षैतिज पट्टी में दिया गया है।

2021 जीप कंपास के ऑल न्यू इंटीरियर्स कस्टमर्स को डबल टोन और लेदर और फैब्रिक के फुल ब्लैक कॉम्बिनेशन में ऑफर किए हैं। यह गाड़ी के ट्रिम और वैरिएंट पर निर्भर करता है।

यूजर फ्रेंडली और कार्यकुशलता

इंटीरियर में यूजर्स को नई जेनरेशन के 10.1 इंच के हाई डेफिनेशन डिस्प्ले यूकनेक्ट-5 सिस्टम से नया अहसास होगा, जिससे उनकी कार्यकुशलता और निजता बढ़ेगी। यह कार के मिड बोल्स्टर के टॉप पर रहता है।

यूकनेक्ट-5 एक पावरफुल फाउंडेशन है, जिसे भविष्य के तकनीकी अपडेट को समायोजित करने के लिए विकसित किया गया है। यू कनेक्ट सिस्टम में प्रयोग किया गया हार्डवेयर अपने पहले के हार्डवेयर से पांच गुना तेज है। इसमें ओवर द एयर रियल टाइम अपडेट्स को एडजस्ट किया जा सकता है। यह एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है, जो कई ऐप्स और ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुकूल है। न्यू कनेक्ट-5 सिस्टम आपको काफी व्यक्तिगत अहसास तो कराता ही है, साथ ही यह सिस्टम काफी अनुकूल है। नई जीप कंपास वायरलेस एप्‍पल कार प्ले और एंड्रायड ऑटो के साथ आता है।

स्टियरिंग व्हील के पीछे मल्टी फंक्शन इंफॉर्मेशन क्‍लस्टर दिया गया है, जो अब काफी बड़ा है। इसमें 10.25 इंच का डिजिटल डिस्प्ले और 24 कंटेंट स्क्रीन है, जिन्हें अपने तरीके से एडजस्ट किया जा सकता है। इन कंटेंट स्क्रीन तक नई तरह से डिजाइन किए हुए स्टियरिंग व्हील पर दिए गए बटन से पहुंचा जा सकता है।

कुल मिलाकर 2021 जीप कंपास के सभी यात्री अब एसयूवी में बैठकर 20 इंच से ज्यादा की हाई रिजोल्यूशन की डिजिटल स्क्रीन का आनंद उठा सकते हैं।

उपभोक्ता अब मोबाइल ऐप का प्रयोग कर व्‍हीकल सिस्टम से इंटरएक्ट कर सकते हैं। यह निम्नलिखित काम करता है

  • डोर को लॉक और अनलॉक करना
  • व्‍हीकल हेल्थ रिपोर्ट देना, जिससे उपभोक्ताओं को जीप कंपास की स्थिति जानने में मदद मिल सकती है और उनके अनुसार वह अपनी ट्रिप को आयोजित कर सकते हैं।
  • ड्राइवर की आदत और व्यवहार का विश्लेषण करना, जिससे ड्राइवर को अपनी ड्राइविंग स्टाइल को सुधारने और उस पर निगरानी रखने में मदद मिल सकती है
  • लोकेशन सर्विसेज प्रदान करना। इसमें एक जियो फेंसिंग फीचर भी दिया गया है, जो गंतव्य स्थान की दूरी की निगरानी करता है।
  • इसमें सेफ्टी सर्विस फीचर भी है, जो कोई दुर्घटना होने पर इमरजेंसी कॉन्टेक्ट को इसकी सूचना दे सकता है।
  • स्टोलन असिस्ट फीचर से गाड़ी चोरी होने की स्थिति में गाड़ी को डिसऐबल या खराब किया जा सकता है।

2021 जीप कंपास में 360 डिग्री का रिमोट कैमरा, क्रूज कंट्रोल और एक बटन ऑपरेटेड पावरलिफ्ट गेट भी ऑफर किये जायेंगे।

जीप कंपास में 50 से ज्यादा सेफ्टी और सिक्युरिटी फीचर्स है, जिसमें से प्रमुख फीचर्स निम्नलिखित है

  • ऑटोमैटिक हेडलैंप और रेन सेंसिंग वाइपर्स
  • इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक
  • हिल होल्ड एंड हिल डीसेंट कंट्रोल
  • सेलेक टेरेन 4×4 सिस्टम
  • स्पेशल ट्रिप व्हील्स के साथ हॉट स्टैंप्ड और लेजर वेल्डेड पैनल
  • स्पोर्ट्स कार में प्रयोग होने वाली फ्रीक्‍वेंसी डैंप्ड सस्पेंशन तकनीक
  • 6 एयरबैग्स
  • इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल
  • पैनिक ब्रेक असिस्ट
  • ब्रेक लॉक डिफरेंशियल
  • इलेक्ट्रॉनिक लॉक मिटिगेशन
  • हाईड्रोलिक बूस्ट कॉम्पेंसेशन
  • रेडी-अलर्ट ब्रेकिंग
  • रेन ब्रेक सपोर्ट

ऐतिहासिक जीप ब्रैंड ने भारत में अपने लिए खास मुकाम बनाया है। जीप ब्रैंड ने सुरक्षा, इंजीनियरिंग क्वॉलिटी और क्षमता के मामले में नए मानक स्थापित किए हैं।

टीआरए की 2020 ब्रैंड ट्रस्ट रिपोर्ट के अनुसार जीप को हाल ही में भारत के सबसे विश्वसनीय एसयूवी निर्माता ब्रांड के रूप में पहचान मिली है।

Related posts

जल्द बॉलीवुड में तहलका मचाने को तैयार मध्य प्रदेश की हसीन बाला निकिता शर्मा

Khula Sach

नहीं रहे वरिष्ठ फिल्म प्रचारक बी के वर्मा

Khula Sach

पूजा एंटरटेनमेंट- मेटावर्स में अपनी फिल्म की घोषणा करने वाला दुनिया का पहला भारतीय प्रोडक्शन हाउस

Khula Sach

Leave a Comment