Khula Sach
अन्यताज़ा खबरमनोरंजन

2020 : अनिश्चितताओं को गले लगाने का एक साल

मुंबई : ये साल बहुत उलझाऊ रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी महामारी ने हमला किया और इसलिए हमें नई वास्तविकता का सामना करने के लिए जबरन बदलना पड़ा। इसने हमारी सामान्यता, संपन्नता, शारीरिक अंतरंगता, साथ ही साथ इसने हमारे मनोरंजन के रास्ते को रोक दिया। थिएटर ने अपने दरवाजे बंद कर दिए, शूटिंग स्टूडियो खामोश हो गए और पूरा मनोरंजन उद्योग अस्त-व्यस्त हो गया। लेकिन उन्होंने हमें अपने दर्शकों तक पहुंचने से नहीं रोका और हम नए लोगों के बजाय असाधारण विषयों को दिखाना जारी रखा। सामाजिक दूरी और घर पर रहना बहुत कष्टप्रद और भावनात्मक रूप से सूखा था। लेकिन मनोरंजन ने हम सभी को चलाए रखा और हमारी भावनाओं को विचलित करने और जागृत करने के लिए हमें एक विस्तारित खिड़की दी। अपने दर्शकों के लिए विश्व स्तरीय मनोरंजन के डीएनए के लिए सही है, कलर्स ने अपने शो, पात्रों और इनोवेशन के साथ इन-हाउस दर्शकों के बीच की खाई को पाटा है। चैनल ने प्राइम टाइम और नॉन प्राइम टाइम में कई तरह के विषयों की पेशकश कर संकट के दौरान दर्शकों को राहत दी। अब यह पहला ऐसा चैनल है जिसमें नए विषय आएंगे क्योंकि हम धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में लौट आए। आइए नजर डालते हैं इस साल के कुछ मील के पत्थर पर।

जब घटनाओं से भरी यात्रा पर निकलते हैं

नए साल ने नए विषयों के लिए मार्ग प्रशस्त किया था जो मनोरंजन के क्षेत्र को बढ़ाएंगे। आजादी के पहले की अवधि के आधार पर, होनहार लॉन्च में से एक बैरिस्टर बाबू थे। एक 8 वर्षीय लड़की-बोंदिता के दृष्टिकोण से, प्रतिक्रियात्मक सामाजिक मानदंडों पर सवाल उठाए गए थे। वह भी समाज की कुप्रथाओं का शिकार होना चाहती थी, लेकिन अनिरुद्ध उसे मुक्त करता है और उसे अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार करता है। हालाँकि, बोंदिता और अनिरुद्ध की शादी, जो दूसरों से अलग है, समाज में महिलाओं की बेहतरी के लिए एक लड़ाई है। मुख्य भूमिकाओं में प्रवेश करने वाले मिश्रा उर्फ ​​अनिरुद्ध और आभा भटनागर उर्फ ​​बोंदिता ने थोड़े समय में ही दर्शकों का दिल जीत लिया था और वे दर्शकों के पसंदीदा बन गए थे।

बिग बॉस 13 के ब्लॉकबस्टर और उल्लेखनीय सीजन के लिए विदाई देने के बाद, कलर्स ने रियलिटी शो खतरों के खिलाड़ी सीजन 10 का शुभारंभ किया। बुल्गारिया में फिल्माई गई इस श्रृंखला में भारतीय टेलीविजन पर सबसे लोकप्रिय सितारों में से कुछ शामिल थे, जिनमें शिविन नारंग, करिश्मा तन्ना, करण पटेल, तेजस्वी प्रकाश, धर्मेश यलैंडे, अदा खान और अमृता खानविलकर हैं! हालांकि, एक अप्रत्याशित संकट के कारण, शो अपने पूरे पाठ्यक्रम को पूरा नहीं कर सका और इसका फिल्मांकन स्थगित कर दिया गया।

