Khula Sach
अन्य ताज़ा खबर मीरजापुर

Mirzapur : नए साल के जश्न में भी याद रहे कोविड प्रोटोकाल : डाक्टर अजय

  • भीडभाड़ वाले स्थानों पर मास्क पहनना व उचित दूरी अब भी जरूरी
  • प्रार्थना स्थलों पर भी इस बार बार बरतनी होगी अतिरिक्त सावधानी
  • बड़ी पार्टी से बच अपनों के साथ घर पर ही जश्न मनाएं

रिपोर्ट : बृजेश गोंड

मीरजापुर, (उ0प्र0) : कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है,  इसलिए जरूरी प्रोटोकाल का पालन करना आज भी उतना ही जरूरी है, जितना नौ महीने पहले था । कोविड-19 के चलते इस बार स्थितियां बदली हुईं हैं, इसलिए खुशियाँ बरक़रार रखने के लिए प्रार्थना स्थलों पर भी सावधानी बरतना बहुत जरूरी है । कोशिश हो कि जिस स्थल पर समारोह हो रहा है, वहां पर उतनी ही संख्या में लोगों को प्रवेश दिया जाए जिससे कि लोगों में उचित दूरी का पालन हो सके । नए साल के स्वागत समारोहों व पार्टी आयोजकों से लेकर उसमें शामिल होने वालों तक को भी हर कदम पर स्वस्थ स्वास्थ्य व्यवहार अपनाने की सख्त जरूरत है । सरकार द्वारा भी इन आयोजनों को लेकर दिशा – निर्देश जारी किये गए हैं, जिसका पालन करते हुए ही कोई कार्यक्रम आयोजित करना सभी की भलाई के लिए जरूरी है ।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी /कोरोना के नोडल अधिकारी डाक्टर अजय का कहना है कि  कोविड से सभी को सुरक्षित करने के लिए जरूरी है कि समारोह या पार्टी स्थल पर प्रवेश एवं निकास के लिए अलग-अलग द्वार हों, कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त क्रास वेंटिलेशन होना चाहिए । प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर की व्यवस्था हो, कार्यक्रम स्थल पर केवल बिना लक्षण वाले स्टाफ एवं आगंतुकों को प्रवेश दिया जाए । यदि किसी में बीमारी के लक्षण नजर आते हैं तो उसके साथ ही अन्य की सुरक्षा की दृष्टि से प्रवेश न दिया जाए और चिकित्सीय सहायता की सलाह दी जाए । स्टाफ व आगंतुकों को फेस कवर या मास्क पहनना अनिवार्य होगा और एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाकर रखनी होगी । यह सभी पालन पार्किंग स्थल और स्टाल पर भी करना होगा । धार्मिक आयोजन स्थलों पर जहाँ तक संभव हो जूते-चप्पल गाड़ी में ही उतारकर कार्यक्रम स्थल पर जाएँ या तो प्रवेश द्वार के निकट हर परिवार के जूते-चप्पल अलग अलग स्लाट में रखे जाएँ । कार्यक्रम स्थल पर कोरोना से बचाव सम्बन्धी पोस्टर, स्टैंडी/एवी मीडिया प्रमुख रूप से लगायी जाएं ।

डाक्टर अजय ने सभी वर्ग से आह्वान किया है कि इस बार त्योहारों और नए साल के जश्न को घर पर ही परिवार के साथ मनाएं और खुद सुरक्षित रहने के साथ दूसरों को भी सुरक्षित बनायें ।

सामान्य निवारक उपाय अपनाएँ :

  • सार्वजानिक स्थानों पर एक दूसरे से दो गज की दूरी रखें और मास्क जरूर पहनें
  • साबुन से 40 से 60 सेकंड तक हाथ धोएं या 20 सेकंड तक सेनेटाइज करें
  • स्वसन सम्बन्धी स्वच्छता का कड़ाई से पालन करें
  • टिश्यू पेपर का उचित तरीके से डस्टबिन में ही निस्तारण करें
  • सार्वजनिक स्थलों पर थूकने से पूरी तरह से बचें
  • अब भी सभी लोग आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल करें

Related posts

ग्वालियर : विभागस्तरीय एकल भजन प्रतियोगिता का ऑनलाइन किया गया आयोजन

Khula Sach

Mirzapur : सड़क हादसे में श्रमिक व बाइक सवार गम्भीर रूप से घायल, ट्रैक्टर ट्रॉली से दबकर ड्राइवर की मौत

Khula Sach

Bhadohi : फाइलेरिया से दिव्यांग हुए लोगों को भी मिले सरकारी योजनाओं का लाभ

Khula Sach

Leave a Comment