Khula Sach
कारोबार ताज़ा खबर

जनवरी 22 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले म्‍यूचुअल फंड्स

मुंबई : म्यूचुअल फंड निवेश हर आयु वर्ग के निवेशकों के लिए एक निवेश समाधान है। म्यूचुअल फंड में कोई भी अपनी जरूरत के हिसाब से निवेश कर सकता है। लोग म्यूचुअल फंड में पैसा बनाने, सेवानिवृत्ति, बच्चों की उच्च शिक्षा, छुट्टी, घर बनाने आदि जैसे जीवन लक्ष्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से निवेश करते हैं। कुछ लोग अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए और विकल्पों की विविधता के कारण भी म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। हालांकि, महत्वपूर्ण सवाल यह है कि निवेश के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कोई म्यूचुअल फंड कैसे चुनता है। जनवरी में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले म्यूचुअल फंड्स के बारे में जानकारी दे रहें हैं एंजेल वन लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (रिसर्च) श्री वैभव अगरवाल।

केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी ग्रोथ – लार्ज कैप फंड:

लार्ज-कैप फंड ब्लू-चिप कंपनियों में निवेश करते हैं। ये फंड निवेशकों को अन्य इक्विटी फंडों की तुलना में अपेक्षाकृत कम अस्थिरता के साथ लंबी अवधि में संपत्ति बनाने में मदद करते हैं। केनरा रोबेको एक लार्ज-कैप फंड है, जो उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं। यह महंगाई दर को मात देने वाले रिटर्न दे सकता है।

पराग पारिख फ्लेक्सी कैप ग्रोथ – फ्लेक्सी कैप:

पराग पारिख एक फ्लेक्सी कैप फंड है, जो उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो एक ही फंड के माध्यम से विभिन्न आकार की कंपनियों में निवेश करना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त, पराग पारिख फ्लेक्सी कैप स्कीम विदेशी इक्विटी में भी निवेश का मौका देती हैं। पराग पारिख फ्लेक्सी कैप फंड के पोर्टफोलियो का लगभग 30.35% विदेशी इक्विटी में निवेश किया गया है। यदि आप पांच साल या उससे अधिक के लिए निवेश कर रहे हैं, तो भी यह उपयुक्त है। फ्लेक्सी-कैप फंड में, फंड मैनेजमेंट टीम को अलग-अलग आकार की कंपनियों में निवेश करने की पूरी आजादी होती है।

कोटक इमर्जिंग इक्विटी ग्रोथ – मिड कैप:

निवेशक जो उच्च अस्थिरता के साथ सहज हैं और लंबे समय तक निवेश करने वाले हैं, वे मिड-कैप फंड में निवेश कर सकते हैं, क्योंकि वे लंबी अवधि में उच्च रिटर्न प्रदान कर सकते हैं। इस सेगमेंट में कोटक इमर्जिंग इक्विटी सबसे अच्छा फंड है। यदि आप सात साल से अधिक समय के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो यह फंड अपेक्षित लाभ दे सकता है। यह एक ऐसा फंड है जो मध्यम आकार की कंपनियों में निवेश करता है।

आईसीआईसीआई प्रू इक्विटी और डेट ग्रोथ – बैलेंस्‍ड/हाइब्रिड:

बैलेंस्ड फंड इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट दोनों में निवेश करते हैं। ये फंड शुरुआती लोगों के लिए सबसे उपयुक्त हैं जो इक्विटी बाजारों में अस्थिरता के अभ्यस्त नहीं हैं। डेट इंस्ट्रूमेंट में निवेश शुद्ध इक्विटी फंड की तुलना में कम रिटर्न के लिए नकारात्मक जोखिम को सीमित करता है। आईसीआईसीआई प्रू इक्विटी एंड डेट एक बैलेंस्‍ड फंड है, जो रूढ़िवादी इक्विटी निवेशकों या पहली बार इक्विटी निवेशकों के लिए उपयुक्त है, जिन्हें तेज उतार-चढ़ाव की आदत नहीं है।

एचडीएफसी एस/टी डेट ग्रोथ – डेट:

छोटी से मध्यम अवधि के लिए डेट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करने के इच्छुक निवेशक डेट फंड में निवेश कर सकते हैं, जो फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में बेहतर टैक्स-एडजस्टेड (टैक्स समायोजित) रिटर्न देते हैं। एचडीएफसी एस/टी डेट उन लोगों के लिए एक उपयुक्त विकल्प है, जो बैंक डिपॉजिट के विकल्प की तलाश करते हुए एक से तीन साल के लिए निवेश करना चाहते हैं।

संक्षेप में, म्यूचुअल फंड विभिन्न प्रकार के विकल्प प्रदान करते हैं और प्रत्येक व्यक्ति के वित्तीय लक्ष्यों, निवेश अवधि, जोखिम लेने की क्षमता और तरलता की जरूरतों को पूरा करते हैं। उपर्युक्त फंडों में निवेश करने से पहले आपको इन कारकों का मूल्यांकन करना चाहिए। निवेश के बारे में सोच-समझकर निर्णय लें जो आपको आपके वित्तीय लक्ष्यों के करीब पहुंचाने में मदद करे।

Related posts

Chattarpur : खजुराहो नृत्य महोसव में कला, योग, अध्यात्म का दिखा अनूठा संगम

Khula Sach

Mirzapur : अहरौरा क्षेत्र में दो जले हुए अज्ञात शवों की शिनाख्त हुई

Khula Sach

एमजी एस्टर अपने ग्राहकों के लिए लेकर आया बेहतरीन लग्जरी फीचर्स

Khula Sach

Leave a Comment