Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय मुलाकात के बाद स्टडी ग्रुप का बड़ा फैसला

~ अमेरिका में भारतीय स्टूडेंट्स को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का संकल्प लिया

मुंबई : भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक द्विपक्षीय मुलाकात के लिये अमेरिका का दौरा किया था। एक घंटे चली उस मुलाकात के कई निष्कर्ष निकले और भारत तथा अमेरिका के बीच सम्‍बंधों को बेहतर बनाने की नई आशा मिली। उस दौरान सबसे महत्वपूर्ण भागीदारियों में से एक, यूएस-इंडिया गांधी-किंग डेवलपमेंट फाउंडेशन को लॉन्च किया गया, जिसका उद्देश्य है शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण पर सहयोग बढ़ाना।

दोनों देश नवाचार को वास्तविकता की ओर ले जाने के लिये अंतर-सांस्कृतिक शिक्षा पर सहमत हुए, जिससे भारतीय शिक्षा क्षेत्र के लिये दरवाजे खुलेंगे और दोनों देश वैश्विक भागीदारों के रूप में दिखेंगे। अग्रणी वैश्विक अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा प्रदाता स्टडी ग्रुप इसे भारतीय स्टूडेंट्स के लिये अमेरिका में व्यापक मौकों और तकनीकी विकास के साथ वैश्विक मान्यता प्राप्त विश्व-स्तरीय शिक्षा प्राप्त करने का एक बेहतरीन अवसर मानता है।

स्टडी ग्रुप के रीजनल डायरेक्टर करण ललित ने कहा, “हम अमेरिका में पढ़ने और अमेरिकन ड्रीम पूरा करने में भारतीय स्टूडेंट्स की मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता पर हमेशा से दृढ़ रहे हैं। यह जानकर सशक्त होने का एहसास होता है कि अमेरिका ने केवल साल 2021 में ही भारतीय स्टूडेंट्स को 62,000 वीजा जारी किये हैं। अमेरिका में लगभग 200,000 भारतीय स्टूडेंट्स अमेरिका की अर्थव्यवस्था में हर साल 7.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का बेहतरीन योगदान दे रहे हैं और यह देखने से बड़ा इनाम हमारे लिये कुछ और नहीं हो सकता कि हमारे स्टूडेंट्स अपने-अपने क्षेत्रों में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। अंत में, मैं भारत और अमेरिका के बीच सम्बंधों को बेहतर बनाने के लिये और अनगिनत भारतीय स्टूडेंट्स के लिये शिक्षा के उम्मीद से भरे अवसरों को पोषित करने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनके अटल समर्पण और ध्यान के लिये धन्यवाद देता हूँ।”

अमेरिका की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट भारत में साइबरसिक्योरिटी और डाटा प्राइवेसी पर 5000 मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित करने के लिये एक फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस प्रकार भारत के 200,000 युवाओं को साइबरसिक्योरिटी में कॅरियर बनाने के लिये प्रशिक्षित किया जाएगा।

Related posts

Mumbai : बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने भेंट की भगवान बुद्ध की प्रतिमा लू

Khula Sach

फैक्ट्री डायरेक्टर जिवेंदु रथ की हत्या एवं किशोर कुमार की हत्या के प्रयास में वाछिंत अभियुक्त गिरफ्तार

Khula Sach

Mirzapur : पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस लाइन में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव मतगणना में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों की ब्रीफिंग की गयी

Khula Sach

Leave a Comment