रास्ते में बाधाओं पर काबू पाने

अनिवार्य लॉकडाउन की घोषणा के बाद, पूरी दुनिया एक ठहराव पर आ गई और फिल्मांकन बंद हो गया। चूंकि कोई नया विषय नहीं था, इसलिए पुराने कार्यक्रमों ने गति प्राप्त की और फिर से प्रसारण किया गया और पिछले कार्यक्रमों को एक बार फिर से महत्व मिला।

नोस्टैल्जिया की ऊर्जा का उपयोग करते समय

खतरा खतरा खतरा, कॉमेडी नाइट्स विद कपिल जैसे सबसे लोकप्रिय शो को फिर से प्रसारित करते हुए, कलर्स ने नॉस्टैल्जिया को प्रेरित करने के लिए, पौराणिक शो के लिए एक विशेष स्लॉट समर्पित किया था। बीआर चोपड़ा की महाभारत और धीरज कुमार की ओम नम: शिवाय का वादा किया गया था और उन्होंने दर्शकों का मनोरंजन किया। इसके अलावा, पिछले शो के कर्मफलदता शनि, महाकाली और राम सिया के लव कुश ने भी इस कठिन समय के दौरान दर्शकों को नया रूप दिया और पौराणिक शो ने लोगों को राहत पहुंचाई।

कलर्स का सबसे लोकप्रिय शो बालिका वधू भी वापस आया और आनंदी की प्रेम कहानी ने एक बार फिर सभी का दिल जीत लिया। कोई और ब्रेकिंग शो न लाएं, इस देस लाडो ने भी दर्शकों को विश्वास दिलाया कि वे मनोरंजन के लिए प्यासे हैं और उन्होंने घर पर सुरक्षित रहते हुए शानदार मनोरंजन का आनंद लिया।

नवाचार तब जन्म लेता है जब जीवन कठिन होता है। फार्म का सच, कलर्स ने एक ऐसा शो बनाया, जो कलाकारों के इर्द-गिर्द घूमता था, जिसमें उनके घर में रहने के दौरान संगरोध का उनका अनुभव सुरक्षित रूप से पकड़ लिया गया था। जब लोग अपने प्रिय कलाकारों को ट्यूब पर नहीं देख सकते थे, तो चैनल ने लिटिल प्रिंसेस, शक्ति अस्तित्वा के ईवास की और कुछ अन्य लोकप्रिय शो के कलाकारों की संगरोध जीवन की झलक दिखाई।

अपने अनुभवों को बताते हुए, एक-दूसरे के लिए भोजन पकाना, वर्तमान मुद्दों पर चर्चा करना, वर्चुअल एंथोलॉजी खेलना, एक साथ नृत्य करना, एक बालकनी की तारीख पर जाना, इस प्रकार कलाकारों की लॉकडाउन डायरी स्निपेट्स के रूप में परिचालित किया गया। हर्ष लिम्बाचिया और भारती सिंह ने एक नए शो हम, तुम और क्वारंटाइन में, इस शो में मजेदार चुटकुले दिखाए, आत्म-अलगाव के अपने अनुभवों को साझा किया और दिखाया कि कैसे युगल ने इसे एक साथ उतारा।

वापस लड़ने की भावना का जश्न मनाते हुए

नए सामान्य जीवन और अलगाव ने देश के लाखों लोगों के जीवन को संभाल लिया, कलर्स ने सच्चे योद्धाओं को सम्मानित करने की भावना जागृत करने के लिए एक अभियान चलाया।

लॉकडाउन ने आपको अपने आप को फिर से दिखाने और अपने हितों को फिर से दिखाने की अनुमति दी। इसे ध्यान में रखते हुए, इन्सान हुआ अनलॉक नामक एक अभियान शुरू किया गया, जिससे लोगों को अपने खोए हुए स्व की खोज करने और सबसे महत्वपूर्ण चीज के बारे में जागरूक होने के लिए प्रोत्साहित किया गया। एक विशेष ब्रांड फिल्म के माध्यम से, चैनल ने दर्शकों से नई डरावनी वास्तविकता को स्वीकार करने की अपील की जिसने आपको एक अच्छा इंसान बनाया है और जब आप फिर से एक सामान्य जीवन जीना शुरू करते हैं तो इस तरह से अपने प्यार का पीछा करते रहें।

