Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

इंडेक्स फंड क्या है और कैसे कोई उसमें निवेश कर सकता है?

मुंबई : 2017 के बाद से, सेंसेक्स – जो बीएसई में 30-स्टॉक मार्केट बैरोमीटर है, ने 76% से अधिक की वृद्धि दर्ज की है। दूसरे शब्दों में कहें तो इसने 15% से अधिक वार्षिक रिटर्न दिया है। यह आंकड़ा स्पष्ट रूप से कार्यकाल के दौरान सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा दिए गए लाभांश से अधिक है। सरल शब्दों में कहा जाए तो यह रिटर्न कुछ प्रमुख म्यूचुअल फंड्स की तुलना में बेहतर है। अब यहां एक सवाल खड़ा होता है कि: क्या आप इंडेक्स फंड में निवेश करेंगे तो बेहतर नहीं होगा? यदि हां, तो यह कैसे करना है? इस बारे में विस्तार से जानकारी दे रहें हैं फिनोलॉजी के सीईओ प्रांजल कामरा। 

इंडेक्स फंड क्या हैं?

जैसा इसके नाम से ही साफ है कि इंडेक्स फंड आमतौर पर सेंसेक्स, निफ्टी, बीएसई 100 आदि जैसे कुछ इंडेक्स में निवेश करते हैं। इन्हें बेंचमार्क सूची भी कहा जाता है क्योंकि इन्हें म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। इसलिए, जब वे सेगमेंट-स्पेसिफिक म्यूचुअल फंड के लिए बैरोमीटर हैं, तो उनमें निवेश क्यों नहीं करना चाहिए? इसी विचार पर इंडेक्स फंड्स का निर्माण होता है। ऐसे फंड जो बाजार की सूची में निवेश करते हैं और प्रतिभूति के समान हिस्से को प्राप्त करके अपने प्रदर्शन का अनुसरण करते हैं।

पश्चिमी अर्थव्यवस्थाओं में भी इंडेक्स फंड धीरे-धीरे पॉपुलर हो रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नीली चिप वाले स्टॉक्स में कम जोखिम के साथ लगातार रिटर्न देने की क्षमता होती है। इसलिए, निष्क्रिय रूप से प्रबंधित फंड (जैसे कि इंडेक्स फंड) सक्रिय रूप से प्रबंधित म्यूचुअल फंडों से बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

क्या इंडेक्स फंड देश में प्रसिद्ध हैं?

इंडेक्स फंड अभी देश में उतने प्रसिद्ध नहीं हैं जितना उन्हें होना चाहिए। देश में कई इंडेक्स फंड है जिन्हें अलग-अलग म्यूचुअल फंड हाउसेज द्वारा इश्यू किया गया है क्योंकि एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) भी हैं जो सूचकांकों में निवेश करते हैं। आप बैंक निफ्टी के साथ-साथ मिडकैप और स्मॉलकैप केंद्रित सूचकांकों जैसे विभिन्न एक्सचेंजों (जैसे बीएसई और एनएसई) पर भी अन्य सूचकांक तलाश सकते हैं। हालांकि, आपको उनकी संबंधित अस्थिरता और जोखिमों से अवगत होना चाहिए।

अच्छा इंडेक्स फंड कैसे पाया जाए?

किसी भी इंडेक्स फंड के प्रदर्शन का अनुमान इससे लगाया जाता है कि वह इंडेक्स रिटर्न करने में कितना सफल होता है। ट्रैकिंग एरर- जो बेंचमार्क इंडेक्स से फंड की स्थिति के गिरने को दर्शाती है – वही निर्धारित करने में मदद करती है। आपको इंडेक्स फंड के लिए आदर्श रूप से लक्ष्य बनाना चाहिए, जिसमें ट्रैकिंग एरर कम हो।

उपरोक्त लाभों के अलावा, इंडेक्स फंड्स में निवेश के कुछ अतिरिक्त लाभ भी हैं:

  • यह मानव पक्षपात और अशुद्धियों को खत्म करता है।
  • यह निवेश के प्रति कम जोखिम और लागत प्रभावी दृष्टिकोण रखता है। एक सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड की तुलना में इसका व्यय अनुपात आधे से कम है।
  • यह दीर्घकालिक दृष्टिकोण में सबसे अच्छा परिणाम उत्पन्न करता है।  ऐतिहासिक रूप से, इंडेक्स फंड ने सक्रिय रूप से प्रबंधित फंडों में से अधिकांश को पीछे छोड़ दिया है।

इंडेक्स फंड में कैसे इन्वेस्ट करें?

आप भारत (या विदेश) के प्रमुख एमएफ घरों द्वारा जारी किए गए इंडेक्स फंड्स और ईटीएफ की जांच कर सकते हैं। सबसे बेहतरीन रिटर्न प्राप्त करने के लिए अपने इंडेक्स फंड द्वारा किए गए सभी शुल्कों पर विशेष ध्यान दें। इनमें से कुछ शुल्कों में एग्जिट लोड और प्रबंधन शुल्क आदि शामिल हैं। एक इंडेक्स खरीदने के लिए आप या तो म्यूचुअल फंड कंपनी की शाखा पर जा सकते हैं या फिर आप सीधे कंपनी की वेबसाइट से इसे खरीद सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप अपने पैसे को ऑनलाइन म्यूचुअल फंड प्लेटफॉर्म जैसे ग्रोव, पेटीएम मनी, ईटी मनी आदि की मदद से इन्वेस्ट कर सकते हैं। ईटीएफ में निवेश करने के लिए, आपको पंजीकृत ब्रोकर के साथ डीमैट खाता होना चाहिए।

Related posts

Mirzapur : नवरात्र के प्रथम दिन ही पुलिस, प्रशासन के हुंकार की निकली हवा

Khula Sach

Mirzapur : वाहन के धक्के से सब्जी विक्रेता की मौत

Khula Sach

कविता : अंधा-युग

Khula Sach

Leave a Comment