Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

बजट के लिए स्टॉक लेते समय देखने वाले कारक

मुंबई : केंद्रीय बजट आने ही वाला है। कुछ ही दिनों में, माननीय वित्त मंत्री आगामी वित्तीय वर्ष के लिए देश के आर्थिक रोडमैप का अनावरण करेंगी। उत्साह पहले से अधिक है। आम लोगों से लेकर व्यवसायों तक हर कोई अपनी विशलिस्ट के साथ तैयार है। शेयर बाजार के लिए भी इस उत्साह को प्रतिबिंबित करना स्वाभाविक है। बेंचमार्क इंडेक्स अपने सभी उच्च स्तर पर कारोबार कर रहे हैं।

तो, पूरे वर्ष के लिए बही-खाता राष्ट्र के भाग्य पर सील लगाए, उससे पहले आपको अपनी पोजिशन कैसे बनानी चाहिए? एंजल ब्रोकिंग लिमिटेड के इक्विटी स्ट्रैटेजिस्ट-डीवीपी श्री ज्योति रॉय ने यहां कुछ कारक दिए गए हैं जो आपके लिए मार्गदर्शक साबित होंगे।

  1. अस्थिरता का अंदाज लगाएं:बजट से पहले, बाजार में बहुत सारी अटकलें आती हैं। अर्थशास्त्री अपने अनुमानों के साथ आते हैं। व्यापारी नेताओं ने उनकी मांगें पेश की। विभिन्न आंकड़े और अनुमान भी आ रहे हैं। यह सब निवेशकों को पोजिशन लेने के साथ-साथ बाजार में अटकलें भी बढ़ाता है। कुछ शेयर ओवरवैल्यू हो जाते हैं जबकि कुछ अपने उचित बाजार मूल्य से भी नीचे पहुंच जाते हैं। कई बार, शेयर की कीमतों में तेजी से बदलाव होता है। इसका ही अंदाजा लगाना है।
  2. सट्टेबाजी न करें: कुछ अटकलों के आधार पर बाजार की पोजिशन लेना बहुत रोमांचक लगता है। हालांकि, ध्यान रखें कि बजट इसके आधार पर नहीं बनाया जाता। वह कठिन आर्थिक आंकड़ों, उपलब्ध संसाधनों और तत्काल और दीर्घकालिक जरूरतों पर आधारित होता है। तो, आपको अपने पोर्टफोलियो में सट्टेबाजी के आधार पर फैसले लेने से बचना चाहिए।
  3. दीर्घकालिक फंडामेंटल्स में निवेश करें:उच्च अस्थिरता के साथ, अल्पकालिक में निवेश एक व्यवहार्य विकल्प नहीं हो सकता। आपको लंबी अवधि के फंडामेंटल कॉल में निवेश करना चाहिए। कोशिश करें और देखें कि किस शेयर का फंडामेंटल मजबूत है। एक अच्छा बिजनेस मॉडल, उचित वैल्यूएशन और इससे पहले बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। यह आपके पोर्टफोलियो को अल्पकालिक कॉल्स से बचाएगा, जो अक्सर सुधार का शिकार बनते हैं।
  4. गिरने पर खरीदें:मजबूत दीर्घकालिक फंडामेंटल वाले शेयर खरीदने का एक और सकारात्मक प्रभाव है। इस दृष्टिकोण से आप ऐसे स्टॉक खरीद सकते हैं, भले ही बाद में उनमें कोई सुधार हो। बजट के दिन सट्टेबाज अपनी असली कीमत दिखाते हैं। कई बार, इस तरह के कॉल अच्छे स्टॉक वाले फंडामेंटल वाले शेयरों पर भी होते हैं। तो, अपने साथ ऐसे शेयरों की सूची तैयार रखें। देखें कि क्या बजट के दिन या उससे पहले ही उनमें कोई सुधार हुआ है। गिरावट के दौरान उन्हें खरीदें।

संक्षेप में, सुनिश्चित करें कि आपकी निवेश रणनीति मूल सिद्धांतों या मूर्त मूल्य द्वारा संचालित है और समाचार डेस्क से नहीं। यह आपके पोर्टफोलियो को संबंधित गिरावट से बचाकर लंबा रास्ता तय करेगा। केंद्रीय बजट किसी भी देश की विकास की कहानी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका अधिकतम लाभ उठाएं।

Related posts

सुरभि सिंह ने अजय देवगन की बॉलीवुड फ़िल्म भुज में गया गाना

Khula Sach

Gujarat : नव निर्माण सेना आने वाले 2022 के चुनाव में गुजरात के सभी जिलो से लड़ेगी चुनाव

Khula Sach

कठोपनिषद की कथा : पिता के घटिए दान देखकर नचिकेता का प्रश्न ?

Khula Sach

Leave a Comment