एक अन्य अभियान में, कलर्स का सलाम, चैनल ने फ्रंट-लाइन कार्यकर्ताओं के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त किया, जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान भी अपना काम जारी रखा। एक विशेष बातचीत में, कलर्स के सदस्य कुणाल जयसिंह, जिग्नासा सिंह, पुनीत चोकसी, अविनेश रेखी, निमरत कौर, प्रवीश मिश्रा, रिया शुक्ला, अक्षिता सुखीजा और महिमा मकवाना ने संवाददाताओं, मेडिकल स्टोर के कर्मचारियों, नर्सों, एम्बुलेंस ड्राइवरों के साथ काम किया। प्रोत्साहित और बोलते हुए उत्साहजनक शब्द और उनके अनुभव के बारे में पूछा।

नवीनीकरण की भावना के साथ वापस

पहले अनलॉक के समय, ख़तरून के ख़िलाड़ी, शक्ति अस्तित्वा के इहसास की, और बैरिस्टर बाबू, छोटे सरदारनी और कुछ अन्य मूल कार्यक्रम पेश किए गए थे। अपने पहले वर्चुअल डेब्यू में, चैनल ने एक नया उपन्यास, इश्क में मरजावां, एक रोमांटिक थ्रिलर पेश किया, जिसमें रिदिमा (हेली शाह द्वारा अभिनीत), कबीर (विशाल वशिष्ठ द्वारा अभिनीत) और वंश (अभिनीत) की भूमिका निभाई गई थी। राहुल सुधीर के जीवन से हुआ था)।

दर्शकों का प्रिय शो नागिन 5 भी एक रोमांचक ऑनलाइन लॉन्च से वापस आ गया था क्योंकि एकता कपूर के प्रतिष्ठित शो ने अपने पांचवें सीजन के साथ इतिहास रचा था! सुरभि चंदना, शरद मल्होत्रा ​​और मोहित सहगल अभिनीत, कहानी वृंदा और नयनतारा के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है, उनके जीवन अतीत के घावों के चारों ओर लिपटे रहते हैं और उनके भविष्य को भी प्रभावित करते हैं।

कलर्स हार्ड-हिटिंग और प्रभावी अवधारणाओं की एक विशेषता है, और इसे ध्यान में रखते हुए, चैनल ने एक नया शो, व्हाई केज ब्यूटी, रिया शर्मा और साहिल उप्पल अभिनीत किया। मयूरा की यात्रा इसमें निर्धारित है, उसे सुंदरता के साथ उपहार दिया गया है लेकिन यह उसकी पहचान बनी हुई है। उसकी सुंदरता उसे एक पिंजरे में फंसी हुई महसूस करवाती है, इसलिए मयूरा चाहती है कि कोई ऐसा हो जो उसके गुणों से ज्यादा उसे पसंद करे।

इसी तरह के प्रयास में, चैनल ने हरियाणा में अभी भी प्रचलित लिंगानुपात के असमान औसत होने के कारण पारिवारिक ड्रामा मोलक्की में दुल्हन खरीदने की प्रथा शुरू की है। यह एक 18 वर्षीय लड़की की कहानी है, जिसका नाम पुरी है, जो एक दुल्हन है, जिसका अर्थ है कि उसे पैसे के लिए खरीदा गया है। यह शो इस परंपरा द्वारा पुरवी और वीरेंद्र प्रताप सिंह की यात्रा को दर्शाता है और इस व्यावहारिक रिश्ते में वे एक-दूसरे को कैसे पाते हैं।

हाल ही में, चैनल ने बिहार के मध्य भाग पर आधारित, रोमांटिक टचिंग ड्रामा, दिलकश नमक इश्क का, शो लॉन्च किया है, जो नचनिया चमचम की यात्रा की कहानी कहता है। जब वह पूर्वाग्रह को दूर करने की कोशिश करती है, तो वह एक नए परिवार में निहित और प्रेम की यात्रा पर निकल जाती है।

