Khula Sach
अन्यताज़ा खबर

Earthquake : भूकंप के तेज झटके से दहला समूचा ‍दिल्ली-एनसीआर, तीव्रता 4.2

रिपोर्ट : आर.के.तिवारी

नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर के कुछ क्षेत्रों में गुरुवार देर रात 11:46 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.2 आंकी गई है और यह झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

इस साल दिल्ली-एनसीआर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं और अप्रैल के बाद दिल्ली-एनसीआर में इस बार 15 से ज्यादा बार भूकंप के झटके महसूस किए गए है। इस दौरान भूकंप का केंद्र दिल्ली के आसपास के इलाकों में ही था। भूकंप की निगरानी करने वाली देश की सर्वोच्च संस्था द नेशनल सेंटर ऑफ सीसमोलॉजी (The National Center of Seismology) ने बताया कि बीते कुछ महीनों में दिल्ली में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

कभी भी आ सकता है बड़ा भूकंप !

जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में प्रोफेसर सीपी राजेंद्रन ने आशंका जताई है कि दिल्ली एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है, लेकिन यह कब आएगा और कितना ताकतवर होगा, ये कह पाना मुश्किल है। अगर दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 8.5 तीव्रता का भूकंप आता है भयावह तबाही का मंजर देखने को मिल सकता है। दिल्ली-एनसीआर के नीचे 100 से ज्यादा लंबी और गहरी फिल्म्स हैं। इसमें से कुछ दिल्ली-हरिद्वार रिज, दिल्ली- सरगोधा रिज और ग्रेट बाउंड्री फॉल्ट पर हैं। इनके साथ ही कई सक्रिय फॉल्ट्स भी इनसे जुड़ी हैं।

Related posts

Bihar : जाने माने पत्रकार राम नरेश ठाकुर को मिडिया सम्मान—2021 से किया गया अलंकृत

Khula Sach

लॉकडाउन के बाद वाहनों की ऑनलाइन बिक्री 300% बढ़ी: ड्रूम

Khula Sach

एण्डटीवी के आपके पसंदीदा शोज में इस पूरे हफ्ते होगा भरपूर ड्रामा!

Khula Sach

Leave a Comment