Khula Sach
ताज़ा खबरदेश-विदेशधर्म एवं आस्था

छठ पूजा 2021: सोशल मीडिया कू प्लेटफार्म (Koo) पर छिड़ी एक बड़ी स्वछता मुहीम, ट्रेंड हुआ

दिल्ली : सूर्योदय के साथ आज छठ महापर्व का समापन हुआ। सदियों से मनाया जाने वाला छठ को मनुष्य प्रकृति के एक अंश के तौर पर मनाया जाता है। इस वर्ष का छठ और भी ज़यादा खास रहा क्योंकि कोरोना महामारी के चलते सभी को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इस बार श्रद्धालु इस छठ पर मां छठ को नमन करते हुए प्रकृति की सुरक्षा की मन्नत मांग रहे हैं।

समस्त सामग्री जो छठ पूजा में प्रयोग होती है उसे हम प्रकृति से ही लेते हैं और सूर्य को ही समर्पित कर देते हैं। सूर्य हमारे जीवन का आधार हैं। खुद जल कर भी जितना प्रकाश वनस्पतियों को प्राप्त होता है, नदियों को, पर्वतों को मिलता है उतना ही मनुष्य को भी हासिल होता है।

छठ माता के को मनम करते हुए सोशल मीडिया ऐप Koo पर कई लोगो ने इस छठ पर्यावरण को बचाते हुए छठ मनाने के पोस्ट साझा किए। जिसके समाज में एक संदेश जाए की पर्यावण हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। इसी के साथ-साथ सोशल मीडिया Koo (कू) पर ट्रेंड हो रहा है #साफ़_तट_सुरक्षित_छठ ।

काफी मशहूर है बिहार के छठ

गंगा नदी के किनारे बसा पटना अब महानगर हो चला है। बड़ी हस्तियों का शहर है। घनी आबादी है। सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद वह कहीं-कहीं काफी मैली दिखती है लेकिन इस छठ में लोगों ने सरकार के अलावा आम जनता का आगे आना इस तरह समाज का का एक नया रूप देखने को मिला।

Related posts

Mumbai : राष्ट्रीय कामधेनु आयोग द्वारा आयोजित वर्चुअल राष्ट्रीय सेमिनार सम्पन्न

Khula Sach

Ghaziabad : बार एसोसिएशन के पूर्व सचिव दीपक शर्मा ने भाजपा की सदस्यता ली

Khula Sach

Mirzapur : तूल पकड़ता जा रहा है जनता इंटर कॉलेज बरगवां कूबा का मामला

Khula Sach

Leave a Comment