इस प्रकार, कलर्स ने लिटिल सरदारनी और शक्ति जैसे लोकप्रिय शो के साथ नए शो लाकर प्रोग्रामिंग लाइन को मजबूत किया है … एस्टिटवा के इहसास की। मेहर, सरबजीत और परम के जीवन में आए बदलावों से छोटे सरदारनी के प्रशंसकों का मनोरंजन किया जा रहा है। विक्रम दीवान, जिनके पास सबसे बड़ी एंट्री है, हितेश भारद्वाज और डॉ। अदिति कौर गिल का किरदार धृति गरेवाल ने निभाया है। दूसरी ओर, शक्ति में एक छलांग थी … अस्तित्वा के इहसास की, जिसमें सौम्या की बेटी हीर की कहानी देखी गई थी, जिसे जिग्नासा सिंह ने निभाया था। नई कहानी में, किन्नर के रूप में अपनी पहचान खोजने और विराट का प्यार पाने के लिए हीर की यात्रा में दिखाया गया है। सिम्बा नागपाल ने विराट की भूमिका निभाई है।

आभासी समय की वास्तविकता

जहां से इसे जारी किया गया था, वहां से शुरू होकर, चैनल ने खटरून के खिलाड़ी का एक नया एपिसोड लॉन्च किया और फिर एक्शन मास्टर रोहित शेट्टी द्वारा होस्ट की गई भारतीय मिट्टी पर खतरों के खिलाड़ी मेड इन इंडिया शो का शुभारंभ किया। निया शर्मा, करण वाही, जैस्मीन भसीन, भारती सिंह, अली गोनी, हर्ष लिम्बाचिया, जय भानुशाली, करन पटेल और ऋत्विक धनजानी, जिन्होंने शो में अच्छाई, जातीयता के साथ प्रतिस्पर्धा की और 100% स्वदेशी, शीर्षक के लिए लड़ाई लड़ी।

भारत का बहुप्रतीक्षित रियलिटी शो बिग बॉस अपने 14 वें संस्करण के साथ वापस आ गया है। 2020 तक उचित रूप से जवाब देते हुए, बिग बॉस के घर में पहली बार पूरे देश में सिनेमाघरों, मॉल, स्पा और रेस्तरां में उन सभी तत्वों की विशेषता थी जो महामारी की जड़ों के कारण पूरी तरह से मुक्त नहीं हैं। एक विशेष मोड़ में, सीजन की शुरुआत प्रतियोगियों के संयोजन से हुई, जिसमें पूर्व प्रतियोगी उर्फ ​​सीनियर, सिद्धार्थ शुक्ला, गौहर खान और हीना खान शामिल थे। जैसा कि नाटक और मनोरंजन सामने आया, बिग बॉस ने हाल ही में चुनौती देने वाली राखी सावंत, राहुल महाजन, अर्शी खान, मनु पंजाबी, कश्मीरा शाह और मास्टरमाइंड विकास गुप्ता का स्वागत किया, जिनमें से सभी रैखिक ट्रॉफी के लिए वर्तमान दावेदारों से जूझेंगे।

नई उम्मीद के साथ 2021 में जा रहे हैं

हमें जीवन, अच्छे स्वास्थ्य और परिवार के मूल्यों को सिखाने के एक साल के बाद, अब सभी की निगाहें आने वाले वर्ष पर हैं। रोमांचक शो के अलावा, कलर्स डांस दिवा भी अपने मार्की डांस रियलिटी शो की शुरुआत करेगा।

Related posts

मन को शक्तिमान बनाने का रास्ता है मौन-व्रत

Khula Sach

जन जागरूकता अभियान के तहत काफी एक्टिव नज़र आने लगी हैं अभिनेत्री पूनम झावर

Khula Sach

Mirzapur : विनित सिंह की उपस्थिति में भाजपा जिला पंचायत अध्यक्ष प्रत्याशी राजू कन्नोजिया ने नामांकन दाखिल किया

Khula Sach

Leave a Comment