Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

2021 के लिए फंडामेंटल स्टॉक आइडिया

– अमरजीत मौर्य

हॉकिन्स कुकर्स मौजूदा स्टॉक कीमतः 5,820 रुपए, अपेक्षित बढ़तः 15%

हॉकिन्स कुकर लिमिटेड (HCL) दो खंडों में संचालित होता है यानी प्रेशर कुकर और कुकवेयर। हॉकिन्स ने अपने समकक्षों की तुलना में मजबूत राजस्व अर्जित की है। बाजार हिस्सेदारी बढ़ाई है। कुकिंग गैस के क्षेत्र में पहुंच बढ़ाई है। मजबूत ब्रांड नेम और व्यापक वितरण नेटवर्क के साथ ही कोविड-19 के बाद किचन प्रोडक्ट्स की बढ़ती मांग को देखते हुए हम इसे लेकर पॉजिटिव हैं।

स्वराज इंजिन मौजूदा स्टॉक कीमतः 1,408 रुपए, अपेक्षित बढ़तः 25%

स्वराज इंजन (SEL) एमएंडएम के लिए ट्रैक्टर के डीजल इंजन बनाने का काम करती है। वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में स्वराज इंजन ने ~31% वॉल्यूम वृद्धि की सूचना दी। आगे जाकर हम उम्मीद कर रहे हैं कि ट्रैक्टर उद्योग में मजबूत विकास (अच्छे मानसून, उच्च खरीफ उत्पादन और निरंतर सरकारी समर्थन, जिसमें प्रमुख फसलों के लिए उच्चतर एमएसपी शामिल हैं) के आधार पर स्वराज इंजन लिमिटेड की रिपोर्ट में नंबर अच्छे रहने वाले हैं। इसका लाभ स्वराज इंजन जैसी कंपनियों को होगा। इस वजह से हम इस स्टॉक पर पॉजिटिव हैं।

व्हर्लपूल इंडिया मौजूदा स्टॉक कीमः 2,556 रुपए, अपेक्षित बढ़तः 22%

व्हर्लपूल इंडिया (WIL) रेफ्रीजिरेटर, वॉशिंग मशीन, एयर कंडीशनर, माइक्रोवेव ओवन का निर्माण और बिक्री करती है। साथ ही छोटे उपकरण बनाती है, जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय, दोनों बाजारों की मांग को पूरा करती है। डब्ल्यूआईएल के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो की लोवर पेनिट्रेशन वाली कैटेगरी में मौजूदगी है, जिसमें उच्च विकास होगा। इसके अलावा, कंपनी का फोकस वॉटर प्यूरीफायर, एसी और किचन हूड्स एंड हॉब्स जैसी उभरती हुई कैटेगरी पर है, और वह नए प्रोडक्ट लॉन्च कर प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का अंतर खत्म करने की कोशिस में है। आगे चलकर हम एक मजबूत ब्रांड, व्यापक वितरण नेटवर्क, क्षमता विस्तार और प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को मजबूती करने की वजह से स्वस्थ लाभप्रदता की उम्मीद करते हैं।

रेडिको खेतान मौजूदा स्टॉक कीमतः 450 रुपए, अपेक्षित बढ़तः 20%

रेडिको खेतान लिमिटेड (RKL) आईएमएफएल बनाने वाली अग्रणी कंपनी है। अखिल भारतीय स्तर पर मजबूत मौजूदगी के साथ ही मैजिक मोमेंट्स वोडका, 8पीएम प्रीमियम ब्लैक व्हिस्की, जैसे प्रीमियम ब्रांड्स की बिक्री बढ़ी है। वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में बिक्री में अच्छी- खासी बढ़त देखी है। वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में आईएमएफएल इंडस्ट्री में रेडिको खेतान ने बेहतरीन आंकड़े पेश किए हैं। रेडिको खेतान की बिक्री ~11%, की रफ्तार से बढ़ोतरी हुई। वहीं, यूबी का राजस्व साल-दर-साल की तुलना में 43% कम रहा है। इसी तरह यूएनएसपी में भी 7% तक की गिरावट दर्ज की है। वहीं, पर्नाड रिकार्ड ने भी 13.5% की गिरावट दर्ज की है। आगे चलकर हम उम्मीद करते हैं कि आरकेएल की बढ़ती बाजार हिस्सेदारी, नए प्रोडक्ट्स के लॉन्च, प्रीमियम प्रोडक्ट्स मिक्स में बढ़ोतरी, मजबूत ब्रांड नाम और व्यापक वितरण नेटवर्क की वजह से स्वस्थ टॉप-लाइन और बॉटम-लाइन ग्रोथ रिपोर्ट मिलने की आवश्यकता है।

पेज इंडस्ट्रीज मौजूदा स्टॉक कीमतः 27,525 रुपए, अपेक्षित बढ़तः 20%

पेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड (PIL) पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के लिए इनरवियर एथलेजर स्लीपवियर और स्विमवियर के मैन्युफैक्चरिंग, डिस्ट्रीब्यूशन और मार्केटिंग का काम करती है। कंपनी जॉकी ब्रांड का अनन्य लाइसेंसधारी है। जॉकी भारत में प्रीमियम इनरवियर और अवकाश पहनने की श्रेणी में मार्केट लीडर है। आगे बढ़ते हुए, हम एक मजबूत ब्रांड, व्यापक वितरण नेटवर्क और एथलेबिकिंग और किड्स जैसे नए क्षेत्रों में प्रवेश के पीछे स्वस्थ राजस्व वृद्धि और लाभप्रदता की उम्मीद करते हैं। कंपनी के पास जॉकी ब्रांड के लिए एक्सक्लूसिव लाइसेंस है। प्रीमियम इनरवियर और लेजर वियर कैटेगरी मार्केट में जॉकी मार्केटलीडर है। आगे चलकर हम एक मजबूत ब्रांड, व्यापक वितरण नेटवर्क और एथलेजर और किड्स जैसे नए सेग्मेंट्स में प्रवेश के पीछे स्वस्थ राजस्व वृद्धि और लाभप्रदता की उम्मीद करते हैं।

Related posts

जीवन में परमात्मा को आश्रय प्राप्त होना बड़ा सौभाग्य, सेवा ही सच्चा धर्म है

Khula Sach

Mirzapur : खेल में परचम लहराने वाले दिव्यांग खिलाड़ियों को किया गया सम्मानित

Khula Sach

‘यूपी में का बा..’ बनाम ‘योगी जी कमाल करते है’

Khula Sach

Leave a Comment